Home India News अब आरोग्य सेतु ऐप बनेगा और यूजर फ्रेंडली, लोगों को मिलेगी खास...

अब आरोग्य सेतु ऐप बनेगा और यूजर फ्रेंडली, लोगों को मिलेगी खास सुविधा


कोरोना वायरस की निगरानी के लिए आरोग्य सेतु ऐप के साथ आईटी प्रणाली का होगा प्रयोग (फाइल फोटो)

वीके पॉल की अध्यक्षता वाली समिति के सुझाव के अनुसार, आरोग्य सेतु ऐप (aarogya setu app) के साथ इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा विकसित ‘इतिहास’ प्रणाली के उपयोग से संक्रमितों और उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा सकता है.

नई दिल्ली. दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) प्रभावित क्षेत्रों में निगरानी का दायरा बढ़ाने और संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के लिए अधिकारियों ने आरोग्य सेतु ऐप (aarogya setu app) को सूचना प्रौद्योगिकी (IT) आधारित एक अन्य प्रणाली के साथ जोड़ने की योजना बनाई है. यह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुझावों के अनुसार दिल्ली सरकार द्वारा कोविड-19 से मुकाबले के लिए बनाई गई एक योजना का हिस्सा है.

अधिकारियों ने कहा कि संक्रमितों पर निगरानी रखना और उनके संपर्क में आए लोगों का बेहतर तरीके से पता लगाना इस योजना का उद्देश्य है. दिल्ली में स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय की ओर से सोमवार को जारी आदेशों के अनुसार सभी मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारियों और सभी जिलों के निगरानी अधिकारियों को संशोधित योजना से अवगत कराया गया है, जिसमें आरोग्य सेतु ऐप के साथ आईटीआईएचएएस (इतिहास) प्रणाली के प्रयोग का सुझाव दिया गया है.

ये भी पढ़ें- पायलट कोरोना वायरस पर कर रहे थे बातें, इसी दौरान कराची में हुआ था विमान हादसा

आदेश में कहा गया, ‘नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल की अध्यक्षता वाली समिति के सुझाव के अनुसार आरोग्य सेतु ऐप के साथ इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा विकसित ‘इतिहास’ प्रणाली के उपयोग से संक्रमितों और उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा सकता है. यह प्रणाली 300 मीटर के क्षेत्र में क्लस्टर स्तर पर संक्रमण के फैलने का अनुमान लगाने में सक्षम है.’ आदेश में कहा गया कि आरोग्य सेतु ऐप को प्रोत्साहित किया जाएगा.


First published: June 24, 2020, 7:30 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments