Home India News उधार के 13 हजार रुपयों से रखी थी रामदेव ने पतंजलि की...

उधार के 13 हजार रुपयों से रखी थी रामदेव ने पतंजलि की नींव, अब दे रही हैं बड़ी कंपनियों को टक्कर


उधार के 13 हजार रुपयों से रखी थी रामदेव ने पतंजलि की नींव, अब दे रही हैं बड़ी कंपनियों को टक्कर

Baba Ramdev की संस्थान पतंजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurved) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) की आयुर्वेदिक दवा आज लॉन्च कर दी है. अब देखना होगा की पतंजलि की ये दावा कितनी असरदार होगी, और बाकि कंपनियों को कितनी बड़ी टक्कर देगी. आइए आपको बताते हैं बाबा रामदेव के योगगुरु से लेकर ऐक्टिविस्‍ट और FMCG बिजनेस के बाहुबली बनने तक के सफर के बारे में..

नई दिल्ली. योगगुरू बाबा रामदेव इस समय कई बड़ी बिमारियों की दवाई ढूंढ रहे हैं. इसी कड़ी में रामदेव (Baba Ramdev) की संस्थान पतंजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurved) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) की आयुर्वेदिक दवा कोरोनिल (Coronil) आज लॉन्च कर दी है. बता दें कि इससे पहले ग्लेनमार्क फार्मा (Glenmark Pharma) और सिप्ला (Cipla) भारत में कोविड-19 के इलाज के लिए दवा लॉन्च कर चुके हैं. अब देखना होगा की पतंजलि की ये दावा कितनी असरदार होगी, और बाकि कंपनियों को कितनी बड़ी टक्कर देगी. रामदेव का ट्रैक रिकॉर्ड बताता है कि वो दिग्गजों को धूल चटाने का माद्दा रखते हैं. आइए आपको बताते हैं बाबा रामदेव के योगगुरु से लेकर ऐक्टिविस्‍ट और FMCG बिजनेस के बाहुबली बनने तक के सफर के बारे में..
कभी 13 हजार रुपए में शुरू की थी कंपनी
हिंदी पत्रिका आउटलुक में छपी स्टोरी के मुताबिक सन 1995 में पतंजलि का कंपनी के रुप में रजिस्ट्रेशन हुआ था. बाबा रामदेव और उनके सहयोगी आचार्य बालकृष्ण ने महज 13 हजार रुपए में पतंजलि का रजिस्ट्रेशन कराया था. उस वक्‍त इन दोनों के पास सिर्फ 3500 रुपए थे. किसी तरह दोस्‍तों से उधारी लेकर रेजिस्ट्रेशन शुल्‍क चुकाया गया.
पतंजली ऐसे बन गई FMCG की बाहुबलीकंपनी मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक फाइनेंशियल ईयर 2011-12 में कंपनी की आय 453 करोड़ रुपए और मुनाफा 56 करोड़ रुपए था. फाइनेंशियल ईयर 2012-13 में कंपनी की आय बढ़कर 849 करोड़ रुपए और मुनाफा बढ़कर 91 करोड़ रुपए हो गया. अगर फीसदी के लिहाज से देखें तो 6 साल में कंपनी का कारोबार में 2231 फीसदी की ग्रोथ आई है. कंपनी का कुल कारोबार 453 करोड़ रुपए से बढ़कर अब 10561 करोड़ रुपए हो गया है.
 

कुछ ऐसे शुरू किया सफर

पढ़ने के लिए क्लिक करें


First published: June 23, 2020, 4:07 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments