Home Health & Fitness एक कप चाय में डालें ये 2 चीजें, नहीं देखा होगा आपने...

एक कप चाय में डालें ये 2 चीजें, नहीं देखा होगा आपने ऐसा इम्यूनिटी बूस्टर


रोजाना अपनी चाय में कुछ चीजें मिलानी है जिससे न सिर्फ यह हेल्दी हो सकती है बल्कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी काफी कारगर साबित हो सकती है.

चाय (Tea) में अदरक (Ginger), शहद (Honey) या गुड़ (Jaggery) डाल सकते हैं लेकिन दो ऐसी खास चीजें हैं जिन्हें एक कप चाय में मिलाने से कमाल का फायदा हो सकता है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) जैसे खतरनाक संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए कहा जा रहा है. लोगों से कहा जा रहा है कि वह अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए कई तरह के हेल्दी फूड्स का सेवन जरूर करें. वहीं इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कई तरह के हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में भी बताया जा रहा है. घरेलू नुस्खों की मदद से इम्यूनिटी को बूस्ट करने पर जोर दिया जा रहा है. कुछ ऐसी नैचुरल चीजें हैं जिनका सेवन करने से स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) हो सकता है. इम्यूनिटी हमें कई तरह के संक्रमण, फ्लू और वायरस से बचाती है. अगर आप रोजाना चाय (Tea) पीते हैं तो आप अपनी चाय को भी इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक (Immunity Booster Drink) के रूप में बना सकते हैं. चाय में कुछ चीजें मिलाकर आप न सिर्फ इसको हेल्दी बना सकते हैं बल्कि इसका सेवन कर आप इम्यून सिस्टम (Immune System) को भी बेहतर कर सकते हैं.

अपनी चाय में कुछ बदलाव कर सकते हैं
आपको बस रोजाना अपनी चाय में कुछ चीजें मिलानी है जिससे न सिर्फ यह हेल्दी हो सकती है बल्कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी काफी कारगर साबित हो सकती है. अगर आप सोच रहे हैं कि इम्यूनिटी को एक दिन में बढ़ाया जा सकता है तो यह मुमकिन नहीं है इसके लिए काफी निरंतरता और प्रयास की जरूरत होती है. अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करने होते हैं. ऐसे में आप अपनी चाय में भी कुछ बदलाव कर सकते हैं. चाय में अदरक, शहद या गुड़ डाल सकते हैं लेकिन दो ऐसी खास चीजें हैं जिन्हें एक कप चाय में मिलाने से कमाल का फायदा हो सकता है. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें.

मुलेठीमुलेठी का इस्तेमाल आयुर्वेद में कई तरह के रोगों से लड़ने के लिए किया जाता है. अगर आप इस कमाल की चीज को अपनी रोजाना की चाय में मिलाएंगे तो आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है. मुलेठी में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने वाले कई तरह के गुण मौजूद हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. आयुर्वेद में इसे औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है. यह न सिर्फ सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों को दूर करती है बल्कि गले और रेस्पिरेटरी सिस्टम को भी ठीक करने में मदद कर सकती है. मुलेठी में एंटी वायरल और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं.

लौंग
क्या आप जानते हैं कि लौंग को चाय में मिलाने से आपको काफी फायदा हो सकता है. लौंग वाली चाय पीने से आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है. इससे न सिर्फ आपकी चाय में फ्लेवर आ सकता है बल्कि यह एंटी वायरल और एंटी ऑक्सीडेंट से भी भरपूर हो सकती है. लौंग शरीर में मौजूद कंजेशन को खत्म करने में मदद करती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)


First published: June 25, 2020, 9:08 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Mann Ki Baat Highlight: मन की बात में पीएम मोदी बोले- हमारे किसान आत्मनिर्भर भारत का आधार हैं

11:42 am (IST) लखनऊ के ‘इरादा फार्मर प्रोडयूसर’ किसान समूह की कहानी... इन्होंने भी, lockdown के दौरान किसानों के खेतों से, सीधे, फल और सब्जियाँ ली, और, सीधे जा करके, लखनऊ के बाज़ारों में बेची - बिचौलियों से मुक्ति हो गई और मन चाहे उतने दाम उन्होंने प्राप्त किये- पीएम मोदी 11:41 am (IST) ग्रामीण-युवा, सीधे बाज़ार में, खेती और बिक्री की प्रक्रिया में शामिल होते हैं - इसका सीधा लाभ किसानों को होता है, गाँव के नौजवानों को रोजगार में होता है. 11:40 am (IST)  पुणे और मुंबई में किसान साप्ताहिक बाज़ार खुद चला रहे हैं. इन बाज़ारों में, लगभग 70 गाँवों के, साढ़े चार हज़ार किसानों का उत्पाद, सीधे बेचा जाता है -...

Recent Comments