Home Make Money कोरोना के अलावा कई सूक्ष्म जीवों को मार सकता है ये डिवाइस,...

कोरोना के अलावा कई सूक्ष्म जीवों को मार सकता है ये डिवाइस, NIT जालंधर ने निकाली नई टेक्निक


NIT जालंधर ने बनाई ये डिवाइस

यह डिवाइस कोरोनो वायरस (Coronavirus) और अन्य बैक्टीरिया जैसे सूक्ष्म जीवों को मार सकता है और इसका उपयोग ट्रेनों की वैगन और सीटों के साथ-साथ विमान को भी कीटाणुरहित करने के लिए किया जा सकता है.

देश में फैले कोरोनो वायरस संक्रमण (Coronavirus) के प्रसार को रोकने के लिए सबसे जरूरी सतह से उसके कीटाणु को मारना है, और ये काम बेहद ही जोखिम भरा है. इसमें संक्रमित होने का खतरा अधिक बढ़ जाता है. संक्रमण के खतरे को कम करने और इसे अधिक प्रभावी बनाने के लिए जालंधर के डॉ. बीआर अंबेडकर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Dr BR Ambedkar National Institute of Technology) एक नई डिवाइस बनाई है. इस डिवाइस की मदद से जगह को आसानी से सैनिटाइज किया सकता है.

सरफेस को करेगा आसानी से क्लीन
NIT द्वारा बनाए इस उपकरण से सरफेस को क्लीन करने के लिए अल्ट्रावायलेट सैनिटाइजेशन (Ultraviolet Sterilization) का उपयोग करता है. जिससे छोटे से छोटे जीवों को भी मारा जा सकता है. नार्मल सैनिटाईजेशन में कई सारे कैमिकल का यूज किया जाता है. हालांकि, इस नई तकनीक में किसी भी हानिकारक पदार्थों का इस्तेमाल किए बिना सतह को कीटाणुरहित किया जा सकता है.

मैन्युअल ऑपरेटेड डिवाइसविमान को भी कीटाणुरहित करना एक मुश्किल काम है लेकिन इसके इस्तेमाल से ट्रेनों की वैगन और सीटों के साथ-साथ विमान को भी कीटाणुरहित आसानी से किया जा सकता है. इस डिवाइस में पहिए भी लगाए गए हैं साथ ही यह मैन्युअल ऑपरेटेड है और कॉम्पैक्ट है. जिससे इसे संकीर्ण मार्ग में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : कोरोना को देखते हुए आ गया है आत्मनिर्भर पेट्रोल पंप, खुद भरना होगा फ्यूल

इसका उपयोग ट्रेनों, रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों, शॉपिंग मॉल, कार्यालयों, अस्पतालों के आइसोलेशन वार्ड आदि को कीटाणुरहित करने के लिए किया जा सकता है. इस डिवाइस को NIT के निदेशक ललित कुमार अवस्थी और उनके सहयोगी कुलदीप सिंह नगला, एसोसिएट प्रोफेसर (इंस्ट्रूमेंटेशन और कंट्रोल इंजीनियरिंग विभाग) द्वारा बनाया गया है.

उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी, जिसका पेटेंट कराया गया है उसे हाल ही में वडोदरा स्थित कंपनी UCOMAX में स्थानांतरित कर दिया गया है. कंपनी जल्द ही दो मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है – एक बैटरी ऑपरेटेड है और दूसरा तार ऑपरेटेड है. यह प्रोडक्ट ऑनलाइन भी उपलब्ध होंगे.


First published: June 25, 2020, 6:11 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments