Home Tech News खास हैं Apple iOS 14 के ये 5 छुपे हुए फीचर्स, बदल...

खास हैं Apple iOS 14 के ये 5 छुपे हुए फीचर्स, बदल जाएगा iPhone यूज़ करने का अंदाज़


Apple ios 14 में कई खास फीचर्स हैं.

ऐपल के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 14 में कई दिलचस्प फीचर्स हैं जिसके बारे में Apple ने keynote के दौरान चर्चा नहीं की थीं. आइए जानते हैं iOS 14 में छिपे हमारी कुछ पसंदीदा फीचर्स के बारे में…

Apple ने अपने वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC 2020) में ऑपरेटिंग सिस्टम के नए वर्जन iOS 14 पर सबसे ज़्यादा फोकस किया है, जिससे कंपनी के आईफोन (iphone) और पावरफुल हो जाएंगे. iOS 14 में iPhone होम स्क्रीन, (home screen) पिक्चर-इन-पिक्चर वीडियो (pip video), विजेट्स, (widgets) एक नया सीरी इंटरफेस, (Siri interface) एक नया ट्रांसलेशन ऐप (translation app) और बहुत कुछ शामिल है. लेकिन इसमें कई और दिलचस्प फीचर्स हैं जिसके बारे में Apple ने keynote के दौरान चर्चा नहीं की थीं.

आइए जानते हैं iOS 14 में छिपे हमारी कुछ पसंदीदा फीचर्स के बारे में…

Back Tap
iOS 14 में  ‘बैक टैप’ नाम का एक सीक्रेट फीचर दिया गया है जो आपको अपने iPhone के पिछले हिस्से को टैप करके कई फंक्शन परफॉर्म करने की सुविधा देगा. iOS 14 की एक्सेसिबिलिटी सेटिंग्स के अंदर एक ऐसा ऑप्शन छुपा है, जिससे आप iPhone के पीछे डबल या ट्रिपल टैप करके एक्शन जेनरेट कर सकते हैं. बस iPhone के पीछे टैप करके यूज़र स्क्रीनशॉट ले सकते हैं, कंट्रोल सेंटर खोल सकते हैं, ऐप स्विचर खोलने के साथ और भी बहुत कुछ सकते हैं.

Recording Indicator
iOS 14 में Apple ने स्टेटस बार में कैमरा और माइक्रोफोन रिकॉर्डिंग इंडिकेटर पेश किया है. यह सिग्नल बार के ऊपर एक ऑरेन्ज डॉट के रूप में दिखाई देगा. रिकॉर्डिंग इंडिकेटर का मकसद माइक या कैमरा का इस्तेमाल किए जाने पर यूज़र को अलर्ट करना है. ये फीचर यूज़र को डेटा और प्राइवेसी पर ज़्यादा कंट्रोल देगा.

Headphone accommodations
ये खासतौर पर उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जिन्हें सुनने में परेशानी होती है. यह नया Accessibility फीचर सॉफ्ट साउंड को बढ़ाता है और फ्रिक्वेंसी रिस्पॉन्स को ऐडजस्ट करता है. ये फीचर AirPods Pro, AirPods, EarPods, Powerbeats, Powerbeats Pro और Beats Solo Pro के साथ काम करती है.

SMS Filtering
मैसेज ऐप में ऐपल ने एक SMS फिल्टरिंग फीचर जोड़ा है. अब ऐप अपने आप आने वाले SMS को ट्रांजेक्शन, प्रमोशन, या जंक जैसी कैटेगरी में फिल्टर कर सकता है. यह भारतीय iPhone यूज़र्स के लिए एक उपयोगी सुविधा है, जो पहले ट्रू-कॉलर जैसे थर्ड-पार्टी ऐप पर निर्भर थे.

Emoji search field
Apple ने iOS 14 के लिए एक इमोजी सर्च फील्ड को जोड़ा है. ये फीचर काफी समय से macOS पर उपलब्ध है, लेकिन अब आखिरकार iPhone में भी इमोजी सर्च बार दिया जा रहा है. इमोजी सर्च बार से यूज़र्स इमोजी कीबोर्ड के टॉप पर एक इमोजी को सर्च कर सकेंगे जो वह खोज रहे हैं.

 


First published: June 24, 2020, 1:20 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments