Home Make Money गूगल ने पेश किया नया फैक्‍ट चेक टूल, फर्जी इमेज और वीडियो...

गूगल ने पेश किया नया फैक्‍ट चेक टूल, फर्जी इमेज और वीडियो पर लगेगी रोक


गूगल ने फर्जी इमेज और वीडियो की पहचान करने के लिए खास टूल पेश किया है.

गूगल (Google) ने एक खास फैक्‍ट चेक टूल पेश किया है, जो फर्जी फोटो (Kafe Images) की पहचान कर उसकी लेबलिंग कर देगा. यह लेबल इमेज और वीडियो (Video) के वेब पेज के नीचे दिखेगा. यही नहीं, फैक्ट चेक (Fact Check) में तस्‍वीर के सोर्स से लेकर उससे जुड़ी हर जानकारी मिल जाएगी.

नई दिल्ली. कोरोना संकट के बीच सोशल मीडिया पर फर्जी वीडियो (Fake Videos) और इमेजेज (Fake Images) को लेकर भी लोग काफी परेशान हैं. हालांकि, फर्जी इमेज और वीडियोज के वायरल होने का चलन कोई नया नहीं है. पहले भी ऐसे मामले सामने आते रहे हैं. अब सर्च इंजन गूगल (Google) ने इन फर्जी इमेज और वीडियोज को पहचान कर उन पर रोक लगाने के लिए खास टूल पेश किया है. गूगल ने इस खास टूल में फेक इमेज को पहचानने के लिए नया फैक्ट चेक मार्कर (Fact Check Marker) जोड़ा है, जो यूजर को सर्च की गई इमेज के साथ दिखेगा.

ये भी पढ़ें- आयकर विभाग ने PAN और Aadhaar को लिंक करने की समयसीमा बढ़ाई, जानें क्‍या है आखिरी तारीख

फर्जी तस्‍वीर की पहचान कर लेबलिंग कर देगा टूल
गूगल का ये टूल फर्जी फोटो की पहचान कर उसकी लेबलिंग कर देगा. यह लेबल इमेज और वीडियो के वेब पेज के नीचे दिखेगा. यही नहीं, फैक्ट चेक में तस्‍वीर के सोर्स से लेकर उससे जुड़ी हर जानकारी मिल जाएगी. गूगल के प्रोडक्ट मैनेजर हैरिस कोहेन (Harris Cohen) ने कहा कि दुनियाभर में जानकारी का अहम सोर्स फोटो और वीडियो को माना जाता है. ऐसे में कई बार गलत विजुअल्स और इमेज की वजह से लोगों को काफी नुकसान झेलना पड़ता है.ये भी पढ़ें- सरकार ने टैक्सपेयर्स को दी बड़ी राहत! वित्त वर्ष 2018-19 के लिए ITR फाइल करने की तारीख 31 जुलाई तक बढ़ाई

हर दिन होती है 1.1 करोड़ से ज्‍यादा बार जांच
गूगल ने कहा है कि सर्च रिजल्ट (Search Result) के फैक्ट की जांच हर दिन 1.1 करोड़ से अधिक बार होती है. यूजर को गूगल पर इमेज सर्च करने के बाद मिली तस्‍वीर के ठीक नीचे फैक्ट चेक लेबल दिखाई देगा. ये लेबल फोटो के नीचे थम्‍बनिल (Thumbnail) के तौर पर दिखेगा यानी जब आप फोटो को बड़ा करके देखेंगे तो वेब पेज के नीचे साफ तौर पर फैक्ट चेक लेबल (Fact Check Label) नजर आएगा.


First published: June 24, 2020, 10:49 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments