Home Make Money चीन को लगा बड़ा झटका! इस साल मनेगी 'हिंदुस्तानी दिवाली', ट्रेडर्स यूनियन...

चीन को लगा बड़ा झटका! इस साल मनेगी ‘हिंदुस्तानी दिवाली’, ट्रेडर्स यूनियन ने कहा- सिर्फ होगी घरेलू सामान की बिक्री


चीनी को बड़ा झटका!

कैट यानी कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT-Confederation of All India Traders) ने देश के व्यापारियों और लोगों से अपील करते हुए हुए कहा है कि इस साल की दिवाली को सिर्फ ‘हिन्दुस्तानी दिवाली’ के रूप में मनाया जाए.

नई दिल्ली. चीन (China) के साथ चल रही तनातनी के बीच एक तरफ भारत सरकार (Government of India) चीन को आर्थिक मोर्चे (Indian Economy) पर सबक सिखाने की बात कह रही है, वहीं दूसरी ओर चीन के सामानों का बहिष्कार को लेकर कैट यानी कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT-Confederation of All India Traders) ने देश के व्यापारियों और लोगों से अपील करते हुए हुए कहा है कि इस साल की दिवाली को सिर्फ ‘हिन्दुस्तानी दिवाली’ के रूप में मनाया जाए. कैट ने कहा है कि सभी भारतवासी इस वर्ष की दिवाली में किसी भी चीनी सामान का उपयोग न करने का संकल्प लें.

15 जुलाई तक बेच दें सभी चाइनीज सामान-कैट ने यह भी कहा कि देश में कोई भी व्यापारी अब भारत में किसी भी चीनी सामान की बिक्री नहीं करेगा. कैट ने व्यापारियों से चीन से अपना माल अब आयात न करने का अनुरोध करते हुए कहा कि अगर किसी भी व्यापारी के पास चीनी सामान का स्टॉक है तो उन्हें ऐसे स्टॉक को 15 जुलाई तक बेच देना चाहिए.

कैट ने कहा कि चीनी वस्तुओं की खरीद पर लोगों द्वारा खर्च किया हुआ धन चीन हमारी फौजों के खिलाफ करता है या फिर पाकिस्तान द्वारा भारत में आतंकी गतिविधियों के संचालन में चीन पाकिस्तान की मदद करता है.

ये भी पढ़ें-चीन को बड़ा झटका! भारत ने मेडिकल डिवाइस बनाने की बढ़ाई क्षमता, बंद हो जाएगा चीन से सामान आना इस साल मनेगी ‘हिंदुस्तानी दिवाली’-कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री श्री प्रवीन खंडेलवाल की ओर से जारी एक संयुक्त बयान में कहा कि हमारे भारतीय त्योहारों में पिछले कुछ साल से चीनी सामानों की घुसपैठ अधिक हो गई है, जिसे देश के बड़े हित में रोका जाना बहुत जरूरी है.

ऐसे समय में जब चीन आक्रामक रूप से लद्दाख की सीमाओं पर अपनी सेना तैनात कर रहा है और भारत को अपनी सेनाओं से घेरने की दृष्टि से पड़ोसी देश नेपाल में अपना अड्डा बनाने की कोशिश कर रहा है. ऐसे में चीनी सामानों के बहिष्कार का अभियान ही चीन के लिए माकूल जवाब होगा.

सिर्फ देश में बने सामानों को हो इस्तेमाल-कैट ने कहा है कि इस साल दिवाली पर अपने देश की मिट्टी से बने दीए और मिट्टी की मूर्तियां, सजावटी सामान भारत में बिजली के बल्ब और झालर तथा अन्य भारतीय सामान का ही उपयोग दिवाली के त्यौहार पर किया जाएगा. इसी तरह राखी और जन्माष्टमी एवं अन्य त्योहार भी केवल भारतीय वस्तुओं का उपयोग कर भारतीय संस्कृति के अनुरूप ही मनाए जाएंगे. (दिपाली नंदा, CNBC आवाज़)

 


First published: June 26, 2020, 11:04 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments