Home Make Money चीन को सबक सिखाने के लिए भारत ने की ये तैयारी, 370...

चीन को सबक सिखाने के लिए भारत ने की ये तैयारी, 370 प्रोडक्ट्स की बनाई लिस्ट


चीनी आयात पर सख्त नियम और शुल्क लगाएगा भारत

भारतीय मानक ब्यूरो (Bureau of Indian Standards- BIS) ने कम से कम 370 उत्पादों के लिए कठिन मानदंडों को अंतिम रूप दे रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जिन वस्तुओं का स्थानीय स्तर पर उत्पादन किया जा सकता है, उनका आयात नहीं किया जाए.

नई दिल्ली. भारत ने सीमा विवाद के बीच चीन  (India-China Rift) को सबक सिखाने के लिए तैयारी कर ली है.  भारत ने चीन से आयात पर लगाम लगाने के लिए कड़े क्वालिटी कंट्रोल उपायों और हायर टैरिफ लगाने का प्लान बनाया है. इस मामले से जुड़े जानकार लोगों ने यह जानकारी दी. पड़ोसी देश के साथ सैन्य गतिरोध के कारण आर्थिक संबंध खतरे में है. उन्होंने कहा, सरकारी भारतीय मानक ब्यूरो (Bureau of Indian Standards- BIS) ने कम से कम 370 उत्पादों के लिए कठिन मानदंडों को अंतिम रूप दे रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जिन वस्तुओं का स्थानीय स्तर पर उत्पादन किया जा सकता है, उनका आयात नहीं किया जाए.

इन उत्पादों में रसायन (Chemicals), इस्पात (Steel), इलेक्ट्रॉनिक्स (Electronics), भारी मशीनरी (Heavy Machinery), फर्नीचर (Furniture), कागज (Paper), औद्योगिक मशीनरी (Industrial Machinery), रबर आर्टिकल्स (Rubber Articles), कांच (Glass), मेटल आर्टिकल्स (Metal Articles), फार्मा (Pharma), उर्वरक (Fertilizer) और प्लास्टिक के खिलौने (Plastic Toys) शामिल हैं.


First published: June 25, 2020, 12:34 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments