Home India News जानिए दिल्ली में कोरोना रोकथाम के लिए कैसे काम कर रहा है...

जानिए दिल्ली में कोरोना रोकथाम के लिए कैसे काम कर रहा है कोविड रिस्पांस प्लान


कोविड रिस्पांस प्लान के तहत घर-घर हो रही है जांच (प्रतीकात्मक तस्वीर)

इस प्लान के जरिए दिल्ली (Delhi) के हर जिले में सिलसिलेवार तरीके से कोरोना वायरस संक्रमण के स्तर का आकलन किया जाएगा, जिसके लिए विशेष टीम का गठन भी किया गया है.

दिल्ली (Delhi) में कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के निर्देश पर जो कोविड रिस्पांस प्लान बनाया गया है उसकी स्वास्थ्य मंत्रालय और सांख्यिकी मंत्रालय के उच्च अधिकारियों की मौजूदगी में समीक्षा की गई. इस प्लान के मुताबिक 30 जून तक दिल्ली में कंटेनमेंट जोन के हर एक घर के सर्वे का काम पूरा कर लिया जाएगा.

इस प्लान के जरिए दिल्ली के हर जिले में सिलसिलेवार तरीके से कोरोना वायरस संक्रमण के स्तर का आकलन किया जाएगा, जिसके लिए विशेष टीम का गठन भी किया गया है. दिल्ली में आज यानि 26 जून से सेरोलॉजिकल सर्वे का काम शुरू होगा. इस बाबत से संबंधित है स्टाफ को ट्रेनिंग दे दी गई है. सेरोलॉजिकल सर्वे खून की जांच को लेकर किया जाएगा,  कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को लेकर अलग-अलग एजेंसियों ने इसे शुरू करने की सहमति दी थी, शुरुआती दौर में 20,000 लोगों पर सैंपल सेरोलॉजिकल सर्वे होगा.

इसके अलावा आरोग्य सेतु व अन्य आधुनिक ऐप को जनता किस-किस तरीके से इस्तेमाल करे और इनके जरिए कोरोना वायरस संक्रमण का आंकलन संबधित एजेंसियां कर सकें इस बाबत भी संबंधित अधिकारियों को ट्रेनिंग दे दी गई है. गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश में उठाए गए इन दोनों कदमों से दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण सर्वे में मदद मिलेगी. इसके अलावा कोविड रिस्पांस प्लान के तहत 26 जून तक कंटेनमेंट जोन के पुनर्गठन का काम पूरा हो जाएगा. दिल्ली में 30 जून तक कंटेनमेंट जोन में डोर टू डोर सर्वे भी पूरा कर लिया जाएगा.


First published: June 26, 2020, 4:15 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments