Home Make Money ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, मोटर वाहन नियमों में...

ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, मोटर वाहन नियमों में बदलाव


ड्राइविंग लाइसेंस

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय ने शुक्रवार को मोटर वाहन नियमों में संशोधन के लिए अधिसूचना जारी की है. इसके मुताबिक, अब हल्के तथा मध्यम कलर ब्लाइंड लोगों को भी ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जा सकेगा.

नई दिल्ली. अब हल्के तथा मध्यम कलर ब्लाइंड लोग भी ड्राइविंग लाइसेंस हासिल कर सकेंगे. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने शुक्रवार को इस बारे में मोटर वाहन नियमों में आवश्यक संशोधन के लिए अधिसूचना जारी की. मंत्रालय ने कहा कि दुनिया के अन्य हिस्सों में भी इसकी अनुमति है.

नये संशोधन की अधिसूचना जारी
मंत्रालय ने बयान में कहा कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने केंद्रीय मोटर वाहन (सीएमवी) नियम-1989 के फॉर्म-1 और फॉर्म-1ए में संशोधन के लिए अधिसूचना जारी की है. इससे हल्के ओर मध्यम वर्णान्ध नागरिक ड्राइविंग लाइसेंस हासिल कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: इकोनॉमिक सपोर्ट को लेकर भारत की चिंता बढ़ा रही IMF की ये रिपोर्ट, जानें पूरी बात

कलर ब्लाइंड लोगों को भी मिल सकेगा लाइसेंस
मंत्रालय ने कहा कि वह ‘दिव्यांगजन’ नागरिकों को परिवहन आधारित सेवाएं विशेषरूप से ड्राइविंग लाइसेंस उपलब्ध कराने के लिए कई कदम उठा रहा है. बयान में कहा गया है कि ‘दिव्यांगजन’ नागरिकों को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए परामर्श जारी किया जा चुका है. अब कलर ब्लाइंड लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए परामर्श जारी किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: एयरलाइंस कंपनियों को राहत! अब हवाई जहाज में बीच की सीट खाली रखने की जरूरत नहीं

मंत्रालय को इस बात की जानकारी दी गई थी कि कलर ब्लाइंड नागरिकों को ड्राइविंग लाइसेंस जारी नहीं किया जा रहा है. इस बारे में चिकित्सा विशेषज्ञ संस्थानों से राय मांगी गई. उनकी सिफारिशों के आधार पर हल्के तथा मध्यम वर्णान्ध लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की अनुमति दी गई है. हालांकि, गंभीर वर्णान्ध नागरिकों को ड्राइविंग लाइसेंस जारी नहीं किया जाएगा.


First published: June 26, 2020, 9:03 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments