Home India News बैल की समझदारी का कायल हुआ सोशल मीडिया, यूजर्स ने कहा, 'ये...

बैल की समझदारी का कायल हुआ सोशल मीडिया, यूजर्स ने कहा, ‘ये आत्मनिर्भर है’, देखें Video


नई दिल्ली. एक वक्त था जब एक गांव से दूसरे गांव तक जाने के लिए, खोत जोतने के लिए, सामान ढ़ोने के लिए बैलगाड़ी (Bullock cart) ही काम आती थी. बैल (Bull) उस वक्त दोस्त मानें जाते थे. बैल को रोजाना खाना खिलाने के अलावा, उनकी मालिश करना, उन्हें नहलाने का काम किया जाता था. गाड़ी, एयरप्लेन के जमाने में बैलगाड़ियां कहीं खो सी गई हैं. लेकिन बैल और इंसानों के बीच का रिश्ता अब भी खत्म नहीं हुआ है.

सोशल मीडिया (Social Media) पर बैल का एक ऐसा वीडियो सामने आया है, जो हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है. इस वीडियो को देखने के बाद कोई इसे आत्मनिर्भर (Atmanirbhar) भारत के साथ जोड़कर देख रहा है, कोई इसे अतुल्य भारत का एक उदाहरण बता रहा है. इस वीडियो को वेस्ट दिल्ली से सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने अपने ट्विटर पर पोस्ट किया है. इस वीडियो को पोस्ट करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा, ‘मंत्रमुग्ध करने वाला.’ देखिए ये Video…

क्यों खास है ये वीडियो?
इस वीडियो में एक बैल खुद से गाड़ी में आता है और पीठ पर उसे लाद देता है. गाड़ी में चारा भी लदा हुआ नजर आ रहा है. इसके बाद बैल खुद से गाड़ी को खींचते हुए चलने लगता है. इस वीडियो को देखने के बाद ऐसा लग रहा है मानो  बैल को अपने हर काम की जानकारी बखूबी हो.

इस वीडियो को देखने के बाद लोग कई तरह के रिएक्शन दे रहे हैं. निधि नाम के यूजर का कहना है कि ये वीडियो बहुत ही शानदार है.

वहीं, कुछ यूजर्स का कहना है कि पशुओं को अपनी जिम्मेदारी अच्छे से पता है और उन्हें अपनी ड्यूटी का पूरा एहसास है, इंसान को भी इनसे कुछ सीखना चाहिए.

इस वीडियो को देखने के बाद विवेक शर्मा का कहना है कि अब तो जानवर भी आत्मनिर्भर हैं.

शोभा रावत ने कहा, जानवर इंसान से ज्यादा समझदार होते हैं

वहीं बैल की इस समझदारी का वीडियो देखने के बाद कुछ लोगों का कहना है कि ये बहुत ही बखूब है. पशुओं को पता है कि इंसान उससे क्या चाहता है, हम इंसानों को जानवरों से कुछ सीखना चाहिए ताकि जीवन में कुछ बदलाव लाया जा सके. इसके साथ ही इंसानों को जानवरों पर अत्याचार नहीं करना चाहिए.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments