Home India News भूकंप से थर्राया नॉर्थ ईस्ट, मिजोरम में लगे 5.1 तीव्रता के शक्तिशाली...

भूकंप से थर्राया नॉर्थ ईस्ट, मिजोरम में लगे 5.1 तीव्रता के शक्तिशाली झटके


मिजोरम में भूकंप के झटके महसूस किए गए

राजधानी दिल्ली, गुजरात के बाद मिजोरम (Mizoram) में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक भूकंप शाम 4 बजकर 16 मिनट पर महसूस किया गया.

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली, गुजरात के बाद मिजोरम (Mizoram) में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक भूकंप शाम 4 बजकर 16 मिनट पर महसूस किया गया. भूकंप का केंद्र आइजोल से 25 किलोमीटर पूर्व-उत्तरपूर्व में था.

भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. कोरोना काल में भूकंप के झटके महसूस होने से लोग डरे हुए हैं. हालांकि भूकंप से अब तक किसी भी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है.

इससे पहले जम्मू कश्मीर में लगातार 2 दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. जम्मू कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के झटकों की तीव्रता 5.8 थी. भूकंप का केंद्र तजाकिस्तान के दसहांबे से 341 किलोमीटर दूर था. इससे पहले राजधानी दिल्ली-एनसीआर, गुजरात समेत देश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं.

15 जून को महसूस किए गए थे झटके
इससे पहले गुजरात में लगातर दो दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. 14 जून को कच्छ में 5.5 तीव्रता का भूकंप का महसूस किया गया था. इसके ठीक एक दिन बाद 15 जून को भी गुजरात के कुछ इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 रही. भूकंप का केंद्र कच्छ से 15 किलोमीटर दूर था.

60 दिन में 13 बार हिली राजधानी
वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो वहां पर पिछले दो महीनों में 13 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं. दिल्ली-एनसीआर में बार-बार भूकंप के झटके महसूस करना एक असामान्य बात कही जा रही है.


First published: June 21, 2020, 5:14 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments