Home India News मई में रिनुएबल एनर्जी सर्टिफिकेट बिक्री 55% घटकर 3.33 लाख यूनिट्स रही

मई में रिनुएबल एनर्जी सर्टिफिकेट बिक्री 55% घटकर 3.33 लाख यूनिट्स रही


आईईएक्स और पीएक्सआईएल द्वारा आरईसी और बिजली का व्यापार किया जाता है.

रिन्यूएबल एनर्जी सर्टिफिकेट (Renewable energy certificate- REC) की बिक्री मई महीने में 55 प्रतिशत घटकर 3.33 लाख इकाई रह गई. एक साल पहले समान महीने में यह आंकड़ा 7.5 लाख इकाई का रहा था.

नई दिल्ली. रिन्यूएबल एनर्जी सर्टिफिकेट (Renewable energy certificate- REC) की बिक्री मई महीने में 55 प्रतिशत घटकर 3.33 लाख इकाई रह गई. एक साल पहले समान महीने में यह आंकड़ा 7.5 लाख इकाई का रहा था. आधिकारिक आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. रिनुएबल एनर्जी सर्टिफिकेट (REC) एक प्रकार का बाजार आधारित प्रमाणन है. पात्र रिनुएबमनल एनर्जी सोर्स से एक मेगावॉट घंटे की बिजली के उत्पादन पर एक आरईसी का सृजन होता है.

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (IEX) में मई में कुल 2.78 लाख आरईसी का कारोबार हुआ. 2019 में समान महीने में आरईसी का कारोबार 5.5 लाख इकाई रहा था. इसी तरह पावर एक्सचेंज ऑफ इंडिया (Power Exchange of India- PXIL) में मई में 55 हजार आरईसी की बिक्री हुई. एक साल पहले समान महीने में यह आंकड़ा दो लाख इकाई का रहा था.

यह भी पढ़ें- भारत को बड़ा झटका देने की तैयारी में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप, ले सकते हैं ये फैसला

आईईएक्स और पीएक्सआईएल द्वारा आरईसी और बिजली का व्यापार किया जाता है. आरईसी का कारोबार प्रत्येक महीने के आखिरी बुधवार को होता है. बता दें कि अप्रैल महीने में रिन्यूएबल एनर्जी सर्टिफिकेट की बिक्री 35 फीसदी गिरकर 2.37 लाख यूनिट्स रही. पिछले साल समान अवधि में 3.68 लाख रिन्यूएबल एनर्जी सर्टिफिकेट बिकी थी.लॉकडाउन और बीच-बीच में हो रही बारिश की वजह से इस बार अप्रैल, मई और जून के पहले सप्ताह में बिजली की मांग कुछ कम रही है. गर्मियों में बिजली की डिमांड थोड़ी कम रही है लेकिन पिछले कुछ दिनों से तापमान बढ़ने और उमस भरी गर्मी पड़ने की वजह से बिजली की मांग में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है. इस महीने में 19 दिनों के भीतर ही बिजली की मांग में 24 सौ मेगावाट से ज्यादा की वृद्धि हो चुकी है


First published: June 21, 2020, 1:31 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments