Home India News मुंबई में कम हुए रोज आने वाले नए कोरोना मामले, लेकिन पड़ोसी...

मुंबई में कम हुए रोज आने वाले नए कोरोना मामले, लेकिन पड़ोसी शहरों में बढ़ी संख्या


मुंबई में नए कोरोना मामलों की संख्या घटी है. (तस्वीर-AP)

अब महाराष्ट्र (Maharashtra) के कुल कोरोना मामलों में मुंबई (Mumbai) का प्रतिशत 34 ही रह गया है. अप्रैल के आखिरी तक मुंबई में राज्य के कुल मरीजों का 67 प्रतिशत हिस्सा था. जो मई महीने में घटकर 58 प्रतिशत रह गया था.

मुंबई. मुंबईवासियों के लिए कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर राहत वाली खबर आई है. एक रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई में कोरोना ने प्रतिदिन आने वाले नए मामलों (New Covid-19 Cases) में कमी आई है. लेकिन आस-पास के शहरों में मरीजों की संख्या बढ़ी है. अब महाराष्ट्र के कुल कोरोना मामलों में मुंबई का प्रतिशत 34 ही रह गया है. इससे पहले जब मार्च महीने में कोरोना के मामले आना शुरू हुए थे तब मुंबई में पूरे राज्य के 30 प्रतिशत मरीज मौजूद थे. इसके बाद अप्रैल और मई महीने में मुंबई में बहुत तेजी के साथ नए मामले सामने आए. अप्रैल के आखिरी तक मुंबई में राज्य के कुल मरीजों का 67 प्रतिशत हिस्सा था. जो मई महीने में घटकर 58 प्रतिशत रह गया था.

जून महीने में लगातार कम हुआ प्रतिशत
मुंबई में कोरोना के मामले जून के शुरुआती तीन सप्ताह में लगातार कम हुए हैं. जून के शुरुआती 15 दिनों में मुंबई में कोरोना के 19,607 मामले सामने आए थे. ये संख्या राज्य के कुल 43,092 मरीजों का 46 प्रतिशत है. लेकिन 16 से 21 जून के बीच ये 34 प्रतिशत पर आ चुका है. इन सात दिनों में मुंबई में 7195 मामले सामने आए जबकि राज्य में कुल 21,331 मामले सामने आए.

नजदीकी जिलों में मुश्किलेंअब मुंबई में प्रतिदिन करीब 1000 कोरोना केस रोज सामने आ रहे हैं. सोमवार को ये संख्या 1128 रही. लेकिन मुंबई के लिए अब चिंता का सबब बिल्कुल नजदीक पड़ने वाले जिले हैं. भिवंडी, थाने, पालघर में मामले बढ़ रहे हैं. नेशनल हेल्थ मिशन के कमिश्नर डॉ. अनूप कुमार यादव के मुताबिक अब कोरोना के मामले महानगरों से टीयर-2 और टीयर-3 शहरों की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं. इसके पीछे बड़ी संख्या में अप्रवासी मजदूरों की घर वापसी है.

ये भी पढ़ें- 24 घंटे में कोरोना के 14933 नए मरीज और 312 की मौत, देश में अब तक 4.40 लाख केस

बहुमंजिला इमारतों में नए केस
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में अब बहुमंजिला इमारतें चिंता का नया सबब बन गई हैं. दरअसल दो महीने के अथक प्रयासों के बाद मुंबई के झग्गीबस्ती इलाके धारावी में कोरोना के नए मामलों में कमी आई है. लेकिन इसी बीच बहुमंजिला इमारतों में महामारी के नए मामले तेजी के साथ बढ़े हैं. बीएमसी के आंकड़ों के मुताबिक मुंबई की सील की हुई बहुमंजिला इमारतों में कोरोना के मामले बढ़े हैं. कहा जा रहा है कि हाउसिंग सोसायटी में नियमों का सही ढंग से पालन नहीं हो रहा है. नए मामलों ने BMC की चिंता बढ़ा दी है.

(पद्मजा वेंकटरमन की स्टोरी से इनपुट्स के साथ)


First published: June 23, 2020, 11:09 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments