Home World News मेक्सिको में 7.4 की तीव्रता वाले भूकंप में 5 की मौत, 24...

मेक्सिको में 7.4 की तीव्रता वाले भूकंप में 5 की मौत, 24 घंटे में महसूस हुए 140 झटके


मेक्सिको में आया भीषण भूकंप

Earthquake in Mexico: राजधानी मेक्सिको सिटी, साउथ मेक्सिको और सेंट्रल मेक्सिको में 7.4 तीव्रता के झटके महसूस किए गए. यूएस जियोलॉजिक सर्वे के मुताबिक भूकंप का केंद्र ओक्साका स्टेट से 12 किलोमीटर दूर सांता मारिया नाम की एक जगह पर था. भूकंप से कम से कम पांच लोगों की जान चली गई और कई इमारतें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं.

मेक्सिको सिटी. मेक्सिको (Mexico)  में मंगलवार को तीव्र भूकंप (Earthquake) के करीब 5 बड़े झटके महसूस किए गए जबकि 140 से ज्यादा छोटे झटके भी महसूस किए गए. राजधानी मेक्सिको सिटी, साउथ मेक्सिको और सेंट्रल मेक्सिको में 7.4 तीव्रता के झटके महसूस किए गए. यूएस जियोलॉजिक सर्वे के मुताबिक भूकंप का केंद्र ओक्साका स्टेट से 12 किलोमीटर दूर सांता मारिया नाम की एक जगह पर था. भूकंप से कम से कम पांच लोगों की जान चली गई और कई इमारतें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं. घबराकर हजारों लोग घरों से निकलकर सड़कों पर आ गए.

मेक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रादोर ने कहा कि ओक्साका के हुआतुलको में इमारत ढहने से एक व्यक्ति की जान चली गई और एक अन्य घायल हुआ है. उन्होंने कहा कि 7.4 की तीव्रता वाले भूकम्प से खिड़कियां टूटने और दीवारें ढहनें जैसे कई नुकसान होने की खबर है. ओक्साका के गवर्नर एलजांद्रो मुरात ने बताया कि सैन जुआन ओज़ोलोटेपेक के एक पहाड़ी गांव में घर ढहने से एक अन्य व्यक्ति की जान गई. वहीं एक और व्यक्ति मौत हुई है लेकिन उसकी मौत का कारण पता नहीं चल पाया.

दीवार और घर ढहने से हुईं मौतेंसंघीय नागरिक सुरक्षा प्राधिकरण ने सरकारी तेल कम्पनी ‘पेमेक्स’ में काम करने वाले एक कर्मचारी की ऊंचाई से गिरने और सैन अगस्टिन अमातेंगो के ओक्साका गांव में दीवार ढहने से एक व्यक्ति की मौत की जानकारी दी. वहीं ‘पेमेक्स’ ने कहा कि प्रशांत तट शहर सलीना क्रूज पर उसकी रिफाइनरी में भूकम्प की वजह से आग लग गई, जिसमें एक कर्मचारी घायल हो गया. आग पर काबू पा लिया गया है. भूकंप से गिरजाघरों, पुल और राजमार्गों को भी काफी नुकसान हुआ है.

ये भी पढें:- अरुणाचल तक पहुंची चीन की रेल लाइन, भारत के लिए क्यों है चिंता की वजह?

राष्ट्रपति ओब्रादोर ने कहा कि भूकंप के बड़े झटके के बाद 140 से अधिक झटके भी महसूस किए गए, जिनकी तीव्रता कम थी. राहत कार्य के लिए कई हेलीकॉप्टर वहां पहुंचे और पुलिस के सायरन भी लगातार शहर में सुनाई दे रहे हैं अमेरिकी जियोलॉजिक सर्वे के अनुसार मेक्सिको के दक्षिणी प्रशांत तट पर सुबह करीब 10 बजकर 29 मिनट पर 26 किलोमीटर की गहराई पर भूकंप आया था.

दुनिया भर में बीते 24 घंटे में 71 भूकंप आए
earthquake.usgs.gov के मुताबिक बीते 24 घंटे में दुनिया भर में 71 से ज्यादा भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं. बता दें कि साल 2017 में भी मेक्सिको में भूकंप आया था जिसमें 700 से ज्यादा लोगों की जान चली गयी थी. 8 सितंबर 2017 को मेक्सिको में 8.1 तीव्रता से भूकंप आया था और 150 लोगों की मौत हुई थी. दूसरी बार 20 सितंबर को 7.1 की तीव्रता से भूकंप आया जिसमें 500 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी.


First published: June 24, 2020, 9:51 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments