Home India News यूपी-बिहार में बिजली गिरने से करीब 107 लोगों की मौत, पीएम मोदी...

यूपी-बिहार में बिजली गिरने से करीब 107 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख


यूपी-बिहार में बिजली गिरने से हुई मौत पर पीएम मोदी ने जताया दुख (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और बिहार (Bihar) में गुरुवार को आकाशीय बिजली (lightning strikes) गिरने से 107 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. इस घटना को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट कर दुख जताया है.

नई दिल्ली. मानसून (Monsoon) आने के साथ ही प्राकृतिक आपदाओं की भी शुरूआत हो गई है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और बिहार (Bihar) में गुरुवार को आकाशीय बिजली  (lightning strikes) गिरने और आंधी तूफान ने भारी तबाही मचाई. दोनों राज्यों में आकाशीय बिजली गिरने से करीब 107 लोगों की मौत हो गई. इनमें बिहार के अलग-अलग जिलों में 83 और उत्तर प्रदेश में 24 लोगों जान गंवानी पड़ी. इस घटना को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट कर दुख जताया है.

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों के निधन का दुखद समाचार मिला. राज्य सरकारें तत्परता के साथ राहत कार्यों में जुटी हैं. इस आपदा में जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी संवेदना प्रकट करता हूं.’

बिहार में 83 लोगों ने गंवाई जान

बिहार में 8 जिले ऐसे हैं जहां पर कम से कम पांच लोगों की मौत हुई है. ये जिले पूर्वी चंपारण, सिवान, गोपालगंज, बांका, दरभंगा, भागलपुर के अलावा मधुबनी और नबादा है. गोपालगंज जिले में बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से 15 लोगों मृत्यु हो गई, जबकि 15 अन्य व्यक्ति झुलस गए. जिलाधिकारी अरशद अजीज ने बताया कि मृतकों और झुलसे लोगों में अधिकांश किसान हैं जो धान की रोपनी के लिए अपने खेतों में जाने के लिए निकले थे. मृतकों में चार महिला और 11 किसान शामिल हैं. बिहार के सिवान जिले में एक महिला सहित चार लोगों, मधुबनी एवं पश्चिमी चंपारण जिले में दो-दो व्यक्ति तथा खगडिया जिले में एक महिला की वज्रपात की चपेट में आकर मौत हो गई और तीन बच्चे झुलस गए

यूपी में 24 लोगों की मौत

वहीं, मानसून बारिश के कारण गुरुवार को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से 24 लोगों की मौत हो गई. कुशीनगर, फतेहपुर और उन्नाव में एक-एक, देवरिया में 9, बाराबंकी में 2, प्रयागराज में 6, अम्बेडकरनगर में 3, बलरामपुर में एक शख्स की मौत हो गई. रायबरेली के शिवगढ़ थाना क्षेत्र बसंतपुर गांव में अपने खेतों में काम कर रही 55 वर्षीय महिला की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई.


First published: June 25, 2020, 9:02 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments