Home India News लोनावला में INS शिवाजी पर नौसेना के 12 नाविक पाए गये कोरोना...

लोनावला में INS शिवाजी पर नौसेना के 12 नाविक पाए गये कोरोना संक्रमित


INS शिवाजी पर नौसेना के 12 नाविक कोरोना संक्रमित पाए गये (सांकेतिक फोटो)

157 प्रशिक्षु नाविकों का एक बैच जो इस प्रतिष्ठान में प्रशिक्षण ले रहे थे और लॉकडाउन के चलते बढ़ी हुई छुट्टियों पर थे, वे जून 2020 के पहले सप्ताह में अनलॉक 1.0 के अनुसार लॉकडाउन में ढील के चलते वापस लौटे थे.

लोनावला. आईएनएस शिवाजी (INS Shivaji) भारतीय नौसेना (Indian Navy) का एक प्रमुख प्रशिक्षण प्रतिष्ठान है, जिसे मरीन इंजीनियरिंग (Marine Engineering) के अधिकारियों और भारतीय नौसेना के नाविकों, भारतीय तटरक्षक (Indian Coast Guard) और अन्य अनुकूल विदेशी नौसेनाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने की जिम्मेदारी सौंपी जाती है.

157 प्रशिक्षु नाविकों (Trainee sailors) का एक बैच जो इस प्रतिष्ठान में प्रशिक्षण ले रहे थे और लॉकडाउन के चलते बढ़ी हुई छुट्टियों पर थे, वे जून 2020 के पहले सप्ताह में अनलॉक 1.0 (Unlock 1.0) के अनुसार लॉकडाउन (Lockdown) में ढील के चलते वापस लौटे थे.

लौटने के बाद किया गया था क्वारंटाइन
मौजूदा आदेशों के अनुसार, बाहर से वापस लौटने वाले प्रशिक्षु नाविकों के बैच को भी प्रतिष्ठान में उनके प्रवेश पर अनिवार्य स्क्रीनिंग प्रक्रियाओं का पालन करने के बाद रखा गया था. और उसके बाद यूनिट में तैयार की गई संस्थागत क्वारंटाइन सुविधाओं में से एक में 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया गया था.इसके बाद, क्वारंटाइन के तहत उक्त बैच के प्रशिक्षु नाविकों में से एक को क्वारंटाइन अवधि के दौरान कोरोना के लक्षण वाला पाया गया और 18 जून 2020 को COVID-19 संक्रमित पाया गया. इसके बाद, अन्य सभी उच्च जोखिम वाले संपर्क जो उस विशेष क्वारंटाइन सुविधा में रह रहे हैं का मौजूदा प्रक्रिया के अनुसार परीक्षण किया जा रहा है और आवश्यक चिकित्सा सहायता प्रदान की जा रही है.

सभी आवश्यक सावधानियां बरती जा रहीं
157 प्रशिक्षु नाविकों में से कुल 12 कोविड को आज तक संक्रमित पाया गया है. चूंकि संक्रमण एक विशेष क्वारंटाइन ब्लॉक (Special Quarantine Block) में ही है, इसलिए संक्रमण के अन्य क्षेत्रों / प्रतिष्ठानों के कर्मियों में फैलने की संभावना नगण्य है, हालांकि, आगे फैलने को रोकने के लिए सभी सावधानियों को अपनाया गया है.

यह भी पढ़ें: चीन को करारा जवाब देने के लिए भारत सरकार ने चीनी सामान के आयात पर कसा शिकंजा

भारतीय नौसेना की ओर से यह भी कहा गया है कि भारत सरकार और भारतीय नौसेना की ओर से समय-समय पर COVID-19 के संबंध में जारी की गई सभी सावधानियों / निर्देशों / निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है. नौसेना बेस के सभी कर्मी पहले से ही COVID-19 के खिलाफ आवश्यक सावधानी बरत रहे हैं.


First published: June 24, 2020, 12:23 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments