Home India News सेना ने 20 जवानों की शहादत के बाद LAC पर बदले नियम,...

सेना ने 20 जवानों की शहादत के बाद LAC पर बदले नियम, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक साथ


नई दिल्ली. चीन (China) के साथ लगती 3,500 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) पर तैनात सशस्त्र बलों को बीजिंग (Beijing) के किसी भी दुस्साहस का ‘‘मुंहतोड़’’ जवाब देने की ‘‘पूरी आजादी’’ दे दी गई है. सेना के जमीनी कमांडरों को दुर्लभ मामलों में आग्नेयास्त्रों के इस्तेमाल की अनुमति दे दी गई है. वहीं, भारत (India) में महज 20 दिन में कोविड-19 का डेथ रेट (Covid-19 Death Rate) ढाई गुना बढ़ गया है. इस दौरान दुनिया का डेथ रेट भी बढ़ा है, लेकिन यह भारत के मुकाबले यह कम है. दूसरी ओर, एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के सुसाइड मामले में उनकी गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती के खिलाफ केस दर्ज करने के लिए याचिका दाखिल हुई है. आगे पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक साथ…
1. India-China Faceoff: LAC पर सेना ने बदले नियम, चीन को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब, ‘हथियार’ चलाने की छूट
>>लद्दाख (Eastern Ladakh) की गलवान घाटी (Galwan Valley) में 15 जून को चीन के साथ हिंसक झड़प में भारत के 20 सैनिकों के शहीद होने के बाद भारत (India) ने चीन (China) से लगती सीमा पर अग्रिम इलाकों में लड़ाकू विमानों और हजारों की संख्या में अतिरिक्त सैनिकों को पहले ही तैनात कर दिया है.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)2. दिल्ली में घुसे 4 आतंकी, हाई अलर्ट पर पुलिस, बस अड्डे और रेलवे स्टेशनों पर चेकिंग शुरू
>>सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ये आतंकी जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से दिल्ली पहुंचे हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक ये बस, कार या टैक्सी के जरिए घुस चुके हैं. वहीं कुछ आतंकी अभी भी राजधानी में घुसने की फिराक में हैं.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

3. गलवान नदी से छेड़छाड़ क्यों कर रहा है CHINA? क्या है नया पैंतरा?
>>Ladakh में India-China Face-Off और भारत के साथ Border Dispute को तनाव के मोड़ तक ले आने के बाद चीन की नई चाल का खुलासा हुआ है. ऐसे पुख्ता सबूत मिले हैं कि चीन Galwan Valley में अपने नियंत्रण वाले हिस्से में नदी की संरचना में हेरफेर कर रहा है. इन सबूतों के विश्लेषण से कुछ चौंकाते तथ्य सामने आ रहे हैं.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

4. COVID-19 Update: दिल्‍ली में कोरोना के 3000 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 60 हजार के करीब
>>दिल्‍ली में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के 3000 नए मामलों के साथ संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 59746 हो गयी है. वहीं, इस महामारी की वजह से देश की राजधानी दिल्‍ली में अब तक 2175 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

5. कोरोना वायरस इलाज के लिए Cipla ने लॉन्च की दवा, 2 दिन में तीन कंपनियों को मिली मंजूरी
>>सिप्ला को रेमडेसिवीर (Remdesivir) दवा के लिए DCGI से मंजूरी मिल गई है. कंपनी ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी है. इसके पहले ग्लेनमार्क और हेटेरो ने भी कोरोना के इलाज के लिए दवा लॉन्च कर दी है.
(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

6. Sushant Singh Rajput Suicide case: बिहार की कोर्ट में रिया चक्रवर्ती के खिलाफ दर्ज हुआ मुकदमा, ये हैं आरोप
>>बिहार के मुजफ्फपरपुर (Muzaffarpur) में एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या मामले में एक और पिटीशन दायर की गई है. जिसमें एक्टर की कथित गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

7. आत्‍महत्‍या करना चाहता था 2 वर्ल्‍ड कप जीतने वाला ये भारतीय क्रिकेटर, कहा-लाइट बंद करने में भी लगता था डर
>>टीम इंडिया को दो वर्ल्‍ड कप दिलाने में अहम भूमिका वाले भारतीय तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ( S Sreesanth) ने कहा कि उनकी जिंदगी में भी एक पल ऐसा आया था, जब उनके मन में भी आत्‍महत्‍या करने का विचार आने लगा था. यहां तक कि लाइट बंद करने में भी डर लगता था. मगर परिवार की मदद से और खुद को साबित करने की जिद ने उन्‍हें ऐसा खौफनाक कदम उठाने से रोक लिया.
(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

8. कोरोना की आड़ में बड़े साइबर हमले की साजिश में हैकर्स, केंद्र ने जारी की चेतावनी
>>भारत में साइबर सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रही CERT-In ने बताया है कि साइबर हमलावर (Cyber Attack) कोरोना महामारी के बीच बड़ा साइबर अटैक करने की तैयारी में हैं. उन्होंने कहा कि ये हमला आज से ही शुरू हो सकता है.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

9. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बोले- भारत और चीन के बीच बढ़ गया है तनाव, दोनों देशों से कर रहे हैं बात
>>India-China standoff: भारत और चीन के बीच गलवान घाटी (Galwan Valley) में हुई हिंसक झड़प को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा कि यह मुश्किल स्थिति है, हम दोनों देशों से बात कर रहे हैं.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

10.NTA ने लॉन्च किया ये खास फीचर, HRD मंत्री ने की घोषणा
>>नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए (National Testing Agency, NTA) ने हिंदी मीडियम छात्रों के लिए नेशनल टेस्ट अभ्यास मोबाइल ऐप (Abhyas Mobile App) पर हिंदी फीचर (Hindi Feature in Abhyas App) लॉन्च किया है. इस नए लॉन्च से जो छात्र जेईई (JEE) और नीट (NEET) जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उनको सहायता मिल सकती है.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments