Home Make Money Fact Check: सीमा तनाव के बीच चीन खोलने जा रहा भारत में...

Fact Check: सीमा तनाव के बीच चीन खोलने जा रहा भारत में बैंक ऑफ चाइना की पहली ब्रांच? जानें क्या है सच


सोशल मीडिया पर वायरल हुई फेक न्यूज की आई सच्चाई सामने

भारत-चीन सीमा तनाव (India-china border dispute) के बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट काफी वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि चीन भारत में बैंक ऑफ चाइना (Bank of China) की पहली ब्रांच खोलने जा रहा है.

नई दिल्ली. भारत-चीन सीमा विवाद (India-china border dispute) के चलते दोनों देशों के बीच लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है. इसी बीच सोशल मीडिया पर भी कई फेक न्यूज वायरल हो रहे हैं. एक सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि आरबीआई (RBI) ने दोनों देशों में सीमा तनाव के बीच मुंबई में बैंक ऑफ चाइना की ब्रांच को भारत में खोलने का लाइसेंस दे दिया है. इस फेसबुक पोस्ट के साथ ANI के ट्वीट का स्क्रीन शॉट भी लगाया हुआ था. इस खबर के वायरल होने के बाद इसकी सच्चाई के बारे में जांच की गई. इससे पहले भी भारत सरकार की वेबसाइट DPIIT को चाइनीज हैकर्स द्वारा हैक करने की बात सामने आई थी.

ANI के इस ट्वीट में लिखा था,’भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक ऑफ चाइना को भारत में ब्रांच खोलने का लाइसेंस जारी कर दिया है.

(फेसबुक)

इंडिया टुडे में छपी खबर के अनुसार, ANI का यह ट्वीट दो साल पुराना है जिसका उपयोग सीमा संघर्ष के दौरान किया गया. बैंक ऑफ चाइना ने पिछले साल जून में मुंबई में अपनी पहली भारतीय शाखा खोली थी. भारतीय रिजर्व बैंक ने 2018 में बैंक ऑफ चाइना को लाइसेंस जारी किया था. इस पोस्ट में यूजर ने मल्टीपल पोस्ट को मर्ज कर एडिट किया है.4 जुलाई, 2018 को समाचार एजेंसी एएनआई ने ट्वीट किया कि RBI ने भारत में संचालित करने के लिए बैंक ऑफ चाइना को लाइसेंस जारी किया है. यह खबर हिंदुस्तान टाइम्स में भी 4 जुलाई, 2018 को छापी गई थी. बैंक ऑफ चायना की ब्रांच जून 2019 में मुंबई में खोली गई थी, जिसका लाइसेंस दो साल पहले जारी किया गया था.

इस आधार पर लोगों ने फैलाई फेक न्यूज – दरअसल चाइना बैंकिंग न्यूज नाम की एक वेबसाइट ने 9 जून, 2020 को एक खबर पब्लिश की थी. इस खबर हैडलाइन थी Bank of China Obtains License to Operate in India. हैडलाइन के आधार पर लोगों ने इस सूचना को सोशल मीडिया पर फैलाना शुरू कर दिया. जबकि खबर के अंदर 4 जुलाई 2018 को आरबीआई ने बैंक ऑफ चाइना को भारत में ऑपरेट करने की अनुमति देने की बात लिखी थी.


First published: June 24, 2020, 10:19 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments