Home Make Money Gold Price-50 हजार रुपये के करीब पहुंची सोने की कीमतें, दिवाली तक...

Gold Price-50 हजार रुपये के करीब पहुंची सोने की कीमतें, दिवाली तक 80 हजार रुपये होने का अनुमान


मुंबई. कोरोना संकट की वजह से घोषित किए गए लॉकडाउन के बीच सोने (Gold Price Near Rs 50,000 per ten grams) की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला और कीमतें आसमान छूने लगी है. कीमतों में यह उछाल इतना ज्यादा है कि सोना जल्द ही 50 हजारी होने को है. बाजार विशेषज्ञों की मानें तो कल यानी गुरुवार को गोल्ड की कीमतें 50 हजार को भी पार कर जाने की पूरी संभावना है. इतना ही नही, बाजार विशेषज्ञ दिवाली तक सोने की कीमतें 80 हजार तक पहुचने की भी संभावना जता रहे हैं.

क्यों महंगा हो रहा है सोना और चांदी- पूरे विश्व मे फैली कोरोना महामारी के चलते गिरती अर्थव्यवस्था का जबरदस्त असर सोने के बाजार पर पड़ा है. इस महामारी के बीच सोने की कीमतों में लगातार उछाल जारी है.

हालात यह बन गए हैं कि एक तोला सोना की कीमत 49900 रुपये पहुंच गई है जो कि इतिहास में अब तक का सबसे हाई स्तर है. यानी सोना जल्द ही 50 हजारी हो जाएगा.

व्यापारियों की मानें तो सोने की कीमतें बढ़ने की सबसे बड़ी वजह कोरोना महामारी, भारत-चीन विवाद और अमेरिकी बैंक फेडरल रिजर्व बैंक द्वारा 2022 तक ब्याज दरें न बढ़ाने का फैसला है.जवेरी गोल्ड बाजार के अध्यक्ष कुमार जैन का कहना है कि कोरोना वायरस की वजह से दुनिया भर के ज्यादातर देशों में लॉकडाउन लगा है. इस महामारी की वजह से कई देशों में मंदी का खतरा मंडरा रहा है.ऐसे में सोने को लेकर सुरक्षित निवेश की मांग बढ़ गई है.

मौजूदा समय में ये निवेशकों की पहली पसंद बनता जा रहा है, लेकिन इससे व्यापारियों की थोड़ी चिंता जरूर बढ़ गई है, क्योंकि शादियों का सीजन चल रहा है, लेकिन ज्यादातर लोग नया सोना खरीदने के बजाय रिसायकल गोल्ड से ही काम चला रहे हैं. (दिवाकर सिंह, न्यूज 18 इंडिया, मुंबई)


First published: June 24, 2020, 2:16 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments