Home India News INS परुंदू के 30 कर्मचारी कोविड-19 संक्रमित, आम नागरिक कर्मियों के प्रवेश...

INS परुंदू के 30 कर्मचारी कोविड-19 संक्रमित, आम नागरिक कर्मियों के प्रवेश पर लगी रोक


आईएनएस परुंदू काम कर रहा है. आम नागरिक कर्मियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.(File Photo)

जिला प्रशासन ने संक्रमितों की संख्या 33 बतायी है जबकि रक्षा सूत्रों का कहना है कि उनमें से कुछ कर्मी हाल ही में अड्डे पर लौटे थे और वे कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में आ गए.

रामनाथपुरम(तमिलनाडु). नौसेना (Indian Navy) के वायु स्टेशन ‘आईएनएस परुंदू’ (Airforce Station INS Parundu) से संबद्ध 30 से अधिक कर्मचारी कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाए गए हैं. जिले के अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. वहीं, चेन्नई (Chennai) में रक्षा सूत्रों (Defence Sources) ने कहा कि अग्रिम संचालन अड्डे पर काम जारी है. जिला प्रशासन ने संक्रमितों की संख्या 33 बतायी है जबकि रक्षा सूत्रों का कहना है कि उनमें से कुछ कर्मी हाल ही में अड्डे पर लौटे थे और वे वायरस की चपेट में आ गए. उन्होंने कहा कि मानक नियमों के अनुसार पृथक-वास (Quarantine) में रखने के बाद इन कर्मियों की कोविड-19 (Covid-19) जांच की गई जिसके बाद उनमें से कुछ कर्मचारी संक्रमित पाए गए. उन्होंने बताया, ‘आईएनएस परुंदू काम कर रहा है. आम नागरिक कर्मियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.’

आईएनएस शिवाजी में 12 प्रशिक्षु पाए गए थे संक्रमित
इससे पहले भारतीय नौसेना के अग्रणी प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों में से एक लोनावला (Lonavala) के आईएनएस शिवाजी (INS Shivaji) के कम से कम 12 प्रशिक्षु नौसैनिक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे. नौसेना स्टेशन (Navy Station) की ओर से मंगलवार को जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया कि यहां कोविड-19 का पहला मामला 18 जून को सामने आया था और संक्रमित कैडेट 157 प्रशिक्षु नौसैनिकों के जत्थे का हिस्सा था जो इस महीने लॉकडाउन (Lockdown) में ढील मिलने के बाद यहां वापस लौटे थे.

ये भी पढ़ें- Coronavirus: इन 5 राज्यों में भेजी गई कोरोना की सबसे कारगर दवा रेमडेसिवीरविज्ञप्ति में बताया गया कि जून के पहले हफ्ते में वापस लौटे इन प्रशिक्षु नौसैनिकों को प्रतिष्ठान में बनाए गए पृथक केंद्र में 14 दिन रखा गया था. इस अवधि के दौरान इनमें से एक में संक्रमण के लक्षण नजर आए और 18 जून को उसमें संक्रमण की पुष्टि हुई.

विज्ञप्ति में बताया गया, ‘‘इसके बाद पृथक-केंद्र में उसके संपर्क में आए लोगों की जांच की गई. इन 157 प्रशिक्षु नौसैनिकों में से 12 संक्रमित पाए गए.’’ इसमें कहा गया कि चूंकि संक्रमण एक पृथक केंद्र तक ही सीमित था इसलिए इसके प्रतिष्ठान के अन्य हिस्सों अथवा लोगों तक फैलने की आशंका नहीं है. हालांकि इसे फैलने से रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना संकटः मुंबई को पछाड़ अब दिल्ली बनी हॉटस्पॉट, 10 प्वाइंट्स में जानें

बता दें देश में करीब 17 हजार से ज्यादा मामले आने के बाद संक्रमितों का आंकड़ा 4 लाख 73 हजार 105 हो गया है. देश में करीब 1 लाख 86 से ज्यादा सक्रिय मामले हैं. अब तक इस जानलेवा वायरस के कारण 14,894 मरीजों की जान गई है.


First published: June 25, 2020, 3:38 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments