Home India News SBI में खुलवाएं ये खास अकाउंट! जब चाहे जमा करें पैसा, FD...

SBI में खुलवाएं ये खास अकाउंट! जब चाहे जमा करें पैसा, FD जितना पाएं ब्याज


हर महीने RD की तरह नहीं भरना पड़ता किस्त

एसबीआई (SBI) की फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम (SBI Flexi Deposit Scheme) रिकरिंग डिपॉजिट (RD) की ही तरह स्कीम है, लेकिन इसमें आपको पैसे जमा करने की छूट मिलती है.

नई दिल्ली. देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) लोगों को कई तरह की बचत स्कीम ऑफर करती है जिसमें आप पैसा निवेश कर बेहतर ब्याज पा सकते हैं. एसबीआई (SBI) की फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम (SBI Flexi Deposit Scheme) रिकरिंग डिपॉजिट (RD) की ही तरह स्कीम है, लेकिन इसमें आपको पैसे जमा करने की छूट मिलती है. मतलब की आप एक साथ कई महीनों की इंस्टालमेंट का भुगतान कर सकते हैं. इस स्कीम में इंस्टॉलमेंट अमाउंट फिक्स नहीं है. ग्राहक अपने हिसाब से इंस्टॉलमेंट का अमाउंट घटा-बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में सबकुछ.

कितना कर सकते हैं निवेश
SBI फ्लेक्सी डिपॉजिट खाता खोलने के बाद आप 5000, 10,000 हर महीने जमा किया जा सकता है, हर साल आप 50,000 तक जमा कर सकते हैं. इसमें महीने में आप कभी भी पैसा जमा कर सकते हैं. SBI Flexi Deposit स्कीम के लिए न्यूनतम अवधि 5 वर्ष और अधिकतम 7 वर्ष है. इसपर मिलने वाला ब्याज फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज के बराबर है. समय से पहले अगर आप अपनी इस खाते को बंद करते हैं तो उसमे आपको कुछ जुर्माना भरना पड़ सकता है. एक इंस्टॉलमेंट के लिए मिनिमम अमाउंट 500 रुपये है.

यह भी पढ़ें- पीएम किसान स्कीम: केसीसी से सभी लाभार्थियों को मिलेगा 3-3 लाख रुपये तक का सबसे सस्ता लोनकैसे खोलें खाता?

इसमें निवेश करने के लिए आपको बैंक में जाने की जरूरत नहीं है. अगर आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आप ऑनलाइन ही इसे खोल सकते हैं. इसे भारत का कोई भी नागरिक खुलवा सकता है. नाबालिगों के लिए भी यह स्कीम उपलब्ध है. अकाउंट सिंगल या ज्वॉइंट में खुलवा सकते हैं. नॉमिनी रजिस्टर करने के लिए आपको बैंक नहीं जाना है, आप खाता खोलते समय ही नॉमिनी रजिस्टर कर सकते हैं.

SBI फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम में प्रीमैच्योर क्लोजर की सुविधा है. हालांकि ऐसे में 5 लाख रुपये तक के डिपॉजिट के लिए सभी टेन्योर के मामले में ब्याज दर में 0.50 फीसदी की कटौती हो जाएगी. वहीं 5 लाख रुपये से अधिक के डिपॉजिट के लिए ब्याज दर 1 फीसदी घट जाएगी.

मिलेंगे ये फायदे
प्रिसिंपल ​डिपॉजिट के 90 फीसदी तक का लोन/ओवरड्राफ्ट लेने की सुविधा मिलेगी. सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दर, लागू दर से 0.50 फीसदी ज्यादा होगी. अगर इस अकाउंट को खुलवाए जाने के बाद 7 दिन पूरे होने से पहले बंद कराया जाता है तो ब्याज शून्य रहेगा.


First published: June 22, 2020, 6:12 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments