Home Make Money SBI, PNB के बाद देश के इस बड़े सरकारी बैंक ने ग्राहकों...

SBI, PNB के बाद देश के इस बड़े सरकारी बैंक ने ग्राहकों को किया अलर्ट! बताया अब कैसे हो रही है खातों से पैसों की चोरी


बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने SMS भेजकर किया अलर्ट

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB-Bank of Baroda) ने अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर और सोशल मीडिया के जरिये संभावित साइबर अटैक को लेकर चेतावनी जारी की है. बैंक ऑफ बड़ौदा ने कहा है कि ईमेल एड्रेस [email protected] से आने वाली किसी भी ईमेल को क्लिक न करें.

नई दिल्‍ली. कोरोना संकट (Corona Pandemic) के बीच महामारी के नाम पर ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online Fraud) के जरिये लोगों को लाखों की चपत लगाने के कई मामले सामने आ चुके हैं. इसीलिए CBI के बाद अब देश के सभी बड़े बैंक अपने ग्राहकों को अलर्ट कर रहे है. हाल में  स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के बाद अब बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने अपने ग्राहकों को संदेश भेजकर साइबर अटैक (Cyber Attack) के बारे में चेतावनी जारी की है. बैंक ऑफ बड़ौदा ने सोशल मीडिया पर पोस्ट और व्‍यक्तिगत संदेश के जरिये कई शहरों के ग्राहकों को फर्जी ई-मेल (Fake E-Mails) से बचने की सलाह दी है. इससे पहले भारत सरकार ने भी एडवायजरी जारी कर बड़े साइबर अटैक की आशंका जताते हुए आम लोगों और संस्थानों को चेताया था.

ऐसे हो रही है खातों से पैसों की चोरी 

बैंक ऑफ बड़ौदा ने ट्वीट और मैसेज के जरिये अपने ग्राहकों से कहा, ‘हमारी जानकारी में आया है कि देश के कई शहरों में बड़ा साइबर हमला होने वाला है. आप अपने पास मुफ्त कोविड-18 टेस्टिंग (Free Covid-19 Testing) को लेकर ईमेल एड्रेस [email protected] से आने वाली किसी भी ईमेल को क्लिक न करें.

बीओबी ने मैसेज में बताया है कि हैकर्स (Hackers) ने 20 लाख भारतीयों के ई-मेल एड्रेस हासिल कर लिए हैं. वे उन्‍हें फ्री कोरोना टेस्ट के नाम पर ई-मेल भेजकर उनकी व्यक्तिगत और बैंक संबंधी जानकारी (Personal and Bank Details) हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं.

बैंक के मुताबिक, हैकर्स के निशाने पर खासतौर से दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई और अहमदाबाद के लोग हैं. हैकर्स की ओर से [email protected] से भेजे गए ई-मेल को क्लिक करने पर यूजर किसी फर्जी वेबसाइट (Fake Website) पर पहुंच जाते हैं.

ये भी पढ़ें-SBI की होम लोन से जुड़ी खास स्कीम में लोन पर मिल रही है 2.67 लाख रु तक की छूट! ऐसे उठाएं फायदा 

इसके बाद इस फर्जी वेबसाइट पर निजी या बैंक अकाउंट की जानकारी देने पर उन्हें भारी आर्थिक नुकसान (Financial Loss) झेलना पड़ सकता है.

दरअसल, जब यूजर हैकर्स को अपनी निजी जानकारी दे देता है तो उन्‍हें उनके बैंक अकाउंट का एक्‍सेस हासिल करने में आसानी हो जाती है. ऐसे में यूजर का बैंक अकाउंट (Bank Account) खाली भी हो सकता है.


First published: June 26, 2020, 1:12 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments