Home Make Money अगर हो गया है व्हाट्सएप अकाउंट हैक तो घबराएं नहीं लें दिमाग...

अगर हो गया है व्हाट्सएप अकाउंट हैक तो घबराएं नहीं लें दिमाग से काम, अपनाए ये तरीका


इस तरह करें हैक वाट्सऐप अकाउंट को रिकवर

आज कल व्हाट्सएप अकाउंट हैक (WhatsApp account hacked) होने की कई खबरें लगातार सामने आ रही हैं. लेकिन ऐसे में घबराने से अच्छा है दिमाग से काम लें. फोलो करें ये स्टेप.

नई दिल्ली. वर्त्तमान में व्हाट्सएप सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में से एक है. फेसबुक के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म के दुनिया भर में 200 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं. लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान कम्यूनिकेशन का सबसे अच्छा विकल्प वाट्सऐप (WhatsApp) में वायस कॉल के साथ वीडियो कॉल, ग्रुप कॉल भी कर सकते हैं. हालांकि, इसकी लोकप्रियता के कारण इस मैसेजिंग ऐप का उपयोग हैकर्स द्वारा गलत सूचना फैलाने के लिए भी करने लगे हैं. फ्रॉड करने वाले वाट्सऐप (WhatsApp) पर धोखाधड़ी के लिए आए दिन तरीके अपना रहे हैं.

ये लोग पहले पहले एक मैसेज भेजते हैं जिसमें 6 अंकों का आया हुआ कोड यूजर की पहचान वेरीफाई करने के लिए शेयर करने को कहता है. जो मूल रूप से व्हाट्सएप द्वारा लॉग-इन खाते में उपयोग किया जाने वाला एक ओटीपी है. WhatsApp की ऑफिशियल टीम समझ कर यूजर भी इनके बहकावे में आसानी से आ जाते हैं.

टू स्टेप वैरिफिकेशन कोड का करें इस्तेमाल- अपने वाट्सऐप अकाउंट पर टू स्टेप वैरिफिकेशन कोड का इस्तेमाल करें. जिससे अगर किसे के हाथ आपका सिम कार्ड या वैरिफिकेशन कोड भी लग जाए तो वह उसका गलत उपयोग ना कर सके.

हैक व्हाट्सएप अकाउंट को ऐसे करें रिकवर>>हैक किए गए व्हाट्सएप अकाउंट को रिकवर करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन नंबर के साथ फिर से व्हाट्सएप में लॉग इन करना होगा.

>> उसके बाद आपको SMS के जरिए छह अंकों का वेरीफाई कोड मिलेगा. इस कोड से आप जैसे ही लॉग-इन करते हैं, तो हैकर आपके अकाउंट से अपने आप लॉग आउट हो जाएगा.

ये भी पढ़ें : कोरोना की आड़ में बड़े साइबर हमले की साजिश में हैकर्स, केंद्र ने जारी की चेतावनी

>> यदि हैकर दौबारा आपके व्हाट्सएप अकाउंट तक पहुंचने के लिए टू स्टेप वैरिफिकेशन कोड का यूज करता है तो आपको उस कोड को इंटर करने का मैसेज आयेगा.

>> आपको अपना अकाउंट ठीक करने के लिए सात दिनों तक इंतजार करना पड़ेगा.

अपने व्हाट्सएप अकाउंट को हैकर्स से बचाने के लिए एक्टिव कोड को किसी के भी साथ शेयर ना करें. इसके अलावा, टू स्टेप वैरिफिकेशन कोड को एक्टिव करना ना भूलें. साथ ही उन क


First published: June 22, 2020, 4:59 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments