Home World News अलर्ट! मेक्सिको में पैदा हुए ट्रिपलेट्स निकले कोरोना संक्रमित, मां-बाप का टेस्ट...

अलर्ट! मेक्सिको में पैदा हुए ट्रिपलेट्स निकले कोरोना संक्रमित, मां-बाप का टेस्ट आया नेगेटिव


नवजात ट्रिपलेट्स पाए गए संक्रमित, माता-पिता नेगेटिव

मेक्सिको में जन्में ट्रिपलेट्स (Newborn Mexican triplets test positive) यानी एक साथ पैदा हुए तीन बच्चे कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. अस्पताल में हंगामा तब मच गया जब इनके माता-पिता की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई.

मेक्सिको सिटी. दुनिया भर के वैज्ञानिक जी-जान से कोरोना वायरस (Coronavirus) की वक्सीन ढूंढने में जुटे हुए हैं लेकिन संक्रमण से जुड़े कई अजीबोगरीब मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे ही एक मामले में मेक्सिको में जन्में ट्रिपलेट्स (Newborn Mexican triplets test positive) यानी एक साथ पैदा हुए तीन बच्चे कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. अस्पताल में हंगामा तब मच गया जब इनके माता-पिता की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई. डॉक्टर्स समझ नहीं पा रहे हैं कि ये नवजात आखिर कैसे वायरस के सम्पर्क में आए.

मेक्सिको की स्वास्थ्य सचिव मोनिका रंगेल ने बताया कि इस पूरे मामले की छानबीन जारी है क्योंकि ये दुनिया में अपनी तरह का पहला मामला सामने आया है. स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने इससे पहले ऐसा कोई मामला ना तो देखा था और ना ही सुना है. इन ट्रिपलेट में एक लड़की और दो लड़के हैं. पैदा होने के चार घंटे बाद सान लुइस पोटोसी में इनका कोरोना वायरस टेस्ट कराया गया था जहां इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी.

जानिए उस इजरायली हेरॉन ड्रोन के बारे में, जो चीन की LAC पर रखेगा नजर

मां-बाप संक्रमित नहीं, नवजात कैसेडॉक्टर्स के मुताबिक बच्चों के संक्रमित पाए जाने पर शुरुआत में उन्हें लगा था कि हो सकता है बच्चों की मां कोरोना वायरस की एसिम्प्टोमैटिक मरीज हों. उसमें लक्षण नज़र न आने के चलते टेस्ट न कराया गया हो और ये वायरस उसी से बच्चों में फ़ैल गया. इसके बाद माता-पिता का न्यूक्लिक एसिड टेस्ट भी कराया गया और दोनों की रिपोर्ट नेगेटिव आई. मोनिका रंगेल ने एक कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, ‘बच्चों के माता-पिता के कोरोना वायरस टेस्ट नेगेटिव आए और हमारा पूरा ध्यान इस पर है. हमने विशेषज्ञों से इस मामले की जांच करने का आग्रह किया है.’

भारत ही नहींइन देशों के साथ भी सीमा विवादों में उलझा है चीन

बच्चों में भी नहीं हैं कोरोना के लक्षण
डॉक्टर्स के मुताबिक तीनों बच्चे भी स्वस्थ हैं और उनमें भी संक्रमण के कोई लक्षण नज़र नहीं आ रहे हैं. डॉक्टर ने बताया, ’17 जून को पैदा हुए तीनों बच्चों में से दो पूरी तरह स्वस्थ थे और इनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे जबकि तीसरे बच्चे को निमोनिया की शिकायत थी लेकिन वो भी अब ठीक है. बहरहाल मोनिका रंगेल ने कहा है कि ये ट्रिपलेट्स अभी डॉक्टरों की निगरानी में अस्पताल में ही रहेंगे. बता दें कि मेक्सिको में भी कोरोना संक्रमण के करीब 2 लाख मामले सामने आ चुके हैं जबकि 23 हज़ार से ज्यादा लोगों की इससे मौत हो चुकी है.


First published: June 25, 2020, 10:59 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments