Home India News आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार योजना: यहां पढ़ें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन...

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार योजना: यहां पढ़ें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन की 10 खास बातें


नई दिल्ली/ लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शनिवार को आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार योजना (aatm nirbhar uttar pradesh rojgaar abhiyaan) की शुरुआत की. इस दौरान प्रधानमंत्री ने केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत की.प्रधानमंत्री ने गोंडा, बहराइच, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, जालौन के उन लाभार्थियों से बात कर उनका हौसला बढ़ाया  साथ ही प्रदेश सरकार की तारीफ भी की. उन्होंने कहा कि यूपी ने जिस तरह से कोरोना को नियंत्रित किया है, यह प्रशंसनीय है.

यहां पढ़ें प्रधानमंत्री के संबोधन की 10 खास बातें

1- प्रधानमंत्री ने कहा- मुझे पूर्ण विश्वास है कि योगी (आदित्यनाथ) के नेतृत्व में जिस तरह आपदा को अवसर में बदला गया, देश के अन्य राज्यों को भी इस योजना से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा. मुझे उम्मीद है कि अन्य राज्य भी अपने यहां ऐसी योजनाएं लेकर आएंगे.

2- पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि हम सभी ने अपने व्यक्तिगत जीवन में अनेक उतार-चढ़ाव देखे हैं. हमारे सामाजिक जीवन में भी, गांव में, शहर में, अलग-अलग तरह की कठिनाइयां आती ही रहती हैं. इसकी एक दवाई हमें पता है. ये दवाई है दो गज की दूरी. ये दवाई है- मुंह ढकना, फेसकवर या गमछे का इस्तेमाल करना. जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं बनती, हम इसी दवा से इसे रोक पाएं.3-  प्रधानमंत्री ने कहा- आज जब दुनिया में कोरोना का इतना बड़ा संकट है, तब उत्तर प्रदेश ने जो साहस दिखाया, जो सूझबूझ दिखाई, जो सफलता पाई, जिस तरह कोरोना से मोर्चा लिया, जिस तरह स्थितियों को संभाला, वो अभूतपूर्व है, प्रशंसनीय है.

4- पीएम ने कहा उत्तर प्रदेश के प्रयास और उपलब्धियां इसलिए विराट हैं, क्योंकि ये सिर्फ एक राज्य भर नहीं है, बल्कि उत्तर प्रदेश दुनिया के कई देशों से बड़ा राज्य है. इस उपलब्धि को यूपी के लोग खुद महसूस कर रहे हैं, लेकिन आप अगर आंकड़े जानेंगे तो और भी हैरान हो जायेंगे.

5- पीएम ने कहा,, योगी जी ने, उनकी सरकार ने, हालात की गंभीरता को समझा. उन्होंने समझा कि इतने बड़े-बड़े देशों की क्या हालत हो रही है. ये देखते हुए उन्होंने और उनकी सरकार ने युद्धस्तर पर काम किया. क्वारंटीन सेंटर हो, आइसोलेशन की सुविधा हो, इसके निर्माण के लिए पूरी ताकत झोंक दी गई.

6- प्रधानमंत्री ने कहा लॉकडाउन के दौरान, गरीबों को भोजन की दिक्कत न हो, इसके लिए जिस तरह योगी सरकार ने काम किया है, वो भी अभूतपूर्व है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत यूपी ने बहुत तेज़ी से गरीबों और गांव लौटे श्रमिक साथियों तक मुफ्त राशन पहुंचाया.

7- पीएम ने कहा,जिनके पास राशन कार्ड नहीं था, उनके लिए भी यूपी सरकार ने सरकारी राशन की दुकान के दरवाजे खोल दिए. इतना ही नहीं, उत्तर प्रदेश के सवा तीन करोड़ गरीब महिलाओं के जनधन खाते में लगभग 5 हजार करोड़ रुपए भी सीधे ट्रांफफर किए गए.

8- प्रधानमंत्री ने कहा , सिर्फ तीन साल में यूपी में गरीबों के लिए 30 लाख से ज्यादा पक्के घर बनाए गए हैं. सिर्फ तीन साल की मेहनत से यूपी ने खुद को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया है. सिर्फ तीन साल में पारदर्शी तरीके से यूपी ने 3 लाख नौजवानों को सरकारी नौकरी दी है.

9- पीएम ने कहा अब यूपी सरकार के प्रयासों से, इस बीमारी के मरीजों की संख्या तो कम हुई ही है, मृत्यु दर में भी 90 प्रतिशत तक की कमी आई है. बिजली, पानी, सड़क जैसी बुनियादी सुविधाओं में अभूतपूर्व सुधार हुआ है. नई सड़कों और एक्सप्रेसवे के निर्माण में यूपी आगे चल रहा है. और सबसे बड़ी बात ये है कि आज उत्तर प्रदेश में शांति है, कानून का राज कायम हो रहा है.

10- प्रधानमंत्री ने कहा, भारत को आत्मनिर्भरता के रास्ते पर तेज़ गति से ले जाने का अभियान हो या फिर गरीब कल्याण रोज़गार अभियान हो, उत्तर प्रदेश यहां भी बहुत आगे चल रहा है.नगरीब कल्याण रोज़गार अभियान के तहत श्रमिकों को आय़ के साधन बढ़ाने के लिए गांवों में अनेक कार्य शुरू करवाए जा रहे हैं.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments