Home India News आयकर विभाग ने PAN और Aadhaar को लिंक करने की समयसीमा बढ़ाई,...

आयकर विभाग ने PAN और Aadhaar को लिंक करने की समयसीमा बढ़ाई, जानें कब तक का है वक्‍त


आयकर विभाग ने PAN-Aadhaar लिंक करने की समयसीमा अगले साल तक बढ़ाई.

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के 2018 में दिए फैसले के बाद पैन (PAN) कार्ड को आधार (Aadhaar) नंबर से जोड़ना अनिवार्य हो गया था. यहां तक कि आप अगर नए पैन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं तो भी आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर बताना अनिवार्य (Mandatory) है.

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने पैन (PAN) और आधार (Aadhaar) को लिंक करने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 31 मार्च 2021 कर दी है. वहीं, करदाताओं (Taxpayers) को राहत देते हुए वित्त वर्ष 2018-19 के लिए इनकम रिटर्न (ITR) दाखिल करने की तारीख भी बढ़ाकर 31 जुलाई 2020 कर दी गई है. आयकर विभाग (Income tax Department) ने कहा कि केंद्र सरकार (Central Government) ने कोरोना वायरस संकट को देखते हुए कई चीजों की आखिरी तारीख बढ़ा दी है.

ये भी पढ़ें- IMF ने घटाया वैश्विक अर्थव्यवस्था का अनुमान, अमेरिका की GDP 8 फीसदी घटेगी

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अनिवार्य हुआ लिंक करना
सुप्रीम कोर्ट के 2018 में दिए फैसले के बाद पैन कार्ड को आधार नंबर से जोड़ना अनिवार्य हो गया था. यहां तक कि आप अगर नए पैन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं तो भी आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर बताना अनिवार्य है. नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करने पर आधार नंबर ऑटोमैटिकली लिंक हो जाएगा. वहीं, मौजूदा पैन कार्डधारकों के लिए आखिरी तारीख तक अपने परमानेंट अकाउंट नंबर को आधार से लिंक करना अनिवार्य है.


First published: June 24, 2020, 10:00 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments