Home Sports News इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा के 13 साल पूरे, 6 साल तक...

इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा के 13 साल पूरे, 6 साल तक रहे ‘फ्लॉप’, आज कांपता है हर गेंदबाज


रोहित शर्मा के इंटरनेशनल क्रिकेट में 13 साल पूरे

23 जून, 2007 को रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था, आयरलैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था

नई दिल्ली. पुल शॉट का बादशाह, सिक्सर मशीन, हिटमैन…एक नाम सिर्फ और सिर्फ एक ही बल्लेबाज के लिए इस्तेमाल होते हैं, और वो है रोहित शर्मा (Rohit Sharma). रोहित शर्मा और उनके फैंस के लिए आज का दिन बेहद खास है. आज ही के दिन 13 साल पहले रोहित शर्मा ने आयरलैंड के खिलाफ पहली बार भारत के लिए इंटरनेशनल मैच खेला था, मतलब आज ही के दिन रोहित शर्मा ने वनडे डेब्यू किया था. आयरलैंड के खिलाफ डेब्यू करने वाले रोहित की पहले मैच में बल्लेबाजी नहीं आई थी. रोहित शर्मा बड़े रुतबे के साथ टीम इंडिया में आए थे, मतलब उन्हें घरेलू क्रिकेट का सबसे टैलेंटेड बल्लेबाज माना जाता था लेकिन यही बल्लेबाज पूरे 6 सालों तक अपनी छाप नहीं छोड़ सका.

रोहित शर्मा का करियर
रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का करियर 2007 में शुरू हुआ और 2013 के मई महीने तक उन्होंने बेहद ही औसत प्रदर्शन किया. इस दौरान मुंबई के इस बल्लेबाज ने 81 वनडे पारियों में महज 30.43 की औसत से 1978 रन बनाए. इसके बाद टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी ने एक ऐसा क्रांतिकारी फैसला लिया, जिसने रोहित शर्मा ही नहीं बल्कि टीम इंडिया और वर्ल्ड क्रिकेट की दशा और दिशा ही बदल डाली.

साल 2013 में इंग्लैंड में हुई आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में एमएस धोनी ने रोहित शर्मा को ओपनिंग पर उतारने का फैसला किया. वो दिन है और आज का दिन है, रोहित शर्मा एक अलग ही बल्लेबाज बन चुके हैं. इस खिलाड़ी ने आजतक पीछे मुड़कर नहीं देखा है.रोहित शर्मा का चमत्कारी प्रदर्शन

ओपनर बनते ही रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने जैसे खुद को साबित कर दिया. वो वर्ल्ड क्रिकेट के हर गेंदबाज के लिए काल बन गए. रोहित शर्मा ने जून 2013 से लेकर आज तक 134 वनडे पारियां खेली हैं और इस दौरान उनके बल्लेबाज 59.74 की औसत से 7050 रन निकले हैं, जिसमें उन्होंने 27 शतक और 30 अर्धशतक लगाए हैं. साफ है ओपनर बनते ही रोहित शर्मा का औसत दोगुना हो गया और उनकी शतक बनाने की रफ्तार तो कई गुना बढ़ गई.

ओपनर बनने के बाद रोहित ने बनाए ये रिकॉर्ड
ओपनर बनने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने वर्ल्ड क्रिकेट के कई ऐसे रिकॉर्ड तोड़ डाले, जिनके आसपास भी पहुंचना बल्लेबाजों का सपना होता है. बता दें रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में एक नहीं दो नहीं बल्कि 3-3 दोहरे शतक ठोक चुके हैं. वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के नाम है. रोहित शर्मा ने साल 2014 में कोलकाता वनडे में श्रीलंका के खिलाफ 264 रनों की पारी खेली थी.

सिक्सर किंग रोहित शर्मा

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) वनडे क्रिकेट में 8 बार 150 से ज्यादा का स्कोर बना चुके हैं. यही नहीं वो एक वनडे पारी में सबसे ज्यादा 16 छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने. 264 रनों की पारी के दौरान रोहित शर्मा ने 33 चौके लगाए, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. फिलहाल रोहित शर्मा के वनडे में 29 शतक हैं और उनसे आगे सिर्फ विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर ही हैं. टी20 में भी रोहित शर्मा सबसे ज्यादा 4 शतक ठोकने वाले एकलौते बल्लेबाज हैं. रोहित शर्मा टी20 में 35 गेंदों में शतक जड़ चुके हैं, इस पारी के साथ ही उन्होंने डेविड मिलर के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की थी. रोहित शर्मा ने साल 2019 वर्ल्ड कप में पांच शतक ठोके थे और ये कारनामा करने वाले वो एकलौते बल्लेबाज हैं. रोहित शर्मा ने वनडे में सबसे ज्यादा 244 छक्के जड़े हैं.

माइकल क्लार्क का खुद से बड़ी उम्र से चल रहा है अफेयर! फोटो लीक

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अपने पहले दो टेस्ट में शतक ठोके थे और ये कारनामा करने वाले वो सिर्फ तीसरे भारतीय हैं. यही नहीं अपनी पहली टेस्ट सीरीज में रोहित ने मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीता था और ये रिकॉर्ड चार भारतीय खिलाड़ियों के नाम दर्द है. रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ विशाखापत्तनम टेस्ट में दोनों पारियों में शतक जड़े थे और ऐसा करने वाले वो सिर्फ छठे भारतीय हैं. एक टेस्ट में सबसे ज्यादा 13 छक्कों का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी उनके नाम है. साथ ही एक टेस्ट सीरीज में 19 छक्के लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी रोहित के ही नाम है. सोचिए पिछले 13 सालों में रोहित शर्मा ने किस तरह फैंस का मनोरंजन किया है.


First published: June 23, 2020, 6:52 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments