Home Health & Fitness इन खास चीजों को छूने के बाद डाल लें हाथ धोने की...

इन खास चीजों को छूने के बाद डाल लें हाथ धोने की आदत, नहीं तो होगी बड़ी परेशानी


हाथों को धोने के लिए साबुन और पानी का इस्तेमाल करें लेकिन हमेशा अपने हाथों को पहले पानी से अच्छी तरह गीला कर लें.

हाथों को धोने (Handwash) की आदत की शुरुआत घर से ही होती है. किसी भी प्रकार की बीमारी और इंफेक्‍शन (Infection) से बचने के लिए अपने हाथों को बार-बार धोना जरूरी है.

आज के समय में हाथों को अच्छी तरह से धोना बहुत जरूरी हो गया है. किसी भी प्रकार के इंफेक्‍शन (Infection) को रोकने का सबसे आसान और सही तरीका हाथों को साबुन (Soap) या हैंडवॉश (Handwash) से अच्छी तरह से धोना ही है. विशेष रूप से बच्‍चों में हाईजीन (Hygiene) लेवल को बनाए रखने के खुद भी हाथ धोएं और बच्चों के हाथ भी बार बार धुलवाएं. हाथों को धोने की आदत की शुरुआत घर से ही होती है. किसी भी प्रकार की बीमारी और इंफेक्‍शन से बचने के लिए अपने हाथों को बार-बार धोना जरूरी है. आइए आपको बताते हैं हाथों को धोने के फायदे के बारे में ताकि आप खुद को लंबे समय तक हेल्‍दी रख सकें. आपको बताते हैं कि किन चीजों को करने से पहले और बाद में हाथ जरूर धोने चाहिए और साथ ही हाथ धोने का क्या है सही तरीका.

इन चीजों को करने से पहले जरूर धोएं हाथ
फल और सब्जियों को पकाने या काटने से पहले हाथ धोना जरूरी.
कुछ भी खाने से पहले हाथों को अच्छी तरह धो लें.अगर किसी बीमार व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं तो बार बार हाथ धोना जरूरी होता है
घाव का इलाज करने से पहले भी अच्छी तरह से हाथ धो लें.

कॉन्टेक्ट लेंस लगाने या हटाने से पहले भी हाथों को साबुन से धोएं.

इन चीजों को करने के बाद जरूर धोएं हाथ
खाने की तैयारी करने के बाद जरूर धोएं.
किसी जानवर, पशु का चारा या कचरा छूने के बाद भी हाथों को अच्छी तरह से धोना जरूरी होता है.
टॉयलेट का इस्तेमाल करने या डायपर बदलने के बाद हाथों को रगड़ कर साबुन से धोएं.

किसी बीमार व्यक्ति की देखभाल करते समय बार बार हाथ धोना चाहिए.
नाक बहने, खांसने या छींकने के बाद भी हाथों को धोएं.

हाथों को कैसे धोएं
हाथों को धोने के लिए साबुन और पानी का इस्तेमाल करें लेकिन हमेशा अपने हाथों को पहले पानी से अच्छी तरह गीला कर लें. अपने हाथों पर लिक्विड, बार या पाउडर सोप लेकर कम से कम 20 सेकंड के लिए अच्‍छी तरह रगड़ें. अपने हाथों की कलाई अपनी उंगलियों के बीच और अपने नाखूनों के नीचे स्क्रब करना न भूलें. फिर हाथों को अच्छी तरह से पानी से धो लें. इसके बाद एक साफ तौलिये से अपने हाथों को अच्छी तरह से ड्राई करें.

हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल कैसे करें
जब पानी और साबुन उपलब्‍ध नहीं होता है तो अल्‍कोहल-बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल करना चाहिए लेकिन इस बात को निश्चित करें कि सैनिटाइजर में कम से कम 60 प्रतिशत अल्कोहल जरूर हो. अपने हाथों को पूरी तरह से गीला करने के लिए अपने हाथ की हथेली पर प्रोडक्‍ट का पर्याप्त हिस्सा लगाएं. अपने हाथों को एक साथ रगड़ें, पूरे हाथों को कवर करें, जब तक कि आपके हाथ ड्राई न हो जाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)


First published: June 25, 2020, 6:20 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments