Home Make Money इस सरकारी योजना का लाभ लेते हैं तो जान लें ये बात,...

इस सरकारी योजना का लाभ लेते हैं तो जान लें ये बात, 1 जुलाई से खाते से कटेंगे पैसे


नई दिल्ली. केंद्र सरकर की पेंशन स्कीम ‘अटल पेंशन योजना’ (APY – Atal Pension Yojna) में ऑटो डेबिट से छूट की मियाद 30 जून को खत्म हो रही है. इसके बाद 1 जुलाई से इस योजना में बचत करने वाले लोगों के अकाउंट से ऑटो डेबिट (Auto Debit rules for APY) एक बार फिर से शुरू हो जाएंगे. इसके लिए 11 अप्रैल को पेंशन नियामक, ‘पेंशन फंड रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी’ (PFRDA) ने बैंकों को APY के तहत ऑटो डेबिट 30 जून तक रोकने का निर्देश दिया था. PFRDA ने इस स्कीम के सब्सक्राइबर्स को मेल के जरिए यह भी बताया था कि 1 जुलाई से ऑटो डेबिट शुरू कर दिया जाएगा.

30 जून तक अटल पेंशन योजना के तहत बैंक अकाउंट से ऑटो पेमेंट पर अपने फैसले को लेकर PFRDA ने कहा, ‘इस स्कीम में अधिकतर सब्सक्राइबर्स समाज के निचले तबके से आते हैं. कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से इनपर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ा है.’

सब्सक्राइबर्स को भेजे गए मेल में PFRDA ने यह भी बताया कि अगर ​30 सितंबर 2020 से तक किसी का पेंशन स्कीम अकाउंट रेग्युलराइज्ड नहीं है तो इसके लिए उनसे कोई पेनाल्टी नहीं वसूला जाएगा. पीएफआरडीए ने लिखा, ‘अगर अप्रैल 2020 से अगस्त 2020 के लिए आपका नॉन-डिडक्टेड एपीवाई योगदान रेग्युलराइज्ड नहीं है तो उनसे पेनाल्टी नहीं वसूला जाएगा.’

यह भी पढ़ें: करोड़ों नौकरीपेशा लोगों को जल्द 5 साल की जगह 1 साल में मिलेगी ग्रेच्युटी!आमतौर पर अगर कोई अकाउंट होल्डर इस स्कीम में देर से योगदान करता है तो उनसे पेनाल्टी वसूला जाता है. अटल पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, पेनाल्टी का ये नियम इस प्रकार है:

>> 100 रुपये प्रति महीने की योगदान पर 1 रुपये प्रति महीने

>> 101 रुपये से लेकर 500 रुपये प्रति महीने के योगदान पर 2 रुपये की पेनाल्टी

>> 501 रुपये से लेकर 1000 रुपये प्रमि महीने के योगदान पर 5 रुपये की पेनाल्टी

>> प्रति महीने 1.001 रुपये से अधिक के योगदान पर 10 रुपये की पेनाल्टी

यह भी पढ़ें: इस राज्य में 15 जुलाई तक करवा सकते हैं फसल बीमा, ये फसलें हैं शामिल

अटल पेंशन योजना केंद्र सरकार की एक सोशल सिक्योरिटी स्कीम है. इस योजना के तहत, केंद्र सरकार असंगठित क्षेत्र (Unorganized Sector) में काम करने वाले लोगों को 1 हजार रुपये से लेकर 5 हजार रुपये प्रति महीने पेंशन देती है. 18 से 40 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति अटल पेंशन योजना अकाउंट (APY Account) खुलवा सकता है. इस सरकारी योजना की सबसे खास बात यह है कि जितनी जल्दी इस योजना में निवेश किया जाएगा, उतना ही फंड जमा होगा.

25 साल की उम्र से हर महीने कितना करना होगा निवेश?
असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला कोई भी 25 साल का व्यक्ति इस योजना में निवेश करना चाहता है तो उन्हें केवल 376 रुपये प्रति महीने का ही निवेश करना होगा. इस प्रकार 25 साल की उम्र से ही हर महीने मात्र 376 रुपये जमा कर 60 साल की उम्र के बाद 5 हजार रुपये प्रति महीने का पेंशन प्राप्त किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: आ गया फेमस क्रीम ‘फेयर एंड लवली’ का नया नाम

कहां खुलवा सकते हैं अटल पेंशन योजना के​ लिए अकाउंट?
इस स्कीम में पेंशनर की मौत के बाद उन्हें पति/पत्नी को भी इसका लाभ देने का प्रावधान है. बच्चों को भी इस स्कीम का लाभ मिल सकता है. इस योजना की एक खास बात यह भी है कि इनकम टैक्स एक्ट (Income Tax Act.) के सेक्शन 80C के तहत इस स्कीम में निवेश करने पर टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है.

हालांकि, एक व्यक्ति एक ही अटल पेंशन अकाउंट खुलवा सकता है. इसे किसी भी सरकारी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जा सकता है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments