Home India News उत्तर भारत को गर्मी से मिलेगी राहत, अगले दो-तीन दिन में इन...

उत्तर भारत को गर्मी से मिलेगी राहत, अगले दो-तीन दिन में इन राज्यों में हो सकती है झमाझम बारिश


नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी सहित उत्तर भारत (North India) के कई हिस्सों में सोमवार को हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई और अगले कुछ दिनों में इसमें वृद्धि होने की उम्मीद है. वहीं दक्षिण पश्चिम मानसून (South West Monsoon) 24-25 जून तक यहां पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह बारिश उत्तर पंजाब (North Punjab) से लेकर पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तक बने कम दबाव का नतीजा है. यह कम दबाव का क्षेत्र हरियाणा (Haryana), दक्षिण उत्तर प्रदेश (South Uttar Pradesh), झारखंड (Jharkhand) और उत्तर तटीय ओडिशा (Odisha) पर बना हुआ है और दो-तीन दिनों तक तापमान में उल्लेखनीय वृद्धि की उम्मीद नहीं है.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) द्वारा सोमवार दोपहर को जारी बुलेटिन के मुताबिक मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) में अगले 24 घंटों में मानसून (Monsoon) के सक्रिय होने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं. वहीं उत्तर प्रदेश के बाकी इलाकों, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटे में मानसून पहुंच सकता है. दिल्ली में सोमवार को एक बार फिर सुबह-सुबह बारिश होने से मौसम खुशनुमा हो गया, लेकिन भारी बारिश से शहर के कई इलाकों में पानी भर गया. आईएमडी ने बताया कि अगले कुछ दिनों तक बारिश का यह सिलसिला जारी रह सकता है और राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को मानसून के पहुंचने की उम्मीद है.

मंगलवार को भी दिल्ली हो सकती है बारिश
आईएमडी की सफदरजंग वेधशाला में पिछले 24 घंटे में (सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक) 43.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई है. वहीं अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री सेल्सियस रहा. यहां के आंकड़ों को पूरे शहर का प्रतिनिधि माना जाता है. आईएमडी के क्षेत्रीय कार्यालय ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार और मंगलवार को मानसून पूर्व बारिश जारी रहेगी.ये भी पढ़ें- जगन्‍नाथ यात्रा को SC से मंजूरी, अब CM रुपाणी अहमदाबाद के लिए मांगेंगे इजाजत

पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में सोमवार को बारिश हुई और जयपुर स्थित क्षेत्रीय मौसम कार्यालय के मुताबिक मंगलवार को भी राज्य के कई हिस्सों में और बारिश होगी. विभाग के अनुसार सोमवार को दिन का तापमान गंगानगर में 43.8 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं बीकानेर में यह 42.9 डिग्री, जैसलमेर में 42.3 डिग्री, जोधपुर में 41.2 डिग्री, बाड़मेर में 41.0 डिग्री, अजमेर में 40.4 डिग्री, चुरू में 39.5 डिग्री, जयपुर में 39.0 डिग्री, कोटा में 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान में अनेक जगहों पर बारिश हुई. सबसे अधिक बारिश कोटा के डीगोद में 54 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. इसके अलावा अलवर, टोंक, झुंझुनू, सीकर, जयपुर, बारां और झालावाड़ जिले में अनेक जगहों पर बारिश दर्ज की गयी.

राजस्थान के इन जिलों में होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी राजस्थान के चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ और झालावाड़ जिले में भारी बारिश हो सकती है. वहीं जयपुर, अलवर, सीकर, झुंझुनू, चुरू, श्रीगंगानगर, बीकानेर और हनुमानगढ़ जिलों में कहीं-कहीं तेज हवाएं चल सकती हैं. हालांकि, हरियाणा और पंजाब में सोमवार को सामान्य से कम तापमान दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में सोमवार को अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से तीन डिग्री कम है.

पंजाब के कुछ इलाकों में भी हो सकती है बारिश
हरियाणा के अंबाला में 34.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. वहीं हिसार में 35 डिग्री और करनाल में 34 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. दोनों ही शहरों में अधिकतम तापमान समान्य से क्रमश: छह और तीन डिग्री कम रहा. पंजाब के अमृतसर में अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम है. लुधियाना और पटियाला में भी सामान्य से कम तापमान रहा. दोनों शहरों में क्रमश: 34.9 और 35.5 डिग्री तामपान दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें- क्‍वारंटाइन सेंटर में महिला से छेड़छाड़,आई लव यू कहने का दबाव डाल रहा था आरोपी

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार को पंजाब के कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है जबकि बुधवार को अधिकतर इलाकों में और बृहस्पतिवार को कई इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई गई है. वहीं हरियाणा के कुछ इलाकों में मंगलवार को हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. प्रदेश के अधिकतर इलाकों में बुधवार और बृहस्पतिवार को बारिश होने की संभावना जताई गई है.

उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय
लखनऊ स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में सोमवार को हल्के से लेकर मध्यम दर्जे की बारिश हुई. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी हल्की बारिश दर्ज की गई. क्षेत्रीय कार्यालय के मुताबिक राज्य में मानसून सक्रिय है और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश हुई.

ये भी पढ़ें- भूख मिटाने के लिए 600 रुपये चुराए,जेल अधिकारियों ने पैसा और कपड़ा देकर भेजा घर

मौसम कार्यालय ने बताया कि मंगलवार को राज्य के पूर्वी हिस्सों के कुछ इलाकों में भारी बारिश के साथ आंधी और गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है.

राज्य के मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार और बृहस्पतिवार को राज्य के अधिकतर हिस्सों में बारिश या आंधी आ सकती है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments