Home India News कल से शुरू हो रहीं कर्नाटक बोर्ड की परीक्षाएं, 3 घंटे पहले...

कल से शुरू हो रहीं कर्नाटक बोर्ड की परीक्षाएं, 3 घंटे पहले सेंटर पर पहुंचना होगा


कर्नाटक में गुरुवार से SSLC की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं (सांकेतिक फोटो, PTI)

प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री (Minister of Primary and Secondary Education) एस सुरेश कुमार ने कहा कि केंद्रों (Centers) पर जल्दी आना सामाजिक दूरी (Social Distancing) को बनाए रखने में मदद करेगा जो महामारी (Pandemic) के दौरान बहुत आवश्यक है.

बेंगलुरु. कर्नाटक सरकार (Karnataka Government) ने कल यानी गुरुवार, 25 जून, 2020 से शुरू होने वाली SSLC परीक्षा (Secondary School Leaving Certificate Exams) में बैठने वाले छात्रों की सुरक्षा के लिए सभी इंतजाम किए हैं. छात्रों (Students) को सलाह दी गई है कि वे परीक्षा (Exams) शुरू होने से तीन घंटे पहले यानी सुबह 07:30 बजे परीक्षा केंद्र (Examination Center) पर रिपोर्ट करें. जबकि परीक्षा सुबह 10:30 बजे से शुरू होगी.

प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री (Minister of Primary and Secondary Education) एस सुरेश कुमार ने कहा कि केंद्रों (Centers) पर जल्दी आना सामाजिक दूरी (Social Distancing) को बनाए रखने में मदद करेगा जो महामारी के दौरान बहुत आवश्यक है. आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु (Tamil Nadu) जैसे दक्षिण के राज्य अपनी लंबित परीक्षाओं को रद्द कर चुके हैं, जबकि केरल (Kerala) ने 26 मई से 31 मई, 2020 तक सफलतापूर्वक अपनी बची हुई बोर्ड परीक्षाओं को करा लिया था.

25 जून से शुरू होकर 4 जुलाई तक चलती रहेंगी SSLC परीक्षाएं
दक्षिण भारत (South India) में कर्नाटक (Karnataka) दूसरा राज्य है जो बचे हुए पेपरों के लिए अपनी SSLC परीक्षा आयोजित करेगा. परीक्षाएं 25 जून से शुरू होकर 4 जुलाई, 2020 को समाप्त होने वाली हैं.कर्नाटक एसएसएलसी परीक्षाएं जो पहले मार्च में आयोजित होने वाली थीं, कोविड-19 (Covid-19) के चलते लगे राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (Nationwide Lockdown) के कारण स्थगित कर दी गई थीं. कई राज्यों के अपनी बोर्ड परीक्षाएं रद्द किए जाने के बाद, कर्नाटक के छात्र अपनी परीक्षाओं को टालने या स्थगित किए जाने के बारे में सोशल मीडिया अपडेट सुन रहे थे.

SMS भेजकर स्टूडेंट्स को दी गई परीक्षा केंद्रों और रिपोर्टिंग समय की जानकारी
कर्नाटक बोर्ड (Karnataka Board) ने परीक्षा में बैठने वाले स्टूडेंट्स को उनके परीक्षा केंद्रों और रिपोर्टिंग समय के बारे में एसएमएस (SMS) भेजकर जानकारी दी है.

यह भी पढ़ें: रद्द हो सकती हैं यूनिवर्सिटी की आखिरी साल की परीक्षाएं,निशंक की UGC से हुई बात

लगभग 8,48,203 छात्र परीक्षा में बैठेंगे. उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि वे बोर्ड की ओर से जारी किए गए दिशानिर्देशों, जैसे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. परीक्षार्थी अगर बिना फेस मास्क (Face Mask) के परीक्षा केंद्र पर जाएंगे तो उन्हें केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. शिक्षा मंत्री ने कहा था कि कंटेनमेंट क्षेत्रों से आने वाले स्टूडेंट्स को सावधानी से संभाला जाएगा.


First published: June 24, 2020, 7:11 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments