Home India News कृषि बिलों के खिलाफ 2 अक्टूबर को आंदोलन करेगी कांग्रेस, यहां पढ़ें...

कृषि बिलों के खिलाफ 2 अक्टूबर को आंदोलन करेगी कांग्रेस, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


नए कृषि कानूनों (New Farm Acts) के खिलाफ किसानों के विरोध (Farmers’ Protest) के बीच केंद्र सरकार ने सोमवार को धान (Paddy) की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद के आंकड़े जारी किए हैं. आंकड़ों के मुताबिक, महज 48 घंटे में 10.53 करोड़ रुपये के धान की एमएसपी पर खरीद की गई है.विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (royal challengers bangalore) ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को सुपर ओवर में मात दे दी. आतिशी बल्‍लेबाजी के बाद घातक गेंदबाजी की बदौलत आरसीबी ने रोहित की टीम को 202 रनों का लक्ष्‍य दिया, मगर एक समय 78 रन पर चार विकेट गंवाने वाली मुंबई इंडियंस ईशान किशन और कायरन पोलार्ड की आतिशी पारी की बदौलत मैच टाइ करवाने में सफल रही. सुपर ओवर में मुंबई ने आरसीबी को 8 रनों का लक्ष्‍य दिया, जिसे आरसीबी ने आसानी से हासिल कर लिया. आखिरी गेंद पर कोहली ने विजयी चौका जड़ा.कृषि विधेयकों (Farm Bills) के विरोध में कांग्रेस (Congress) 2 अक्टूबर को ‘किसान-मजदूर बचाओ दिवस’ (Kissan-Mazdoor Bachao Diwas) का आयोजन करेगी. इन प्रदर्शनों में देश भर के हर विधानसभा और जिला मुख्यालयों पर धरने और मार्च होंगे. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने सभी कांग्रेस शासित राज्यों से अपील की है कि वे कानून पारित करके इन अत्याचारी विधानों को दरकिनार करने की संभावनाएं तलाशें.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

सभी राज्‍यों में MSP पर धान की खरीद शुरू, 48 घंटे में 390 किसानों की जेब में पहुंचे 10.53 करोड़ रुपये
#नए कृषि कानूनों (New Farm Acts) के खिलाफ किसानों के विरोध (Farmers’ Protest) के बीच केंद्र सरकार ने सोमवार को धान (Paddy) की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद के आंकड़े जारी किए हैं. आंकड़ों के मुताबिक, महज 48 घंटे में 10.53 करोड़ रुपये के धान की एमएसपी पर खरीद की गई है. केंद्र सरकार धान खरीद के इन आंकड़ों को जारी कर किसानों को बताना चाहती है कि एमएसपी खत्म करने का उसका कोई इरादा नहीं है. एमएसपी पर फसल (Farm Produces) की खरीदारी पहले की तरह जारी रहेगी. बता दें कि पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana) समेत कई राज्यों में किसान नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं. उनका मानना है कि इससे खरीद का पूरा काम कंपनियों के हवाले कर दिया जाएगा और एमएसपी व्यवस्था खत्‍म हो जाएगी.यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

IPL 2020: रोमांचक रहा MI और RCB का मैच, सुपर ओवर में जीती विराट की टीम
#विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (royal challengers bangalore) ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को सुपर ओवर में मात दे दी. आतिशी बल्‍लेबाजी के बाद घातक गेंदबाजी की बदौलत आरसीबी ने रोहित की टीम को 202 रनों का लक्ष्‍य दिया, मगर एक समय 78 रन पर चार विकेट गंवाने वाली मुंबई इंडियंस ईशान किशन और कायरन पोलार्ड की आतिशी पारी की बदौलत मैच टाइ करवाने में सफल रही. सुपर ओवर में मुंबई ने आरसीबी को 8 रनों का लक्ष्‍य दिया, जिसे आरसीबी ने आसानी से हासिल कर लिया. आखिरी गेंद पर कोहली ने विजयी चौका जड़ा. टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी आरसीबी ने एरोन फिंच, देवदत्‍त पडिक्‍कल और एबी डिविलियर्स की आतिशी पारी के दम पर मुंबई इंडियंस को 202 रनों का लक्ष्‍य दिया हैं. फिंच, पडिक्‍कल और डिविलियर्स ने अर्धशतकीय पारी खेली, जिसके दम पर आरसीबी ने निर्धारित ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 201 रन बनाए. जवाब में मुंबई ने 5 विकेट गंवाकर मैच टाइ करवाया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

2 अक्टूबर को कांग्रेस करेगी ‘किसान-मजदूर बचाओ दिवस’ का आयोजन, देश भर में होगा विरोध प्रदर्शन
#कृषि विधेयकों (Farm Bills) के विरोध में कांग्रेस (Congress) 2 अक्टूबर को ‘किसान-मजदूर बचाओ दिवस’ (Kissan-Mazdoor Bachao Diwas) का आयोजन करेगी. इन प्रदर्शनों में देश भर के हर विधानसभा और जिला मुख्यालयों पर धरने और मार्च होंगे. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने सभी कांग्रेस शासित राज्यों से अपील की है कि वे कानून पारित करके इन अत्याचारी विधानों को दरकिनार करने की संभावनाएं तलाशें ताकि केंद्र द्वारा किसानों पर हो रहे घोर अन्याय को रोका जा सके. कांग्रेस ने कृषि संबंधी कानूनों के खिलाफ सोमवार को विभिन्न राज्यों की राजधानियों में प्रदर्शन किया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मध्य प्रदेश राज्य महिला आयोग ने IPS पुरुषोत्तम शर्मा को भेजा नोटिस, हो सकते हैं सस्पेंड
#पत्नी के साथ मारपीट के आरोपी मध्य प्रदेश के आईपीएस अधिकारी स्पेशल डीजी (Special DG) पुरुषोत्तम शर्मा को अब राज्य महिला आयोग (State Women Commission) ने नोटिस जारी किया है. इधर, राज्य सरकार भी उनके खिलाफ कार्रवाई की तैयारी में है, जिसके बाद उन्हें सस्पेंड भी किया जा सकता है. महिला आयोग की नोटिस में कहा गया है कि वह 5 अक्टूबर 2020 को दोपहर 12:30 बजे आयोग के कार्यालय में उपस्थित होकर अपना स्पष्टीकरण दें. अगर वो उपस्थित नहीं होते हैं तो फिर आयोग की ओर से उनके खिलाफ महिला प्रताड़ना और घरेलू हिंसा (Domestic Violence) संबंधित वैधानिक कार्रवाई की सिफारिश प्रदेश के गृह मंत्री और संबंधित इलाके के पुलिस अधीक्षक से की जाएगी. पुरुषोत्तम शर्मा को इससे पहले गृह विभाग ने भी नोटिस जारी कर मंगलवार शाम 5.30 बजे तक का समय दिया है. अगर वो अपना जवाब नहीं देते हैं तो उनके खिलाफ एकतरफा कार्रवाई हो सकती है..

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Bihar Assembly Election: एनडीए में सीटों का बंटवारा, BJP ने लोजपा को दिया 27 सीटों का ऑफर, यहां देखें लिस्ट
#बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) का बिगुल बज चुका है. सभी पार्टियां अपने-अपने गठबंधनों का समीकरण ठीक करने में जुटी हुई हैं. सीट बंटवारे को लेकर महागठबंधन और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA), दोनों ही गठबंधनों के घटक दलों के बीच रार मची हुई है. खासकर एनडीए में लोजपा (LJP) की तरफ से लगातार ये बयान आते रहे हैं कि वह 143 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. लेकिन इस बीच खबर है कि बीजेपी ने लोजपा को 27 विधानसभा सीटों और एमएलसी (MLC) की दो सीटें ऑफर की हैं. बीजेपी ने लोजपा को इन सीटों की पूरी लिस्ट भी सौंप दी है. इस ऑफर पर अब लोजपा की केंद्रीय चुनाव समिति अंतिम निर्णय लेगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सेना ने शोपियां मुठभेड़ मामले में शुरू की ‘समरी ऑफ एविडेंस’ की कार्रवाई
#दक्षिण कश्मीर (South Kashmir) में शोपियां (Shopian) जिले के आमशीपुरा में जुलाई में हुई मुठभेड़ में अपने लोगों को अभ्यारोपित करने के बाद सेना ने ‘समरी ऑफ एविडेंस’ की कार्रवाई शुरू की है, जो संभावित ‘कोर्ट मार्शल’ (Court Marshall) से पहले का कदम है. इस दौरान सभी प्रत्यक्षदर्शी आम नागरिकों से भी जिरह की जाएगी. अधिकारियों ने यहां यह जानकारी दी. इस माह के शुरू में पूरी हुई ‘कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी’ में ‘प्रथम दृष्टया’ यह सबूत पाया गया है कि सैनिकों ने 18 जुलाई की मुठभेड़ के दौरान सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून (आफस्पा) के तहत प्राप्त शक्तियों से इतर जाकर कार्रवाई की. इस कार्रवाई में तीन लोगों की जान चली गयी थी. इसके बाद सेना ने अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू की थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

महाराष्‍ट्र से कोरोना पर राहत भरी खबर; एक दिन में 11921 केस, लगभग 20 हजार मरीज ठीक हुए
#महाराष्ट्र (Maharashtra) में पिछले कई दिनों से लगातार 15 हजार से ज्यादा मामले आने के बाद सोमवार को राज्य में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 11,921 नए केस सामने आए हैं. राज्य में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 13 लाख 51 हजार 153 हो गया है. बीते एक दिन में महाराष्ट्र में 180 लोगों की मौत हुई है जिसके बाद राज्य में कोरोना से जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर 35,751 हो गया है. राज्य में पिछले 24 घंटे में 19,932 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Paytm ने फिर शुरू की कैशबैक स्‍कीम, इसी वजह से Google ने हफ्तेभर पहले लगाया था BAN, क्‍या फिर होगी कार्रवाई?
#गूगल प्‍ले स्‍टोर (Google Play Store) से अस्‍थायी तौर पर हटाए जाने के एक हफ्ते बाद ही पेमेंट ऐप पेटीएम (Paytm) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) से जुड़ी कैशबैक स्‍कीम (Cashback Scheme) दोबारा शुरू कर दी है. पेटीएम ने आरोप लगाया था कि कैशबैक स्‍कीम के कारण उसे एंड्रॉयड प्‍ले स्‍टोर से हटाया गया था. हालांकि, गूगल ने पेटीएम को प्‍ले स्‍टोर से हटाते समय आरोप लगाया था कि पेमेंट ऐप ने गैम्‍बलिंग को लेकर ऐप डेवलपर्स के लिए उसके दिशानिर्देशों (Gambling Guidelines) का उल्‍लंघन किया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

E-Challan को लेकर केंद्र ने बदले नियम! सड़क पर रोककर चेक नहीं किए जाएंगे डॉक्‍युमेंट्स, जानें नए Rules
#केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने हाल में केंद्रीय मोटर व्‍हीकल रूल्‍स 1989 में कई तरह के बदलाव किए हैं. केंद्र की ओर से अधिसूचित नए नियम (New Motor Vehicle Rules) 1 अक्‍टूबर 2020 से लागू हो रहे हैं. मंत्रालय के मुताबिक, आईटी सर्विसेस (IT Services) और इलेक्‍ट्रॉनिक मॉनिटरिंग (E-Monitoring) के जरिये ट्रैफिक रूल्‍स को बेहतर तरीके से पूरे देश में लागू किया जा सकता है. नए नियमों के मुताबिक, अब किसी भी वाहन को सिर्फ डाक्‍युमेंट्स चेक (Documents Check) करने के लिए सड़क पर नहीं रोका जा सकता है. इससे लोगों को सड़क पर रुककर डॉक्‍युमेंट्स चेक कराने की परेशानी और शर्मिंदगी से निजात मिल जाएगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कांग्रेस अध्यक्ष पद पर वापसी को दिमाग में रख राहुल गांधी ने कृषि कानूनों पर सरकार को घेरने की तैयारी शुरू की
#कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi) की राजनीति जमीन के मुद्दे के साथ शुरू हुई थी- जब 2008 में एक सांसद के तौर पर उन्होंने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के टीकमगढ़ में एक गरीब आदिवासी परिवार (Tribal Family) के यहां रुकने के बाद कलावती का मुद्दा उठाया था और मायावती (Mayawati) के खिलाफ गौतम बुद्ध नगर में 2011 के भट्टा परसौल गांव में उनका युद्ध शुरू हुआ था. उन्होंने एक परियोजना के लिए तत्कालीन मायावती सरकार द्वारा भट्टा पारसौल गांव (Bhatta Parsaul village) में जमीन छीनने के खिलाफ यह कदम उठाया था. उन्हें गिरफ्तार (Arrest) कर लिया गया और फिर रिहा कर दिया गया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

PM Narendra Modi To Address Nation Live Updates: पीएम मोदी आज शाम 6:00 बजे करेंगे राष्‍ट्र को संबोधित

PM Modi to share message with nation Live Updates: कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सातवीं बार राष्‍ट्र को संबोधित करेंगे....

IPL 2020: इस सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी जो साबित हुए सबसे बड़े फ्लॉप

पिछले साल हुए ऑक्शन में कई बड़े खिलाड़ियों पर करोडों रुपए खर्च किए लेकिन इसमें से कई बड़े खिलाड़ी फ्लॉप साबित हुए थे Source...

Recent Comments