Home India News केंद्र कर्मचारियों को सरकार ने दी बड़ी राहत! LTA क्लेम करने के...

केंद्र कर्मचारियों को सरकार ने दी बड़ी राहत! LTA क्लेम करने के लिए बोर्डिंग पास देने की नहीं होगी जरूरत


सरकार ने दी बड़ी राहत! LTA क्लेम करने के लिए बोर्डिंग पास देने की जरूरत नहीं

केंद्र सरकार (Central Government) ने अपने कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए उन्हें यह छूट दी है कि LTA (Leave Travel Allowance) के लिए आवेदन करते हुए उन्हें बोर्डिंग पास देने की जरूरत नहीं होगी. अभी तक बगैर बोर्डिंग पास LTA का क्लेम नहीं किया जा सकता था.

नई दिल्ली. केंद्र सरकार (Central Government) ने अपने कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए उन्हें यह छूट दी है कि LTA (Leave Travel Allowance) के लिए आवेदन करते हुए उन्हें बोर्डिंग पास देने की जरूरत नहीं होगी. अभी तक बगैर बोर्डिंग पास LTA का क्लेम नहीं किया जा सकता था. केंद्र सरकार के नए नियम के मुताबिक, LTA क्लेम के साथ सेल्फ डिक्लयरेशन देने से भी अब कर्मचारियों का LTA का पैसा मिल जाएगा. केंद्र सरकार ने हाल ही में यह नियम बदला था ताकि जो ट्रैवल नहीं कर सकते हैं उन्हें LTA क्लेम करने का एक नया विकल्प मिले.

ये भी पढ़ें:- बिना ब्रांच गए ICICI बैंक में खुलवाएं खाता, घर बैठे हो जाएगा KYC

सेल्फ डिक्लयरेशन सर्टिफिकेट 
फाइनेंस मिनिस्ट्री के तहत आने वाले डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडीचर ने 23 जून 2020 को जारी ऑफिस मेमोरैंडम में कहा है कि डिपार्टमेंट को ऐसे कई मामले मिले हैं जिसमें कहा गया था LTA क्लेम से बोडिंग पास की शर्त हटा दी जाए. इस मामले पर विचार करने के बाद यह फैसला लिया गया कि जो सरकारी कर्मचारी बोर्डिंग पास नहीं दे सकता उसके बदले में वह सेल्फ डिक्लयरेशन सर्टिफिकेट दे सकता है.ये भी पढ़ें:- कोरोना को देखते हुए आ गया है आत्मनिर्भर पेट्रोल पंप, खुद भरना होगा फ्यूल

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत किया ये बदलाव
डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडीचर ने सेल्फ डिक्लयरेशन का परफॉर्मा भी जारी किया है. इसमें अंडर सेक्रेटरी लेवल से नीचे के कर्मचारियों को अपने कंट्रोलिंग ऑफिसर से साइन कराना होगा. अक्टूबर 2014 में केंद्र सरकार ने यह अनिवार्य कर दिया था बिना बोर्डिंग पास का सबूत दिए कर्मचारियों का LTA क्लेम पास नहीं किया जाएगा. अब केंद्र सरकार ने यह कानून बदल दिया है. सरकार ने यह बदलाव सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत किया है.


First published: June 25, 2020, 6:48 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments