Home India News क्या लहसुन खाने से खत्म हो जाता है कोरोना वायरस? इस्तेमाल से...

क्या लहसुन खाने से खत्म हो जाता है कोरोना वायरस? इस्तेमाल से पहले जान लीजिए


लहसुन को लेकर कई तरह के दावे सोशल मीडिया पर किए जा रहे हैं.

सोशल नेटर्वकिंग (Social Networking) साइट पर कई ऐसी पोस्ट देखने को मिल रही है, जिसमें यह बताया गया है कि लहसुन (Garlic) से कोरोना (Coronavirus) के असर को खत्म किया जा सकता है. लेकिन क्या ये वाकई असर करता है? आइए जानते हैं क्या इसकी सच्चाई.

नई दिल्ली. वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर बढ़ता जा रहा है. महामारी बन चुके इस वायरस से कई लोगों की मौत हो चुकी हैं  और अभी तक इस वायरस का इलाज नहीं खोजा जा सका है. खौफ के इस माहौल में कई ऐसी जानकारियां सोशल मीडिया (Social media) पर शेयर की जा रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि इनके इस्तेमाल से कोविड-19 (Covid-19) का इलाज संभव है. हालांकि ये जानकारियां न सिर्फ लोगों के डर को बढ़ा रही हैं बल्कि भ्रांति भी फैला रही हैं.

सोशल नेटर्वकिंग साइट पर कई ऐसी पोस्ट देखने को मिल रही है, जिसमें यह बताया गया है कि लहसुन (Garlic) से कोरोना के असर को खत्म किया जा सकता है. लेकिन क्या ये वाकई असर करता है? आइए जानते हैं क्या इसकी सच्चाई.

क्या कहता है विश्व स्वास्थ्य संगठन
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार लहसुन एक स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ है. लहसुन के इस्तेमाल से शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्राप्त होती है, लेकिन इस बात का पुख्ता सबूत नहीं है कि लहसुन को खाने से कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है. अधिक मात्रा में लहसुन का सेवन करने से स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है.ये भी पढ़ेंः- पत्थर पर रेंगता दिखा अजीबो-गरीब जानवर, लोग बोले सांप….लेकिन देखिए Viral Video

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए फल, सब्जियों का सेवन लाभकारी माना जाता है, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य स्वास्थ्य संबंधित संस्थानों ने इस बात का सबूत नहीं दिया है कि आखिरकार कौन सा फल खाने से कोरोना वायरस को समाप्त किया जा सकता है.

क्या बोले सोशल मीडिया यूजर्स
लहसुन के इस्तेमाल से कोरोना वायरस से बचाव को लेकर इस तरह के पोस्ट वायरल होने के बाद लोग कई तरह के रिएक्शन दे रहे हैं. एक यूजर का कहना है कि जब गारंटी नहीं है तो लहसुन को ज्यादा खाना भी ठीक नहीं हैं. एक निश्चित मात्रा में इसका सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार आता है और शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है.

यानि की यह बात स्पष्ट है कि लहसुन कोरोना वायरस से बचाव में लाभकारी नहीं है. विशेषज्ञों के अनुसार लहसुन को ज्यादा नहीं खाना चाहिए. रोजाना के भोजन में एक या दो लहसुन की कलियां खाना सेहत के लिए अच्छा है.


First published: June 24, 2020, 12:27 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments