Home India News गांव की बैंकिंग सुविधा को और सुगम बनाने की कवायद तेज, अब...

गांव की बैंकिंग सुविधा को और सुगम बनाने की कवायद तेज, अब सरकारी राशन दुकानों पर लगेगा ATM


कई बैंक ग्राहकों को ATM सुविधा अब गांव के ही राशन केंद्रों पर देने जा रहे हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

देश में कोरोना काल (Corona Epidemic) में बैंकिंग सुविधा (Banking Facilities) को और सुगम (Smooth) बनाने की कवायद शुरू हो गई है. देश की सरकारी बैंकों के साथ अब प्राइवेट सेक्टर्स के भी कई बैंक (Banks) गांव में ही लोगों को बैंकिंग सुविधा देने पर काम शुरू कर दिया है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 16, 2020, 12:10 PM IST

नई दिल्ली. देश में कोरोना काल (Corona Epidemic) में बैंकिंग सुविधा (Banking Facilities) को और सुगम (Smooth) बनाने की कवायद शुरू हो गई है. देश की सरकारी बैंकों के साथ अब प्राइवेट सेक्टर्स के भी कई बैंक (Banks)  गांव में ही लोगों को बैंकिंग सुविधा देने पर काम शुरू कर दिया है. कई सरकारी बैंकों के साथ कुछ प्राइवेट बैंक जैसे आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और एचडीएफसी (HDFC) ने अब अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग और फोन बैंकिग सुविधा गांव के सरकारी राशन केंद्रों (Ration Centers) पर शुरू करने पर विचार कर रहे हैं. कोरोनाकाल में खाताधारक बैंक की इस सुविधा से कई तरह के लाभ उठा सकते हैं. इससे लोगों को शहर या बाजार जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और वह 10 हजार रुपये तक निकासी गांव के ही एटीएम से कर सकेंगे.

गांव में ही अब ATM सुविधा मिलेगी
बता दें कि कोरोना काल में मोदी सरकार अब अब ग्रामीण इलाकों में ही एटीएम सुविधा मजबूत कर रही है. ग्रामीण इलाकों के सरकारी राशन दुकानों को इसके लिए चुना गया है. इन दुकानों पर लगी ई-पास मशीनों में अब मनी ट्रांजिस्टिंग एप्प के जरिए लेनदेन शुरू की जाएगी. इस एप्प के जरिए राशन की दुकानों पर गांव के लोग किसी भी बैंक से संबंधित जमा-निकासी कर सकेंगे. उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में जल्द ही यह व्यवस्था शुरू की जा सकती है. अब गांव के लोग सरकारी राशन के दुकानों से राशन लेने के साथ ही रुपये की भी जमा और निकासी कर सकेंगे.

ATM Facilities in Villages, banking service, ration centers, Banking Facilities in Villages, Smooth banking services, banking sector, government ration shops, sarkari ration shops, Corona Epidemic, Banks, HDFC, ICICI Bank, Ration Centers, राशन केंद्रों पर निकाले जाएंगे पैसे, कोरोना काल, बैंकिंग सुविधा, सुगम, प्राइवेट सेक्टर्स गांव में ही बैंकिंग सुविधा, आईसीआईसीआई बैंक, एटीएम, एचडीएफसी, इंटरनेट बैंकिंग, फोन बैंकिग सुविधा, एटीएम

कोरोना काल में मोदी सरकार अब अब ग्रामीण इलाकों में ही एटीएम सुविधा मजबूत कर रही है.

कई राज्यों ने शुरू की पहल
कई राज्यों के संबंधित विभगों ने अब इसको लेकर पहल शुरू कर दी है. राज्य सरकारें बैंकों में भारी भीड़ को देखते हुए और कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए इस योजना पर काम कर रही है. इस सेवा शुरू हो जाने के बाद अब गांव के लोगों को शहर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा, जिससे समय की बर्बादी भी बचेगी. भागदौड़ से भी छुटकारा मिलेगा. लूट-खसौट में भी कमी आएगी. कई राज्य सरकारें जल्द ही ई-पास मशीन के माध्यम से यह सुविधा शुरू करने जा रही है. यह लेन-देन जन सुविधा केंद्रों की तर्ज पर होगा.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments