Home India News गृह मंत्री अमित शाह के दौरे के बाद बदले-बदले दिख रहे हैं...

गृह मंत्री अमित शाह के दौरे के बाद बदले-बदले दिख रहे हैं अस्पतालों के हालात, जानें क्या हुआ बदलाव…


पिछले सप्ताह ही अमित शाह ने दिल्ली के सबसे बड़े अस्पताल का दौरा किया था.

दिल्ली के अस्पतालों और क्वारंटीन सेंटरों पर भी अब पहले की तुलना में व्यवस्थाएं काफी दुरुस्त नजर आ रही हैं. एलएनजेपी अस्पताल (LNJP Hospital), जिसे कोविड अस्पताल (Covid-19 Hospital) में बदला गया है वहां पर अब मरीजों के साथ तीमारदारों के लिए भी कई तरह की व्यवस्थाएं शुरू की गई हैं.

नई दिल्ली. दिल्ली में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अब पहले की तुलना में 17 फीसदी बढ़ गई है. केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार की कोशिशों का असर अब दिल्ली के अस्पतालों पर भी दिखने लगा है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पिछले सप्ताह ही दिल्ली में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच मोर्चा संभाला था. अमित शाह ने दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल (LNJP Hospital) का दौरा किया था. गृह मंत्री ने अस्पताल के डॉक्टरों और नर्सों के साथ कोरोना पर सुझाव मांगे थे. अब, कई दिनों बाद राजधानी में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आई है. सोमवार को 2909 कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) मरीज मिले हैं. बीते कुछ दिनों से ये आंकड़े 3 हजार पार रहता था. साथ ही दिल्ली के अस्पतालों और क्वारंटीन सेंटरों पर भी अब पहले की तुलना में भी व्यवस्थाएं काफी दुरुस्त नजर आ रही हैं.

एलएनजेपी अस्पताल में ये बदलाव हुए हैं
बता दें कि दिल्ली के सबसे बड़े अस्पताल एलएनजेपी, जिसे कोविड अस्पताल में बदला गया है वहां पर अब मरीजों के साथ परिजनों के लिए भी अच्छी व्यवस्थाएं देखने को मिल रही हैं. कोरोना पॉजिटिव मरीज अब अपने परिजनों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बात कर रहे हैं. पहले कोरोना मरीजों की शिकायत रहती थी कि उनको परिवारवालों से दूर रखा जाता है.

cm arvind kejriwal,home minister amit shah, arvind kejriwal letter to amit shah, Delhi Corona Update, Delhi NCR, Covid 19, Corona Virus, Corona Positive, Corona Infection, Manish sisodia, anil baijal, lnjp hospital, lok nayak hospital delhi, दिल्‍ली, दिल्‍ली न्‍यूज, दिल्‍ली न्‍यूज अपडेट, दिल्‍ली कोरोना अपडेट, दिल्‍ली एनसीआर, कोविड 19, कोरोना वायरस, कोरोना पॉजिटिव, कोरोना संक्रमण, अरविंद केजरीवाल, छतरपुर कोविड केयर सेंटर, कोविड 19 सेंटर में सेना के डॉक्टर, अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, अनिल बैजलअब मरीजों के साथ परिजनों के लिए भी अच्छी व्यवस्थाएं देखने को मिल रही हैं.

अब मरीजों के साथ परिजनों के लिए भी अच्छी व्यवस्थाएं देखने को मिल रही हैं.

दिल्ली के सबसे बड़े कोविड अस्पताल एलएनजेपी परिसर में सीसीटीवी भी लग गए हैं, जिससे अस्पताल प्रशासन को कोरोना पॉजिटिव मरीजों पर नजर रखने में भी सुविधा हो रही है. एलएनजेपी अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर न्यूज 18 हिंदी के साथ बातचीत में कहते हैं, ‘अस्पताल के विविभन्न वार्ड में मौजूद पुराने मरीजों के लिए अब अस्पताल प्रशासन ने कई तरह की सुविधाएं शुरू की हैं. अब अगर कोई मरीज अपने परिजनों से बात करना चाहता है तो उसके लिए 10 टैबलेट मुहैया कराई गई हैं, जो सिर्फ मरीजों और परिजनों के बातचीत के लिए ही दिया गया है. गृह मंत्री अमित शाह ने पिछले दिनों अस्पताल परिसर का दौरा किया था, जिसके बाद से ही ये बदलाव हुए हैं. हर वार्ड के बाहर दिल्ली पुलिस के जवान और होमगार्ड की भी तैनाती हुई है. पहले के मुकाबले अब कोरोना मरीजों की मौत भी कम हो रही है. काफी कुछ बदलाव हुए हैं.’

मरीजों का रिकवरी दर सुधरी
दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े के मुताबिक, 15 जून तक मरीजों का रिकवरी दर 38.3 फीसदी थी जो 17 फीसदी बढ़ कर अब 55.3 प्रतिशत हो गई है. दिल्ली में कोरोना मरीजों का रिकवरी दर पहली बार 55 प्रतिशत को क्रास किया है. यह दर राष्ट्रीय औसत के बराबर है. दिल्ली सरकार के मुताबिक अब हर रोज तकरीबन 2500 मरीज ठीक हो रहे हैं.

cm arvind kejriwal,home minister amit shah, arvind kejriwal letter to amit shah, Delhi Corona Update, Delhi NCR, Covid 19, Corona Virus, Corona Positive, Corona Infection, Manish sisodia, anil baijal, lnjp hospital, lok nayak hospital delhi, दिल्‍ली, दिल्‍ली न्‍यूज, दिल्‍ली न्‍यूज अपडेट, दिल्‍ली कोरोना अपडेट, दिल्‍ली एनसीआर, कोविड 19, कोरोना वायरस, कोरोना पॉजिटिव, कोरोना संक्रमण, अरविंद केजरीवाल, छतरपुर कोविड केयर सेंटर, कोविड 19 सेंटर में सेना के डॉक्टर, अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, अनिल बैजलकई दिनों बाद राजधानी में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आई है.

कई दिनों बाद राजधानी में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आई है.

केजरीवाल ने शाह को लिखा पत्र
इधर मंगलवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर राधा स्वामी सत्संग मैदान में दिल्ली सरकार द्वारा बनाए जा रहे 10,000 बेड्स वाली कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण के लिए भी आमंत्रित किया है. साथ ही सेंटर चलाने के लिए ITBP और आर्मी के डॉक्टर और नर्सों की मांग भी की है. वहीं, दूसरी ओर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने उपराज्यपाल अनिल बैजल को चिट्ठी लिख कर हर मरीज को क्वारंटाइन सेंटर बुलाने की नई व्यवस्था को बदलकर पुरानी व्यवस्था लागू करने की मांग की है.

सिसोदिया ने कहा है कि पहले होम आइसोलेशन खत्म कराया अब ये करा रहे हैं. लोग परेशान हो रहे हैं. लोगों को क्वारंटीन सेंटर जाना पड़ रहा है. लोग घबराये हुए है. नए मरीज को इस बात की परेशानी हो रही है कि उसे क्वारंटीन सेंटर जाना होगा. वो कैसे जायेगा? उसे लाइन में लगना पड़ेगा. इतना एंबुलेंस कहां से लाएंगे?


First published: June 23, 2020, 6:56 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments