Home India News चीनी की डेटा जासूस पर भारत सरकार ने दिए जांच के आदेश,...

चीनी की डेटा जासूस पर भारत सरकार ने दिए जांच के आदेश, 30 दिनों में रिपोर्ट देगी एक्सपर्ट कमेटी


इस खुलासे से ये साफ हो गया है कि चीन सिर्फ सीमा पर नहीं बल्कि साइबर की दुनिया में भी एक जंग लड़ रहा है. (PTI)

China Snooping on VIP: बुधवार को कुछ सांसदों ने संसद में इस मामले को उठाया था. जिसके बाद विशेषज्ञ पैनल की स्थापना के बारे में फैसला लिया गया. विशेषज्ञों के पैनल के गठन के बारे में पूर्व विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल को सूचित किया गया था.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 16, 2020, 9:37 PM IST

नई दिल्ली. भारत-चीन के बीच (India-China Standoff) लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (Ladakh LAC) पर जारी तनावपूर्ण माहौल के बीच एक चीन की जासूसी कंपनी द्वारा 10 हजार भारतीयों का रियल टाइम डेटा (Real Time Data) कलेक्ट करने की खबर ने हर किसी के होश उड़ा दिए. चीनी कंपनी द्वारा डेटा कलेक्ट करना भारत के लिए एक बड़ा खतरा साबित हो सकता है.

न्यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि झेनहुआ डेटा लीक मामले में सरकार ने इन रिपोर्टों का अध्ययन करने, उनका मूल्यांकन करने, कानून के किसी भी उल्लंघन का आकलन करने के लिए नेशनल साइबर सिक्योरिटी कोऑर्डिनेटर के तहत एक एक्सपर्ट कमेटी का गठन किया है. कमेटी से 30 दिनों में रिपोर्ट मांगी गई है.

सूत्रों के अनुसार, सरकार ने उस रिपोर्ट पर गहरी चिंता व्यक्त की है, जिसमें बताया गया कि विदेशी सोर्स सहमति के बिना देश के नागरिकों के व्यक्तिगत डेटा तक पहुंच रही है या फिर उसे चुराने की कोशिश कर रही है.विदेश मंत्रालय ने चीन द्वारा भारत की प्रमुख हस्तियों की जासूसी करने को लेकर चीनी राजपूत के सामने मुद्दा उठाया. चीन ने इसके जवाब में कहा कि झेनहुआ एक निजी कंपनी है और अपनी स्थिति को सार्वजनिक रूप से बता चुकी है.

इंडियन एक्सप्रेस’ ने अपनी रिपोर्ट में रियल टाइम डेटा लीक की जानकारी दी है. इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन की झेनझुआ डेटा इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी करीब 10 हजार भारतीयों का डेटा इकट्ठा कर रहा है. इसमें सोशल मीडिया पर हरकत से लेकर लाइक और कमेंट तक, उनकी होने वाली उपस्थिति तक शामिल है. चीनी कंपनी की नजर देश के प्रधानमंत्री से लेकर बड़े बिजनेसमैन, कई राज्यों के मुख्यमंत्रियो, नेताओं, सांसद और खिलाड़ियों पर टिकी है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Entertainment News Live Update: रिया चक्रवर्ती की जमानत पर आज होगी सुनवाई

मुंबई. सुशांत की मौत से जुड़े ड्रग्‍स केस की जांच कर रही एनसीबी (NCB) के सामने रोजाना नए नाम सामने आ रहे हैं....

Nokia ने लॉन्च किया जबरदस्त 5G स्‍मार्टफोन, जानिए कीमत और फीचर्स के बारे में

3/32 जीबी, 3/64 जीबी और 4/64 जीबी मेमोरी व स्टोरेज के साथ नोकिया 3.4 को अक्टूबर की शुरुआत में उपलब्ध कराया जाएगा, जिसकी...

Recent Comments