Home Make Money चीन अब नहीं दे पाएगा धोखा! भारत सरकार ने सामान के निर्माता...

चीन अब नहीं दे पाएगा धोखा! भारत सरकार ने सामान के निर्माता देश का नाम लिखना किया जरूरी


केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने बताया कि अब विक्रेताओं को गवर्नमेंट ई-मार्केटप्‍लेस पर उपलब्‍ध कराए गए सामानों पर निर्माता देशों का नाम डालना जरूरी कर दिया गया है.

केंद्रीय खाद्य व उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने बताया कि अब विक्रेताओं को गवर्नमेंट ई-मार्केप्‍लेस (Government E-Marketplace) पर बिक्री के लिए उपलब्ध सभी सामान के निर्माता देश (Manufacturer Country) का नाम लिखना जरूरी होगा.

नई दिल्‍ली. केंद्रीय खाद्य व उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने बताया है कि अब कुछ वस्‍तुओं को बनाने वाले देशों का नाम लिखना आवश्‍यक कर दिया गया है. उन्‍होंने ट्वीट कर बताया कि विक्रेताओं को सरकारी ई-मार्केप्‍लेस (Government E-Marketplace) पर बिक्री के लिए उपलब्ध कराए गए अपने सभी सामान के निर्माता देश (Manufacturer Country) का नाम लिखना जरूरी होगा. माना जा रहा है कि ऐसे में लोगों को चीन के सामान की पहचान करने के बाद खरीदने या नहीं खरीदने के विकल्‍प को चुनने में आसानी होगी.

पासवान कर चुके हैं चीनी सामान के बहिष्‍कार की अपील
पासवान पहले ही लोगों से चीन के उत्पादों का बहिष्कार करने की अपील कर चुके हैं. उन्होंने अपने मंत्रालय के अधिकारियों को निर्देश दिया था कि वे कार्यालय में दैनिक इस्तेमाल के लिए चीन में बना कोई भी उत्पाद (Made in China) नहीं खरीदें. भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा पर तनाव (India-China Rift) बढ़ने के बीच पासवान ने कहा कि पड़ोसी देश जिस तरह का व्यवहार कर रहा है, उसके बाद सभी चीनी उत्पादों का बहिष्कार (Boycott) कर ही देना चाहिए.

‘चीनी वस्‍तुओं पर लागू होंगे बीआईएस गुणवत्‍ता नियम’
पासवान ने कहा था कि केंद्र सरकार चीन से आयात किए गए उत्पादों पर भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) के गुणवत्ता नियमों को कड़ाई से लागू करेगी. उन्होंने चीन से दीये और फर्नीचर जैसे स्तरहीन उत्पादों के अवैध आयात पर चिंता जताई थी. उन्होंने कहा था कि बीआईएस की ओर से निर्धारित गुणवत्ता नियमों को सरकार सख्ती से लागू करेगी.

ये भी पढ़ें- चीन को अमेरिका से लगा था झटका! अब ट्रंप ने दिया ये बयान, शर्त मानने पर जारी रखेंगे ट्रेड डील

उत्‍पादों के लिए 25 हजार से ज्‍यादा हैं के गुणवत्‍ता नियम
उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के नेतृत्‍व में बीआईएस ने अब तक विभिन्न उत्पादों के लिए 25,000 से अधिक गुणवत्ता नियम तैयार किए हैं. अब केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने सरकारी ई-मार्केट प्‍लेस पर उपलब्‍ध सामानों पर निर्माता देश का नाम लिखना आवश्‍यक कर दिया है.


First published: June 23, 2020, 6:05 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments