Home Tech News चीन से बदला लेने के लिए अब चाइनीज ऐप्स का बहिष्कार शुरू,...

चीन से बदला लेने के लिए अब चाइनीज ऐप्स का बहिष्कार शुरू, TikTok-PubG जैसे ऐप के साथ हो रहा है ऐसा हश्र


चीन से बदला लेने के लिए अब चाइनीज ऐप्स का बहिष्कार शुरू, TikTok, PubG जैसे ऐप के साथ हो रहा है ऐसा हश्र

भारत और चीन (India-China Rift) के बीच रहे विवाद की वजह से लोगों ने चीनी ऐप्स का भी बहिष्कार शुरू कर दिया है. TikTok, Helo, Likee और PubG जैसे पॉप्युलर चाइनीज ऐप्स के डाउनलोड्स में गिरावट देखने को मिली है.

नई दिल्ली. भारत और चीन (India-China Rift) के बीच रहे विवाद की वजह से भारतीयों ने अब चीनी सामानों को खरदीने पर भी बैन लगाना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में लोगों ने चीनी ऐप्स का भी बहिष्कार शुरू कर दिया है. TikTok, Helo, Likee और PubG जैसे पॉप्युलर चाइनीज ऐप्स के डाउनलोड्स में गिरावट देखने को मिली है. चाइनीज ऐप्स कंपनियों के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है, जहां फिलहाल चीनी प्रॉडक्ट्स का बहिष्कार (boycotting Chinese products) किया जा रहा है. हालांकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि तनाव खत्म होने के बाद स्थिति में सुधार होने की संभावना है.

टिकटॉक और हेलो ऐप के डाउनलोड्स में बड़ी गिरावट
SensorTower की रिपोर्ट के मुताबिक, लाइव स्ट्रीमिंग ऐप बिगो लाइव, शॉर्ट विडियो ऐप लाइकी और गेमिंग ऐप पबजी के डाउनलोड्स में जून महीने में गिरावट दर्ज की है. जबकि टिकटॉक और हेलो ऐप के डाउनलोड्स में अप्रैल से गिरावट देखने को मिली है.

ये भी पढ़ें:- Motorola के इस 5 कैमरे वाले फोन की पहली सेल आज, मिलेगी 5000mAh की दमदार बैटरीटिकटॉक और हेलो के स्वामित्व वाली ByteDance के भारत में 30 करोड़ यूनीक यूजर्स हैं. भारत में कुल 45 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स हैं. इसका सीधा मतलब है कि भारत के करीब दो-तिहाई स्मार्टफोन उपभोक्ताओं के पास ये ऐप्स हैं.

इन ऐप्स में आई इतनी गिरावट
TikTok (मई से 22 जून तक 38 फीसदी गिरावट): अप्रैल में 2.35 करोड़, मई में 2.24 करोड़ जबकि जून (1 जून से 22 जून तक) में 1.39 करोड़ डाउनलोड्स मिले हैं.

Helo (मई से 22 जून तक 38 फीसदी गिरावट): अप्रैल में 1.66 करोड़, मई में 1.49 करोड़ जबकि जून (1 जून से 22 जून तक) में 92 लाख डाउनलोड्स मिले हैं.

Bigo Live: अप्रैल में 25 लाख, मई में 26 लाख जबकि जून (1 जून से 22 जून तक) में 18 लाख डाउनलोड्स मिले हैं.

ये भी पढ़ें:- चेतावनी! भारत पर बड़ा साइबर अटैक करने की तैयारी में चीन, ऐसे रखें खुद को सेफ

Likee: अप्रैल में 67 लाख, मई में 70 लाख जबकि जून (1 जून से 22 जून तक) में 43 लाख डाउनलोड्स मिले हैं.

PUBG: अप्रैल में 99 लाख, मई में 1.22 करोड़ जबकि जून (1 जून से 22 जून तक) में 66 लाख डाउनलोड्स मिले हैं.


First published: June 26, 2020, 12:07 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments