Home India News जम्मू में 4.0 तीव्रता का आया भूकंप, 1 महीने में 6 बार...

जम्मू में 4.0 तीव्रता का आया भूकंप, 1 महीने में 6 बार हिल चुकी है घाटी की धरती


भूकंप (Earthquake) का केंद्र कटरा से लगभग 84 किलोमीटर पूर्व बताया गया है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र जमीन से लगभग दस किलोमीटर नीचे था.

भूकंप (Earthquake) का केंद्र कटरा से लगभग 84 किलोमीटर पूर्व बताया गया है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र जमीन से लगभग दस किलोमीटर नीचे था.

जम्मू. देश के अलग-अलग हिस्सों में भूकंप (Earthquake) आने की घटना के सामने आने के साथ ही आज जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के कटरा में भी भूकंप की झटके महसूस किए गए. 4.0 तीव्रता के आए भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत का माहौल रहा. लोग अपने घरों से बाहर निकल आए और पार्क में जाकर बैठ गए.

बता दें कि मंगलवार की सुबह जब लोग अपने काम में लगे हुए थे तभी करीब 8 बजकर 56 मिनट पर भूकंप के तेज झटके लगे. भूकंप का केंद्र कटरा से लगभग 84 किलोमीटर पूर्व बताया गया है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र जमीन से लगभग दस किलोमीटर नीचे था. हाल में आ रहे भूकंप को देखते हुए पूरे भारत को चार भूकंपीय जोन में बांटा गया है. वैज्ञानिकों के मुताबिक जोन 5 में जिन क्षेत्रों को रखा गया है वहां पर 9 तीव्रता का भूकंप आ सकता है.

वैज्ञानिकों के मुताबिक इस समय जोन 5 में पूर्वोत्तर भारत, हिमाचल प्रदेश, उत्तर बिहार का कुछ हिस्सा, जम्मू-कश्मीर का कुछ हिस्सा, गुजरात में कच्छ का हिस्सा और अंडमान निकोबार द्वीप समूह को शामिल किया गया है. जम्मू कश्मीर की बात करें तो इसी महीने अब तक 6 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. बता दें कि पिछले 15 जून और 16 जून के बाद से ही चार बार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं.

इसे भी पढ़ें :- क्या दिल्ली पर किसी बड़े खतरे का संकेत हैं भूकंप के ये छोटे झटके?भूकंप से इस समय भारत के सभी राज्य प्रभावित दिख रहे हैं. बीते 1 महीने में भारत में 11 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. दिल्ली-एनसीआर में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. वैज्ञानिकों के मुताबिक हिमालय के आसपास धरती में हो रही उथल पुथल का असर दिखाई दे रहा है. लगातार आ रहे भूकंप को देखते हुए वैज्ञानिकों ने बड़े भूकंप की चेतावनी भी जारी की है.

First published: June 30, 2020, 1:06 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments