Home Make Money जॉनसन एंड जॉनसन कैंसर पीड़ितों को देगी हर्जाना, अमेरिकी कोर्ट ने लगाया...

जॉनसन एंड जॉनसन कैंसर पीड़ितों को देगी हर्जाना, अमेरिकी कोर्ट ने लगाया 200 करोड़ रुपये का जुर्माना


कंपनी जानकर अपने प्रोडक्ट में एसबेस्टास केमिकल मिलाती है जिससे कैंसर का खतरा बाधा जाता है

दिग्गज फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson) के टैल्कम पाउडर (Talcum Power) की वजह से ओवेरियन कैंसर हुआ है, अमेरिकी कोर्ट ने निर्देश दिया है कि कंपनी 200 करोड़ रुपये का भुगतान करें.

नई दिल्ली. दुनियाभर में मशहूर बेबी प्रॉडक्ट्स की दिग्गज फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson) के टैल्कम पॉउडर को लेकर अमेरिका (America) की एक कोर्ट ने अपने उस फैसले को बरकरार रखा है, जिसमें इस पाउडर से ओवरीन कैंसर होने के कारण कंपनी को 2.1 एक अरब डॉलर (करीब 200 करोड़ रुपये) का हर्जाना देने का आदेश दिया गया था. अमेरिकी अदालत ने इस ब्रांड के टैल्कम पाउडर से ओवरीन कैंसर होने पर कंपनी को  2.1 बिलियन यूएस डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया है.

जुर्माने की राशि को किया आधा- जुलाई 2018 में इस मामले में जुर्माने की राशि 4.4 अरब डॉलर निर्धारित की थी जिसे मिसौरी कोर्ट ऑफ अपील ने घटाकर आधा (2.1 अरब डॉलर) कर दिया है. कोर्ट ने कहा है कि इस केस को फाइल करने में जो 22 लोग शामिल थे वे दूसरे राज्यों के थे. इसलिए उन्हें जुर्माने की राशि मिलने का कोई अधिकार नहीं है. अदालत ने मंगलवार के अपने फैसले में कहा कि कंपनी ने जानकर अपने प्रोडक्ट बेचे जिसमें एसबेस्टास नामक केमिकल था. इस केमिकल से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

बच्चों के स्वास्थ्य के साथ किया खिलवाड़- कोर्ट ने कहा कि कंपनी ने बच्चों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया है. कंपनी पर आरोप है कि अपने प्रोडक्ट्स पर एस्बेस्टस मिलाती है। जज ने अपने आदेश में कहा है कि कंपनी ने जो अपराध किया है उसकी तुलना पैसों से नहीं की जा सकती. लेकिन जब अपराध बढ़ा है तो हर्जाना भी बड़ा होना चाहिए. इस मामले में बड़ी मात्रा में लोगों को हुए नुकसान के कारण शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक पीड़ा झेलनी पड़ी है.

ये भी पढ़ें : छोटे कारोबारियों के लिए सरकार ने शुरू की 20,000 करोड़ की कर्ज गारंटी योजनाकंपनी करेगी सुप्रीम कोर्ट में अपील- मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़, जॉनसन एंड जॉनसन के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी मिसौरी के सुप्रीम कोर्ट में इस फैसले के खिलाफ अपील करेगी. जॉनसन एंड जॉनसन पूरे अमेरिका भर में हजारों मुकदमों का सामना कर रही है. बता दें कि जॉनसन एंड जॉनसन के खिलाफ अमेरिका में ऐसे कई मामले दर्ज हुए हैं.


First published: June 25, 2020, 9:36 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments