Home Health & Fitness तेज दिमाग और याददाश्त के लिए खाने में शामिल करें ये फूड्स

तेज दिमाग और याददाश्त के लिए खाने में शामिल करें ये फूड्स


इन आहारों से तेज होगा दिमाग

Foods For Sharp Brain And Memory: खानपान में इन चीजों को शामिल करके आप तेज याददाश्त और दिमाग पा सकते हैं…

Foods For Sharp Brain And Memory: हर कोई चाहता है कि उसकी याददाश्त अच्छी हो और दिमाग तेज हो. तभी एग्जाम में अच्छे नंबर आ सकते हैं और बाकी चीजें याद रखने में मदद मिलती है. लेकिन क्या आप बहुत तेजी से चीजें कहीं रखकर भूल जाते हैं या एग्जाम में नंबर कम आते हैं. यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है और इसके पीछे खान पान की कोई कमी भी जिम्मेदार हो सकती हैं. एनडीटीवी डॉक्टर की रिपोर्ट के अनुसार, खानपान में इन चीजों को शामिल करके आप तेज याददाश्त और दिमाग पा सकते हैं…

  1. मछली:
    वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, ट्यूना या कॉड ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं. याददाश्त तेज करने और मूड को बेहतर बनाने में ओमेगा -3 एस की अहम भूमिका होती है. हमारी बॉडी ओमेगा -3 फैटी एसिड का उत्पादन नहीं कर सकती है, ओमेगा -3 फैटी एसिड मस्तिष्क के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व है; इसलिए इन फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए.

2. हरी पत्तेदार सब्जियां:
सामान्य तौर पर हरी सब्जियां आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती हैं. पोषण विशेषज्ञ नम्मी अग्रवाल के अनुसार, तेज दिमाग के लिए पालक, केले, ब्रोकोली और अन्य पत्तेदार हरी सब्जियां सहायक होती हैं. कुछ अन्य सब्जियां जैसे टमाटर भी बेहतर हैं, यहां तक ​​कि ब्लूबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी भी एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं; जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

3. कॉफी:
कॉफी आपके मूड को अच्छा और आपको एक्टिव रखने में मदद कर सकती है. कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण अल्जाइमर जैसी कुछ बीमारियों से भी कॉफी आपको बचा सकती है.

4. मसाले:
कुछ जड़ी बूटियां और मसाले भी एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत हैं और दिमाग की कार्य क्षमता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. हल्दी और इसके सक्रिय यौगिक कर्क्यूमिन में कई ऐसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मस्तिष्क के लिए फायदेमंद हैं. कुछ अन्य जड़ी-बूटियां और मसाले जैसे हल्दी, दालचीनी और अदरक भी एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो मस्तिष्क में हानिकारक सूजन को भी कम करने में मददगार हैं.

5. नट और बीज:
नट्स और बीज में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसमें विटामिन ई, स्वस्थ वसा और प्रोटीन होता है जोकि दिमाग के लिए काफी फायदेमंद है. अखरोट, कद्दू के बीज दिमाग और याददाश्त के लिए काफी बेहतर हैं.  (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)


First published: June 24, 2020, 6:03 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments