Home World News दुनिया में कोरोना: 90 लाख से भी ज्यादा हुए केस, पाकिस्तान में...

दुनिया में कोरोना: 90 लाख से भी ज्यादा हुए केस, पाकिस्तान में 63 स्वास्थ्यकर्मियों की मौत


नई दिल्ली. अमेरिका (US), ब्राजील (Brazil), भारत (India), रूस (Russia) और पाकिस्तान (Pakistan) में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) अब भी चरम पर बना हुआ है. रविवार को दुनिया भर में संक्रमण के 1 लाख 30 हज़ार नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 90 लाख से भी ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटे में दुनिया भर में करीब 3400 लोगों ने संक्रमण (Covid-19) से अपनी जान गंवा दी और कुल मौतों का आकड़ा बढ़कर अब 4 लाख 69 हज़ार से भी ज्यादा हो गया है.

# पाकिस्तान में कोरोना ने 63 स्वास्थ्य कर्मियों की जान ली
पाकिस्तान में कोरोना वाययरस महामारी से अग्रिम मोर्चे पर निपट रहे कम से कम 63 डॉक्टर, पैरामेडिकल कर्मी और स्वास्थ्य क्षेत्र से संबंधित अन्य कर्मी जानलेवा विषाणु के कारण जान गंवा चुके हैं. एक्सप्रेस ट्रिब्यून में छपी एक खबर में कहा गया है कि चिकित्सा समुदाय की ओर से जमा किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पंजाब में 30 डॉक्टर, तीन नर्सें, एक पैरामेडिकल कर्मी और एक ऑपरेशन थिएटर सहायक की कोविड-19 के कारण मौत हो चुकी है. वहीं सिंध में 11 डॉक्टर और एक नर्स की मौत कोरोना वायरस के कारण हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पाकिस्तान में सोमवार को संक्रमण के 181,088 मामले हो गए हैं जबकि 3,590 लोगों की मौत हुई है.

# नेपाल में 535 नए मामलेनेपाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 535 नए मामले सामने आने के साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या करीब दस हजार हो गई है. यह जानकारी सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी. वायरस अब देश के कुल 77 में से 76 जिलों में फैल चुका है. मंत्रालय ने कहा कि 535 नये मामलों के साथ कुल संक्रमित लोगों की संख्या 9561 हो गई है.

#ब्राजील में 50 हज़ार से ज्यादा की मौत
दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 89 लाख 26 हज़ार से अधिक हो गए हैं. मरने वालों की संख्या 4 लाख 67 हज़ार से अधिक है. अमेरिका के बाद ब्राज़ील दुनिया का सबसे अधिक प्रभावित देश है. ब्राज़ील में संक्रमण के क़रीब 11 लाख मामले हैं और मरने वालों की संख्या 50 हज़ार से अधिक हो गई है. ब्राज़ील में शनिवार को रिकॉर्ड 54 हज़ार संक्रमण के नए मामले आए. विशेषज्ञों का मानना है कि ये आंकड़े और अधिक हो सकते हैं क्योंकि अभी टेस्टिंग की कमी के चलते बहुत से मामले सामने ही नहीं आ रहे हैं.

#लंदन में कॉमर्शियल फ़्लाइट शुरू
लंदन में रविवार से कॉमर्शियल फ़्लाइट शुरू हो गयी हैं. कोविड-19 के चलते लंदन में पिछले तीन महीनों से उड़ान सेवा पर पाबंदी लगी हुई थी. 25 मार्च के बाद से लंदन में कॉमर्शियल और प्राइवेट फ़्लाइट सेवा बंद थी, हालांकि सरकारी एजेंसियां और सेना एयरोपर्ट का इस्तेमाल कर रही थी. शुरुआती तौर पर अभी फ़्लाइट सेवा ब्रिटेन और आयरलैंड तक ही सीमित होगी.

#दुनिया भर में लोगों ने कोविड-19 संकट के बीच अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया
दुनिया भर में रविवार को छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लोगों ने कई कार्यक्रमों में योगासन किये. वहीं, कोविड-19 संकट के मद्देनजर कुछ लोग डिजिटल और ऑनलाइन योग सत्र में शामिल हुए.. अमेरिका, चीन, ब्रिटेन, तुर्की, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, नेपाल सहित कई अन्य देशों में लोगों ने विभिन्न योगासन किये. कुछ ने इस दौरान मास्क भी पहन रखे थे. वाशिंगटन में नियुक्त भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने दूतावास अधिकारियों और हॉलीवुड के कई कलाकारों के साथ योग दिवस मनाया. कोविड-19 महामारी के कारण इस साल के योग दिवस की थीम है, ‘घर पर योग और परिवार के साथ योग.’ संधू ने कहा, ‘मौजूदा हालात के चलते हम बड़ी संख्या में लोगों के साथ यह दिवस नहीं मना सकते हैं। प्रौद्योगिक के कारण ही हम पूरे अमेरिका में हजारों लोगों से ऑनलाइन जुड़ पाए हैं.’ उन्होंने कहा, ‘दुनिया भर में लोगों ने राष्ट्रीयताओं और संस्कृतियों से ऊपर उठ कर योग के असीम महत्व को स्वीकार किया है. उन्होंने इसे प्रतिदिन की दिनचर्या का हिस्सा बना लिया है.

#सोशल डिस्टेंसिंग पर नया प्रस्ताव
कोरोना महामारी के बीच ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा है कि इंग्लैंड में सोशल डिस्टेन्सिंग के नियमों को दो मीटर से कम कर करने से जुड़ा एक प्रस्ताव सरकार इस सप्ताह ला सकती है. बीबीसी के एक कार्यक्रम में उन्होंने एंड्यू मार्र शो में उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी पर लगाम लगाने के लिए दो लोगों के बीच प्लास्टिक स्क्रीन लगाने जैसे कदम लागू किए जा सकते हैं. इससे पहले ब्रिटेन के शीर्ष वैज्ञानिकों में से एक लंदन स्कूल ऑफ़ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के प्रो. पीटर पाएट ने देश में क्वारंटीन के लिए अपनाए जा रहे नियमों को ‘बिल्कुल बेकार’ बताया था. उनका कहना था कि सोशल डिस्टेंसिंग के लिए दो मीटर की दूरी का फॉर्मूला लोगों को सुरक्षा वहम कराता है. इससे बेहतर होगा कि लोगों को सार्वजनिक जगह पर मास्क पहनना जरूरी कर दिया जाए वह ज़्यादा बेहतर होगा.

#स्पेन ने पर्यटकों के लिए खोली सीमा, ट्रंप चाहते हैं जांच की संख्या हो कम
स्पेन ने अपनी आर्थिक गतिविधियां शुरू करने के प्रयास के तहत रविवार को अपनी सीमा पर्यटकों के लिए फिर से खोल दी. वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी सरकार से कहा कि जांच की संख्या कम की जानी चाहिए जिससे कि मामलों में वृद्धि दिखाने वाले प्रतिकूल आंकड़ों से बचा जा सके. स्पेन में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू किया गया राष्ट्रीय आपातकाल तीन महीने बाद खत्म हो गया है. सरकार ने देश में 14 मार्च को राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की थी जिसके खत्म होने के बाद स्पेनवासी अब पूरे देश में कहीं भी फिर से स्वतंत्र रूप से आ-जा सकेंगे. हाल के सप्ताहों में लॉकडाउन में धीरे-धीरे ढील दी गई.

ब्रिटेन सहित यूरोपीय देशों से पर्यटक भी अब स्पेन में प्रवेश कर सकेंगे क्योंकि स्पेन में उनके लिए अब 14 दिन का पृथक-वास खत्म कर दिया गया है. हालांकि, ब्रिटेन को छोड़कर गैर-शेंजेन देशों के लोगों के लिए पृथक-वास के नियम अब भी लागू हैं. यूरोपीय समूह में शामिल वो देश जो शेंजेन का हिस्सा नहीं हैं, उन्हें गैर-शेंजेन देश कहा जाता है. शेंजेन में 26 देश शामिल हैं जिन्होंने अपने नागरिकों की आपस में आवाजाही के लिए अपनी सीमाएं खत्म कर रखी हैं. स्पेन में लोगों को हालांकि अब भी ऐसे सार्वजनिक स्थलों पर मास्क लगाकर रखना होगा जहां एक-दूसरे से पांच फुट की दूरी रखना संभव नहीं है.

#कोरोना वायरस की स्थिरता पर मौसम का हो रहा असर
अनुसंधानकर्ताओं ने कोरोना वायरस की स्थिरता पर पर्यावरणीय कारकों के प्रभाव का पता लगा लिया है और कहा है कि कोविड-19 महामारी के दौर के बाद यह वायरस अपने अनुकूल मौसम होने पर फिर से पैर पसार सकता है. अध्ययन में कहा गया है कि मनुष्य की लार, बलगम तथा नाक के म्यूकस में इस वायरस की स्थिरता पर पर्यावरणीय स्थितियों का प्रभाव पड़ता है. अमेरिका की मार्शल यूनिवर्सिटी से जेरेमियाह मैस्टन सहित अनुसंधानकर्ताओं ने उल्लेख किया कि नया कोरोना वायरस, सार्स-कोव-2 उच्च आर्द्रता और गर्म तापमान में कम स्थिर रहता है. यह अध्ययन रिपोर्ट पत्रिका ‘इमर्जिंग इन्फेक्शस डिसीज सार्स-कोव-2’ में प्रकाशित हुई है. अनुसंधानकर्ताओं ने इस बारे में पता लगाने के लिए मनुष्य की लार, बलगम और नाक के म्यूकस के नमूनों का अध्ययन किया जिन्हें सात दिन तक तीन विभिन्न तापमान और विभिन्न आर्द्रता में रखा गया.

#चीन, कोरिया में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले
चीन और दक्षिण कोरिया में रविवार को कोरोना वायरस के नए मामले सामने आए. चीनी अधिकारियों ने कहा कि देश में कोरोना वायरस के 25 नए मामले सामने आए हैं जिनमें से 22 मामले राजधानी बीजिंग तथा तीन मामले पास के हुबेई प्रांत से जुड़े हैं. दक्षिण कोरिया में अधिकारियों ने कहा है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 48 नए मामले सामने आए हैं जिनमें से आधे मामले राजधानी सोल से जुड़े हैं. वहीं दाएजोंग शहर में 10 नए मामले सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि महामारी रोधी कदमों में ढील दिए जाने के बाद वायरस का प्रसार अब तेजी से हो रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने शुक्रवार को कहा कि महामारी के मामलों में अब तेजी से वृद्धि हो रही है.

ये भी पढ़ें: 

नॉर्थ कोरिया में 11 साल के बच्चों को सिखाते हैं हैकिंग, चीन में मिलती है ट्रेनिंग

अब कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीजों के लिए भी आई दवा, पहले आ चुकी है गंभीर लक्षणों की दवा

भारत के इलाकों को अपना बताने के बाद अब कौन-सा नया झटका देने की तैयारी में नेपाल?

#कोरोना वायरसः पाक में मृतकों का आंकड़ा साढ़े तीन हजार के पार
पाकिस्तान में कोरोना वायरस से मरने वालों की तादाद रविवार को साढ़े तीन हजार के पार चली गई. वहीं, सिंध प्रांत की सरकार के प्रवक्ता मुर्तज़ा वाहब के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. वाहब की जांच रिपोर्ट शनिवार को आई थी. उन्हें खुद को घर में पृथक कर लिया है. ‘द न्यूज़ इंटरनेशनल’ ने वाहब के हवाले से कहा कि उनमें संक्रमण का कोई लक्षण नहीं दिख रहा और वह ठीक महसूस कर रहे हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के मुताबिक, पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में 4,951 नए मामले सामने आए. इस दौरान 119 लोगों ने संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया जिसके बाद मृतकों का आंकड़ा 3,501 हो गया है. संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सिंध प्रांत में हैं, जहां 67,353 लोग कोरोना वायरस से पीड़ित हुए हैं. पंजाब में 65,739, खैबर पख्तूनख्वा में 21,444, इस्लामाबाद में 10,662, बलूचिस्तान में 9,328, गिलगित बालतिस्तान में 1278 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 813 मामले हैं.

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments