Home India News दो दिन बाद आज सोने के दाम में गिरावट, चांदी भी फिसली,...

दो दिन बाद आज सोने के दाम में गिरावट, चांदी भी फिसली, जानिए क्या हैं नये रेट्स


आज सोने के दाम में मामूली गिरावट दर्ज की गई

Gold-Silver Price: दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार के लिए सोने-चांदी के भाव जारी हो गए हैं. एक तरफ आज सोने के दाम में कुछ खास गिरावट नहीं देखने को मिली तो वहीं आज चांदी के दाम में 352 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है.

नई दिल्ली. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने शुक्रवार के लिए दिल्ली सर्राफा बाजार के नये रेट्स के बारे में जानकारी दे दी है. पिछले दिन की तुलना में आज सोने की कीमतों (Gold Price) में मामूली बढ़ोतरी हुई है. हालांकि, चांदी की कीमतों (Silver Price) में आज गिरावट दर्ज की गई है. इसके पहले दोनों कीमती धातुओं के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिल रही थी. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी आज सोना चांदी के भाव में गिरावट दर्ज की गई है.

चांदी की नई कीमतें (Silver Price on 10 July 2020) – चांदी की बात करें तो पिछले दिन जोरदार बढ़ोतरी के बाद आज इसमें गिरावट दर्ज की गई है. शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में आज चांदी का भाव 352 रुपये प्रति किलोग्राम कम हुआ है. चांदी का आज नया भाव 52,364 रुपये प्रति किलोग्राम रहा है. गुरुवार को यह 51,716 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुआ था. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी का नया भाव 18.60 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर था.

यह भी पढ़ें: सरकार दे रही है 2000 रुपये तक सस्ता सोना खरीदने का मौका! आज लास्ट दिन

सोने की नई कीमतें (Gold Price on 10 July 2020) – शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में मामूली गिरावट के बाद अब 10 ग्राम सोने का नया भाव 49,959 रुपये हो गया है. इसके पहले दिन यानी गुरुवार को कारोबार बंद होने पर सोने का भाव 49,951 रुपये प्रति 10 ग्राम था. अंतर्राष्ट्रीय बाजार की बात करें तो यहां भी सोने के भाव में गिरावट दर्ज की गई, जिसके बाद यह 1,800 डॉलर प्रति आउंस पर ट्रेड करते नजर आया.सोने के दाम में करेक्शन
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियन एनलिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ‘हाल के दिनों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बाद आज गोल्ड की कीमतों में करेक्शन देखने को मिला. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी पीली धातु के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है.’

आर्थिक अनिश्चितता से गोल्ड को सपोर्ट मिला
इस मामले से जुड़े एक एक्सपर्ट का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने वैश्विक ग्रोथ का अनुमान घटा दिया है और कहा है कि मौजूदा माहामारी से दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं की हालत बेहद खराब व चिंताजनक होगी. आईएमएफ के अनुमान के मुताबिक, 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4.9 फीसदी की गिरावट आएगी. यही कारण है कि सोने की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है.

यह भी पढ़ें: 80 रुपये के पार पहुंचीं कीमत टमाटर की कीमत! अचानक क्यों बढ़े दाम

आर्थिक संकट को लेकर क्या कहते हैं आंकड़े?
दरअसल, मौजूदा महामारी को लेकर साफ दृश्य नहीं दिखाई दे रहा कि आखिर यह कब खत्म होगा. दूसरी ओर अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव भी आ रहा है. ऐसे में इन दोनों वजहों से सोने को सपोर्ट मिलेगा. 2001 और 2008 के आंकड़ों से पता चलता है आर्थिक संकट के बाद गोल्ड ही सबसे पहला एसेट क्लास था, जिसमें बड़ी तेजी आई थी.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments