Home Make Money पीएम-किसान स्कीम में हो चुका है बड़ा बदलाव, अब 2 करोड़ ज्यादा...

पीएम-किसान स्कीम में हो चुका है बड़ा बदलाव, अब 2 करोड़ ज्यादा किसानों के खाते में आएंगे 6000 रुपये, जानें सबकुछ


नई दिल्ली. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) का एलान पिछले साल किया गया था. इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों (Farmers) के बैंक खातों में सीधे पैसे ट्रांसफर करती है. इस स्कीम के तहत अगली किश्त 1 अग्स्त 2020 से किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी. वहीं, इस स्कीम में एक बड़ा बदलाव हो चुका है. केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधारी ने बताया किप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के दायरे में विस्तार किया गया है. इससे 2 करोड़ और किसानों को 6000 रुपये मिलेंगे.

इस नियम के बदलने से 2 करोड़ ज्यादा किसानों को फायदा मिलेगा-कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधारी का कहना है कि अधिकतम 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि के स्वामित्व की बाध्यता को समाप्त किया जा चुका है. अब सभी भूमि जोत वाले किसान परिवारों को इसका फायदा मिलेगा.  इस संशोधन से 2 करोड़ और किसानों को लाभ मिलेगा.

आपको बता दें कि यह केंद्र सरकार की स्कीम है.इसका एलान 1 फरवरी 2019 को आए बजट में किया गया था. इस स्कीम के तहत पहले छोटे और सीमांत किसान परिवारों को हर साल 6000 रुपये दिए जाते थे. ऐसे किसान परिवार को इस योजना का लाभ मिलता है जिनकी कुल जमीन 2 हेक्टेयर तक होती थी. अब इस बाध्यता को खत्म कर दिया गया है.किसान को 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में यह पैसा दिया जाता है. यह पैसा डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत सीधे किसान के खाते में डाल दिया जाता है. डीबीटी से पैसे ट्रांसफर की प्रक्रिया पारदर्शी रहती है. साथ ही किसान का भी काफी समय बचता है.

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत अगली किश्त 1 अगस्त को आएगी. इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन के बावजूद अगर किसी किसान के खाते में 2000 रुपये की किस्त नहीं आ रही है तो वो घर बैठे अपने आवेदन का स्टेटस चेक सकते हैं.

पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं. यहां BeneficiaryStatus पर क्लिक करें. अब इस पेज पर आपको अपने फार्म की स्टेटस जानने के लिए 3 विकल्प दिखेंगे.

ये भी पढ़ें-कोरोना वायरस इलाज के लिए Cipla ने लॉन्च की दवा, 2 दिन में तीन कंपनियों को मिली मंजूरी 

आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर। इनमें से किसी एक पर क्लिक या टैप करें. अब आप जिस विकल्प को चुने हैं, उसमें वह नंबर डालकर Get Data पर क्लिक करें। अब आपको इस तरह स्टेटस दिखेगा.

अगर आपने इस योजना को फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अब अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो आपके लिए सरकार ने अब यह सुविधा ऑनलाइन भी मुहैया करा दी है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई सूची को सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं.

लिस्ट में चेक करें अपना नाम-pradhan mantri kisan samman nidhi scheme
यहां ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें.इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें.इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments