Home World News फ्रांस के पूर्व PM फ्रांस्वा फिया और उनकी पत्नी पाए गए धोखाधड़ी...

फ्रांस के पूर्व PM फ्रांस्वा फिया और उनकी पत्नी पाए गए धोखाधड़ी के दोषी, मिली सजा


फ्रांस के पूर्व प्रधानमंत्री फ़्रांस्वा फ़ियॉ को अपनी पत्नी पेनेलोप (फाइल फोटो)

फियॉ की पत्नी पेनेलोप को भी इस अपराध में साझेदार पाया गया. उन्हें तीन साल की निलंबित कैद की सजा सुनायी गयी है और उतनी ही राशि का जुर्माना (Fine) लगाया गया है.

पेरिस. पेरिस (Paris) की एक अदालत (Court) ने सोमवार को फ्रांस के पूर्व प्रधानमंत्री फ़्रांस्वा फ़ियॉ को अपनी पत्नी और बच्चों के उन कामों पर सरकारी धन खर्च करने का दोषी पाया जो उन्होंने कभी किया ही नहीं. इस परिवार ने 1998 से ऐसे कामों पर 10 लाख यूरो से अधिक धनराशि खर्च की. इस दंपति के वकीलों ने तत्काल अपील की घोषणा की. फि़यॉ (66) को पांच साल की कैद की सजा सुनायी गयी और उन पर 375000 यूरो का जुर्माना लगाया गया.

वैसे उनकी तीन साल की सजा स्थगित कर दी गयी है. उन पर 10 साल तक चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी गयी है. वह अपील कर सकते हैं. उनकी पत्नी पेनेलोप फि़यॉ को भी इस अपराध में साझेदार पाया गया. उन्हें तीन साल की निलंबित कैद की सजा सुनायी गयी है और उतनी ही राशि का जुर्माना लगाया गया है. यह घेाटाला 2017 के राष्ट्रपति चुनाव से महज तीन महीने पहले सामने आया था और तब फि़यॉ इस दौड़ में सबसे आगे थे. लेकिन इस घोटाले ने उनकी प्रतिष्ठा पर बट्टा लगा दिया. वह चुनाव में तीसरे नंबर पर आये और एमैनुअल मैक्रो विजयी हुए. फियॉ 2007-2012 तक प्रधानमंत्री थे.

ये भी  पढ़ें: चीन ने हांगकांग के मुद्दे पर अमेरिकी नागरिकों पर वीजा प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी

फैसले के विरुद्ध कर सकते हैं अपीलउन्होंने और उनकी पत्नी ने किसी भी गड़बड़ी से इनकार किया और वे इस फैसले के विरूद्ध अपील कर सकते हैं.

First published: June 29, 2020, 10:59 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments