Home Make Money बिना ब्रांच गए ICICI बैंक में खुलवाएं खाता, घर बैठे हो जाएगा...

बिना ब्रांच गए ICICI बैंक में खुलवाएं खाता, घर बैठे हो जाएगा KYC


नई दिल्ली. प्राइवेट सेक्टर का बड़ा बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने आज ग्राहकों के लिए नई सुविधा शुरू की. इसके तहत रिटेल ग्राहक बैंक के साथ वीडियो बातचीत के माध्यम से कुछ ही मिनटों में ‘नो योर कस्टमर’ (Know Your Customer- KYC) की प्रक्रिया को कर सकते हैं. नया खाता खोलने के लिए केवाईसी (KYC) की प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक होता है. बैंक ने शुरुआती तौर पर ऐसे संभावित ग्राहकों के लिए यह सुविधा शुरू की है, जो बैंक में बचत खाता खोलने के लिए उत्सुक हैं, या जो बैंक के साथ अपना वेतन खाता (Salary Account) खोलना चाहते हैं अथवा बैंक से पर्सनल लोन (Personal Loan) लेना चाहते हैं. यह सुविधा उन लोगों के लिए भी उपलब्ध होगी, जो ‘अमेजन पे आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड’ (Amazon Pay ICICI Bank Credit Card) के लिए आवेदन करना चाहते हैं. यह क्रेडिट कार्ड का सर्वाधिक लोकप्रिय वेरिएंट है. बैंक जल्द ही अन्य क्रेडिट कार्ड, होम लोन और अन्य खुदरा उत्पादों के लिए भी यह सुविधा उपलब्ध कराएगा.

बैंक गए बिना मिनटों में खुल जाएगा खाता
सैलेरी अकाउंट खोलने और पर्सनल लोन लेने वाले लोगों के लिए यह सुविधा देने वाला उद्योग का पहला बैंक है. यह सुविधा बैंक के नए ग्राहकों के लिए KYC की प्रक्रिया को डिजिटल बनाती है और इस तरह वे बैंक की किसी भी शाखा में गए बिना कुछ ही मिनटों में अपना खाता खोल सकते हैं. इस तरह वे कोरोनावायरस महामारी के वर्तमान दौर में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन भी कर सकते हैं और अपना खाता खोलते हुए सभी प्रकार की बैंकिंग सुविधाओं का आनंद घर बैठे उठा सकते हैं. वीडियो केवाईसी की सुविधा आईसीआईसीआई बैंक की उस परंपरा के अनुरूप है, जिसमें बैंक अपने ग्राहकों को डिजिटल प्रक्रियाओं के माध्यम से हरसंभव सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास करता है. यह प्रक्रिया रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के केवाईसी नियमों के अनुरूप भी है.

यह भी पढ़ें- इस कानून की वजह से बदल सकता है LIC को शेयर बाजार में लिस्ट करने का तरीका?इस नई लॉन्चिंग के बारे में जानकारी देते हुए आईसीआईसीआई बैंक के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनूप बागची ने कहा, आईसीआईसीआई बैंक द्वारा लॉन्च वीडियो केवाईसी वेरिफिकेशन की सुविधा इंडस्ट्री में नए स्टैंडर्ड कायम करती है, क्योंकि इस तरह पूरी प्रक्रिया आसान और तेज है और इससे ग्राहकों को बहुत आसानी होगी. यह इस समय ‘न्यू नॉर्मल’ के दिनों में विशेष महत्व रखता है जब लोगों को कोरोनो वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के खिलाफ उनकी लड़ाई के हिस्से के रूप में घर पर रहने की सलाह दी जाती है और उनसे अपेक्षा की जाती है कि वे बैंकिंग संबंधी अपने कामकाज डिजिटल तौर पर ही पूरे करें.

एक डिजिटल डिवाइस, पैन कार्ड (PAN Card), एक पेन और पेपर के साथ ग्राहक कुछ ही मिनटों में अपने घर से प्रक्रिया को पूरा कर सकता है. हमने खाता खोलने, पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड की प्रक्रिया के लिए एक मजबूत ‘वीडियो केवाईसी’ प्लेटफॉर्म को एकीकृत किया है जो ग्राहक के लिए खाता खोलने के अनुभव को सरल और सुरक्षित बनाता है. इस प्रक्रिया के माध्यम से, नए ग्राहक का सेविंग्स/सैलेरी खाता कुछ ही घंटों में पूरी तरह से चालू हो जाएगा. हमारा मानना है कि कोविड- 19 महामारी (COVID-19 Pandemic) और उसके बाद के समय में, ‘वीडियो केवाईसी’ की सुविधा ग्राहकों और उधारदाताओं को किसी के संपर्क में आए बिना नए बैंकिंग संबंधों को जल्दी और सुरक्षित रूप से कायम करने में मदद करेगी.

यह भी पढ़ें- चीन को सबक सिखाने के लिए भारत ने की ये तैयारी, 370 प्रोडक्ट्स की बनाई लिस्ट

ऐसे खोल सकते हैं अकाउंट-

1. खाता खोलने के लिए आवेदन/पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड की सुविधा लेना
बैंक की वेबसाइट पर जाएँ, इंस्टा सेव अकाउंट के लिए आवेदन करें. यहां ग्राहक को पेन का विवरण दर्ज करना होगा, आधार का उपयोग करते हुए इसे प्रमाणित करें और कुछ अन्य निजी जानकारियांे का विवरण भरें. वे बचत खातों और व्यक्तिगत ऋण के अन्य वेरिएंट के लिए ऑनलाइन या बैंक शाखा में भी आवेदन कर सकते हैं, जबकि वे ‘अमेजन पे आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड’ के लिए आवेदन करने के लिहाज से अमेजन ऐप का उपयोग भी कर सकते हैं.

2. वीडियो केवाईसी टैब पर क्लिक करें
एक बार जब ‘इंस्टा सेव’ खाता खुल जाता है या पर्सनल लोन/क्रेडिट कार्ड का आवेदन पूरा हो जाता है, तो ग्राहक को ‘वीडियो केवाईसी’ टैब पर क्लिक करना होगा या उन्हें बैंक अधिकारी की ओर से भेजे गए लिंक पर क्लिक करना होगा. उन्हें नियामक दिशानिर्देशों के अनुसार, देश के भीतर जियो-टैगिंग के लिए डिवाइस के लोकेशन तक पहुंचने की अनुमति देने की भी आवश्यकता है. फिर उन्हें आईसीआईसीआई बैंक अधिकारी के पास डाइवर्ट किया जाएगा जो वास्तविक समय में केवाईसी का संचालन करते हैं. इस प्रक्रिया में कुछ ही मिनट लगते हैं.

यह भी पढ़ें- SBI की इस स्कीम से घर बैठे कर सकते हैं मोटी कमाई, जानें कैसे?

3. वीडियो केवाईसी के लिए विवरण प्रस्तुत करें
ग्राहक को बस अपना पैन कार्ड, कागज की एक खाली सफेद शीट और एक नीली या काली कलम को संभाल कर रखना होगा. उन्हें अपने चेहरे को स्पष्ट रूप से रिकॉर्ड करने के लिए मजबूत डेटा कनेक्टिविटी और वीडियो केवाईसी प्रक्रिया के लिए एक अच्छी तरह से प्रकाशित जगह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है. इसके अतिरिक्त, उन्हें मजबूत डेटा कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने की भी आवश्यकता है, क्योंकि बैंक अधिकारी वीडियो कॉल के माध्यम से ग्राहक के हस्ताक्षर के साथ पैन छवि को रिकॉर्ड करता है. वीडियो केवाईसी प्रणाली ग्राहक के साथ आधार साइट पर उपलब्ध उसकी फोटो की जांच करती है. बैंक का सिस्टम सभी वीडियो केवाईसी को रिकॉर्ड और संग्रहीत करता है.

वीडियो केवाईसी की प्रक्रिया के बाद सेविंग्स/सेलेरी खाता किसी भी जमा या खाता शेष राशि के बिना पूरी तरह से चालू हो जाता है. इस पूरी प्रक्रिया को पूरा होने में केवल कुछ घंटे लगते हैं. पर्सनल लोन/क्रेडिट कार्ड का आवेदन आगामी प्रक्रिया के लिए आगे भेज दिया जाता है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments