Home Tech News बेहतर प्रोडक्टिविटी के साथ कहीं से भी काम करें: वर्क फ़्रॉम होम को...

बेहतर प्रोडक्टिविटी के साथ कहीं से भी काम करें: वर्क फ़्रॉम होम को Dell कैसे, आसान और बेहतर बना सकता है


(प्रतीकात्मक तस्वीर)

लैपटॉप और डेस्कटॉप के आलावा भी Dell की जो दूसरी ऐक्सेसरीज़ हैं, जिसमें हेडसेट, मॉनिटर, डॉकिंग स्टेशन, कीबोर्ड, माउस, केस और कई चीज़े शामिल हैं, ऐसे डिज़ाइन की गई हैं कि कोई कहीं भी- कभी भी, आसानी से अपना काम बेहतरीन तरीके से कर सके.

जब Twitterने अपने कर्मचारियों से कहा कि वे चाहें, तो हमेशा के लिए ‘वर्क फ्रॉम होम’ कर सकते हैं, तो डिजिटल दुनिया के इनोवेशन एक्सपर्ट्स ने कहा कि ये ऐसी पहल है जो एक नए वर्क कल्चर की शुरुआत करेगी, बदलाव के नए दौर का माइल स्टोन बनेगी और ये कहना गलत भी नहीं होगा क्योंकि हम देख रहे हैं कि किस तरह से हर तरह की इंडस्ट्री में काम करने का तरीका बदला रहा है साथ ही वर्क फ़्रॉम होम को लेकर एक नई तस्वीर सामने आ रही है। वर्क  फ़्रॉम होम को लेकर बदलती तस्वीर और इसके सामने आए आश्चर्यजनक परिणामों को लेकर गार्टनर के हाल में कराए CFO पोल से ये पता चला है कि 74 प्रतिशत CFO और फाइंनेस क्षेत्र के दिग्गज, कुछ कर्मचारियों को हमेशा के लिए वर्क फ़्रॉम होम का ऑप्शन देने को तैयार हैं, जिससे ये साफ़ पता चलता है कि आने वाले समय में हमें वर्क फ़्रॉम होम को लेकर कई तरह की पॉलिसी देखने को मिलेंगी।

रिमोट वर्किंग की सुविधा देने वाली टॉप 100 कंपनियों की जो लिस्ट फ़ोर्ब्स ने जारी की थी, उसमें Dell टॉप 10 में शामिल थी। लोगों के रोज़ के कामकाज प्रभावित न हों इसका ध्यान रखते हुए यह कंपनी सालों से लोगों की समस्याओं के घर बैठे समाधान करने में अग्रणी रही है। अब कंपनी मार्केट में अपने कई तरह के उत्पाद और सुविधाएं लाने की तैयारी में है, जिससे ग्राहक आसानी से घर बैठे अपनी सुविधा के अनुसार काम कर सकेंगे और बिज़नेस से जुड़ी चुनौतियों का भी आसानी से हल निकाला जा सकेगा, ताकि लोगों के बिज़नेस पर भी कोई असर न पड़े। Dell बदलाव के इस मुश्किल दौर में भी अपने  ग्राहकों की हर तरह से मदद करने में सक्षम है, क्योंकि ये खुद भी इस बदलाव से गुज़र चुका है और रिमोट वर्किंग के लिए अपनी कंपनी में कई पॉलिसी लागू कर चुका है। इस वक्त Dell का लिंक्ड वर्कस्पेस का कॉन्सेप्ट भी अपने आप में बहुत महत्वपूर्ण है। यह डेटा, एप्लिकेशन और सेवाओं की सुरक्षा का ध्यान रखता है, जिससे यूज़र आसानी से अपनी ज़रुरत के मुताबिक डेटा, एप्लिकेशन और सेवाओं को ऐक्सेस कर सकता है, इससे यूज़र को काम करने में सहूलियत होती है साथ ही उसकी प्रोडक्टिविटी भी बेहतर होती है। दशकों से अपनी सप्लाई चेन को मेंटेन रखते हुए Dell ने विश्व भर में बेहद मज़बूत संबंध बनाए हैं। जिसके कारण इस मुश्किल के दौर में भी Dell अपनी ज़िम्मेदारियों को बखूबी निभा रहा है।

रिमोट वर्किंग के लिए टिप्स

आज के मौजूदा समय को देखते हुए यहां कुछ सुझाव दिए जा रहें है, जो रिमोट वर्किंग के दौरान तनाव से दूर रहते हुए बेहतर परफ़ॉर्म करने में आपकी मदद करेंगेअपने काम करने के तरीके को जानें क्योंकि यह ऑफ़िस की तुलना में अलग हो सकता है, लेकिन इसे समझने से आपको अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मदद मिलेगी।

  1. काम के लिए एक जगह तय करें। रोज़ाना एक ही तय जगह पर काम करने से आपको फ़ोकस्ड रहने में मदद मिल सकती है।
  2. लोगों से फ़ेस-टू-फ़ेस बातचीत करें, भले ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करें, इससे आप अलग-थलग महसूस करने से बचते हैं।
  3. जब किसी वेब मीटिंग में हों, तो इंटरनेट पर कोई और एक्टिविटी जैसे फ़ाइल डाउनलोड करने या वीडियो डाउनलोड करने से बचें इससे बैंडविड्थ पर असर पड़ता है।
  4. ब्रेक लें। अपनी प्रोडक्टिविटी को बनाए रखने के लिए अपने दिमाग को क्लियर रखें इसके लिए टाइम-टाइम पर ब्रेक लेना ज़रूरी है।
  5. जब आपका काम खत्म हो जाए तो सिस्टम बंद कर दें। इस बात का ध्यान रखें कि घर से काम करने से कहीं आपकी प्रोफ़ेशनल लाइफ़ आपकी पर्सनल लाइफ़ को एफ़ेक्ट न करें।
  6. यदि आपके घर में ही आपका ऑफ़िस है, तो सेफ़्टी का खास खयाल रखें। असुरक्षित वाई-फाई नेटवर्क से आप उन हैकर्स के निशाने पर होते हैं, जो आपकी संवेदनशील जानकारी या काम से जुड़ा डेटा चोरी करना चाहते हैं।

रिमोट वर्किंग के लिए क्या ज़रूरी है:

ये ज़रूरी है कि कंपनी अपने कर्मचारियों को उनके काम के लिए ज़रूरी टूल्स और रिसोर्सेज़ मुहैया कराए, क्योंकि तभी वे ठीक तरह से अपना काम कर पाएंगे। रिमोट वर्किंग के लिए इस बात का ध्यान रखना ज़रूरी है कि कर्मचारी घर बैठे भी आसानी से अपना काम कर पाए। इसके लिए ये ज़रूरी है कि उसके पास अपना काम करने के लिए ज़रूरी टूल्स हों, कम्यूनिकेशन के लिए बेहतर नेटवर्क हो, अप-टू-डेट इंफ्रास्ट्रक्चर हो और उसके काम से जुड़े डेटा की सुरक्षा के लिर ज़रूरी सॉफ्टवेयर और सिस्टम हो। Dell Technologies प्रोडक्टिविटी , सेफ़्टी और कलैबरैशन  के लिए कई तरह के टूल्स की मदद से ऑफ़िस और रिमोट वर्किंग दोनों में ही कर्मचारियों की मदद करता है।

Dell की मदद से आप हर काम के लिए सही टूल पा सकते हैं। Dell के डुअल मॉनिटर सेट अप की मदद से आप अपनी प्रोडक्टिविटी 21 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं। डॉक्स बेहतर डेटा, वीडियो और ऑडियो ट्रांसमिशन के लिए आसान और बेहतर कनेक्टिविटी में मदद करता है। ब्लूटूथ कनेक्टिविटी वाले प्रीमियम एक्टिव पेंस की मदद से आप चुनिंदा Dell 2- इन -1 कंप्यूटरों की लॉक स्क्रीन पर लिखकर भी नोट्स बना सकते हैं। Dell Pro स्टीरियो हेडसेट कलैबरेशन और कॉन्फ्रेंस कॉल को आसान बनाते हैं। USB-C, मल्टी-डिस्प्ले वीडियो, ऑडियो और डेटा ट्रांसफर के लिए इंडस्ट्र्री-स्टैंडर्ड का कनेक्शन मुहैया कराती है। Intel® Optane ™ मेमोरी की मदद से आप अक्सर इस्तेमाल की जाने वाली फाइलें और एप्लिकेशन जल्दी और आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। Windows 10 Pro, Windows Hello जैसे अपग्रेड की मदद से आपके सिस्टम को और सिक्योर करता है, जिसमें आप फेश रेकग्निशन या फिंगरप्रिंट रीडर के ज़रिए अपने डिवाइस को सिर्फ़ टच करके साइन इन कर सकते हैं।

डेस्कटॉप और ऑल इन वंस: Dell Optiplex

नया OptiPlex 7070 Ultra दुनिया का सबसे फ्लेक्सबल और पूरी तरह से मॉड्यूलर ज़ीरो-फुटप्रिंट वाला डेस्कटॉप है। परफ़ॉर्मेंस और अल्टीमेट कंफिगरेबिलिटी के लिए इसमें कई स्वैपेबल एलिमेंट्स है। PC पूरी तरह से एक मॉनिटर स्टैंड के अंदर छिप जाता है, जिससे डेक्सटॉप आपको पतला और खूबसूरत नज़र आता है। Intel® 9th Gen कोर प्रोसेसर की मदद से इसका बेहतर और तेज़ रिस्पॉन्सिव एक्सपीरियंस, सिस्टम लैग से बचने में आपकी मदद करता है, और Intel® Optane ™ मेमोरी के साथ सिस्टम दुगनी तेज़ी से रिस्पॉन्ड करता है । इसका फ्लेक्सबिलिटी को एक्पेंड कर सकने का ऑप्शन जिसमें बेहतर CPU, SSD, PCIe NVMe और कनेक्टिविटी के ऑप्शन शामिल हैं, मनमुताबिक कॉन्फ़िगरेशन सेट करने की सुविधा देते हैं। ये यूज़र के एक्सपीरियंस को और भी बेहतर बनाने के लिए, बेहतर डिस्प्ले टेक्नोलॉजी जिसमें 4k UHD AiO भी शामिल है, के साथ ही मल्टी मॉनिटर मैचिंग सपोर्ट भी देता है। Dell क्लाइंट कमांड सूट और VMware वर्कस्पेस वन इंटेग्रेशन की मदद से आप एक ही कंसोल से अपने सभी विंडोज़ 10 एंड पॉइंट्स को मैनेज कर सकते हैं। OptiPlex 7000 सीरीज़ पर मौजूद Optional Intel® vPro™ टेक्नोलॉजी रिमोट और आउट ऑफ़ बैंड मैनेजमेंट कैपेबिलिटीज़ के लिए भी है। Dell Optiplex खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

नोटबुक्स और 2-इन -1: Dell Latitude

 प्रोडक्टिविटी और कैरी करने में आसानी को ध्यान रखते हुए बनाए गए छोटे, हल्के और स्टाइलिश लैपटॉप और 2-इन -1 की मदद से अपने कर्मचारियों की जब चाहे, जहाँ चाहे काम करने में मदद करें। बिल्ट इन AI वाली Latitude सीरीज़ में दुनिया के सबसे इंटेलिजेंट बिज़नेस पीसी है। Latitude के एक्सप्रेस चार्ज की मदद से एक बार फुल चार्ज करने पर आपको 24 घंटे का बैटरी बैकअप मिलता है, वहीं एक्सप्रेस कनेक्ट अपने आप ही आपको अपने आसपास के सबसे तेज़ वाई-फाई सिग्नल से कनेक्ट कर देता है। वायरलेस और LTE के बेहतरीन विकल्प, कलैबरेशन के सबसे बढ़िया टूल्स, और कई तरह के पोर्ट्स और ऐक्सेसरीज़ बेहतर कनेक्टिविटी में आपकी मदद करते हैं। Dell Technologies यूनिफ़ाइइड वर्कस्पेस के साथ नई तकनीकों की मदद से काम करने के आसान और बेहतर तरीकों का आनंद लें। इसमें है Dell Optimizer और इसके एक्सप्रेस फ़ीचर्स साथ ही सेफ़ सिक्योरिटी सल्यूशन और Latitude, जो दुनिया के सबसे सुरक्षित और इंटेलिजेंट कमर्शियल कंप्यूटर हैं।  Dell Latitude खरीदने  यहां क्लिक करें।

फ़िक्स्ड और मोबाइल वर्कस्टेशंस: Dell Precision

 दुनिया में ‘नंबर 1 वर्कस्टेशन’ बनने के लिए बने Dell Precision वर्क स्टेशन उनके लिए सबसे बेहतर हैं, जो क्रिएटिव या डिज़ाइन एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं, बहुत सारे डेटा पर काम करते हैं और जटिल विश्लेषण करते हैं। इस तरह के काम के लिए ISV सर्टिफ़ाइड रिलाएबल परफ़ॉर्मेंस के साथ दिमाग की शांति और ज़्यादा रिलाएबिलिटी की ज़रुरत होती है। Dell Precision के साथ, क्रिएटर्स को मिलता है सबसे बेहतर परफ़ॉर्म करने वाला और पूरी तरह से कस्टमाइज़ किया जा सकने वाला वर्कस्टेशन, वो भी सर्टिफ़ाइड प्रोफ़ेशनल एप्लिकेशन के साथ। चाहे बात अवार्ड्स जीतने वाले फ़िल्म मेकर्स और एनिमेटर्स की हो या आर्किटेट और इंजीनियर्स की Dell का बेहतरीन प्रोफेशनल पोर्टफोलियो, वर्कस्टेशन उसे कस्टमाइज़ करने की बेहतरीन सुविधा देता है, ताकि यूज़र अपनी पसंद और ज़रुरत के मुताबिक कस्टमाइज़ करके उसका बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सके। Dell Precision  वर्कस्टेशन खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

ऐक्सेसरीज़

लैपटॉप और डेस्कटॉप के आलावा भी Dell की जो दूसरी ऐक्सेसरीज़ हैं, जिसमें हेडसेट, मॉनिटर, डॉकिंग स्टेशन, कीबोर्ड, माउस, केस और कई चीज़े शामिल हैं, ऐसे डिज़ाइन की गई हैं कि कोई कहीं भी- कभी भी, आसानी से अपना काम बेहतरीन तरीके से कर सके। बेशक इस बात में कोई दो राय नहीं कि Dell के कई तरह के प्रोडक्ट्स में से ऐक्सेसरीज़ खरीदने का मतलब है इस बात की गैरंटी कि आपको मिलने वाला है बेहतर प्रोडक्टिविटी का अनुभव। Dell एक्सेसरीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

सोचिए कि आपका कोई टूल फेल होने वाला है और आपको इसकी जानकारी पहले ही मिल जाए ताकि आप इसे ठीक कर सकें । कंप्यूटर के लिए Dell का ProSupport सूट यही सेवा देता है। सपोर्ट असिस्ट तकनीक का इस्तेमाल करने पर ProSupport सूट, सिस्टम में किसी भी तरह की प्रॉब्लम आने से पहले ही आपको अलर्ट कर देता है। हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की किसी भी प्रॉब्लम को जल्दी से ठीक करने में आपकी मदद करने के साथ ही ProSupport  इंजीनियर्स का एक्सेस देता है जिससे आपको 24×7 बैक-अप मिलता है। ऑटोमैटिक अलर्ट और केस क्रिएशन की मदद से आपके कॉल करने से पहले ही, एक्सपर्ट्स आपके सिस्टम की प्रॉब्लम के सल्यूशन पर काम करना शुरू कर देते हैं, जिससे आपका समय और पैसा बचता है साथ ही परेशान भी नहीं होना पड़ता। इसके कुछ ख़ास फ़ायदे

अपने कॉम्पटीटर्स की तुलना में 11 गुना तेजी से आपके इशूज़ को सॉल्व करता है
एंड-यूज़र डाउनटाइम से बचता या उसे कम करता है
दुनिया भर में 24×7, ऑनसाइट सेवा/सर्विस
एक्सीडेंटल डैमेज होने पर रिपेयर
एआई-ड्रिवन रिकमंडेशन और इनसाइट्स
कहीं पर भी IT से जुड़ी प्रॉब्लम्स का सल्यूशन

रिमोट वर्किंग से जुड़ी ज़रूरतों के लिए Dell Advisor से बात करना

जब आप रिमोट वर्किंग कर रहे हों तो ज़रूरी है कि आपके पास ऐसी टेक्नोलॉजी और लोग हों जिन पर आप भरोसा कर सकें। Dell के Small Business Advisors जो कि हाइली ट्रेंड हैं, आपको आपकी ज़रूरतों की मुताबिक सुझाव देते हैं। छोटे कारोबारों की फलने-फूलने में मदद करने के 30 से ज़्यादा सालों के अनुभव के साथ, Dell व्यक्तिगत स्तर पर साझेदारी के लिए समर्पित है जो आपको इस बात का भरोसा देता है कि आपके कारोबार पर हर कदम पर आपका साथ देने के लिए Dell की टेक्नोलॉजी आपके साथ है।

एक Dell Advisor से संपर्क करने के लिए कृपया 1800 425 2057 पर कॉल करें या छोटे कारोबारों के लिए समाधान की Dell की साइट पर जाएं। या  Dell की स्मॉल बिज़नेस सल्यूशन साइट/small business solutions पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

(पार्टनर्ड कंटेंट)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments