Home Entertainment News भारत-नेपाल विवादः मनीषा कोइराला ने नेपाल के फैसले का किया समर्थन, सोशल...

भारत-नेपाल विवादः मनीषा कोइराला ने नेपाल के फैसले का किया समर्थन, सोशल मीडिया पर भड़के यूजर्स


बॉलीवुड एक्ट्रेस मनीषा कोइराला मूल रूप से नेपाल की रहने वाली हैं.

भारत-नेपाल (India-Nepal) के बीच चल रहे नक्शे विवाद पर बॉलीवुड एक्ट्रेस मनीषा कोइराला (Manisha Koirala) ने नेपाल का समर्थन किया है.

नई दिल्ली. भारत-नेपाल (India-Nepal) के बीच चल रहे नक्शे विवाद पर एक्ट्रेस मनीषा कोइराला (Manisha Koirala) ने नेपाल का समर्थन किया है. मूल रूप से नेपाल की रहने वाली बॉलीवुड एक्ट्रेस ने ट्वीट कर भारत-नेपाल नक्शे विवाद पर अपनी राय रखी है. उन्होंने ट्वीट में लिखा, ‘क्षेत्रीय संप्रभुता, राजनीतिक संप्रभुता और आर्थिक संप्रभुता एक संप्रभु राज्य के बराबर होती है. आइए इस पर विचार करें.’

लोगों के भड़कने पर दी सफाई
मनीषा कोईराला के इस ट्वीट के बाद हंगामा मच गया. इसके बाद मनीषा कोइराला सोशल मीडिया पर भारतीय ट्विटर यूजर्स के निशाने पर आ गई. एक्ट्रेस ने सफाई देते हुए लिखा, ”मेरी दिल से प्रार्थना है कि आप इतना उत्तेजित और असम्मानीय मत बनिए.. हम लोग इन परिस्थितियों में एक साथ हैं. हमारी सरकारें इस मामले को सुलझा लेंगी. इस दौरान हमें सभ्य बने रहने की जरूरत है. मैं अब भी उम्मीद करती हूं.”

क्या है मामला
दरअसल, नेपाल की संसद ने इसी महीने नया नक्शा जारी किया था. नेपाल ने संशोधित नक्शे में भारत की सीमा से लगे रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण लिपुलेख (Lipulekh), कालापानी (Kalapani) और लिंपियाधुरा (Limpiyadhura) इलाकों पर दावा किया गया था.

भारत ने नेपाल को दिया था ये जवाब
भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्त अनुराग श्रीवास्तव ने कहा था कि “हमने ध्यान दिया है कि नेपाल के प्रतिनिधि सभा ने भारतीय क्षेत्र को शामिल करने के लिए नेपाल के नक्शे को बदलने के लिए एक संविधान संशोधन बिल पारित किया है. हमने इस मामले पर अपनी स्थिति पहले ही स्पष्ट कर दी है. दावों का यह कृत्रिम इज़ाफ़ा ऐतिहासिक तथ्य या सबूतों पर आधारित नहीं है और न ही इसका कोई मतलब है. यह बकाया सीमा के मुद्दों पर बातचीत करने के लिए हमारी मौजूदा समझ का भी उल्लंघन है. ‘


First published: June 23, 2020, 8:11 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments